क्रिकेट

World Cup 2019: ये है टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल, नोट कर लीजिए डेट और टाइम

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप का आगाज 30 मई से हो रहा है, जिसमें 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। 10 टीमों में से भारतीय टीम को इस विश्व कप का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। विराट की अगुवाई वाली भारतीय टीम वर्ल्ड में मौजूदा समय में वर्ल्ड के टॉप खिलाड़ी हैं, जिसकी वजह से खिताब का प्रबल दावेदार भारतीय टीम को ही माना जा रहा है। इतना ही नहीं, इस बार भारतीय टीम पर निगाहें सिर्फ क्रिकेट प्रेमियों की ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया की टिकी हुई है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

46 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 48 मैच खेले जाएंगे, जिसमें हर टीम एक दूसरे से एक बार तो ज़रूर टकराएगी बता दें कि  इस विश्व कप के फॉर्मेट में बदलाव हुआ है, जिसकी वजह से हर टीम को अन्य टीमों के साथ एक मैच खेलने का मौका ज़रूर मिलेगा। इस टूर्नामेंट राउंड रोबिन फॉर्मेट का इस्तेमाल किया जाता है। इससे पहले इस फॉर्मेट का इस्तेमाल 1996 के वर्ल्ड कप के दौरान किया गया था, जिसके बाद एक बार फिर से इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। इस सिलसिले में हम आपको विश्व कप में भारत का मैच कब और किसके साथ है, इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

विश्व कप में भारत का मैच कब है?

विश्व कप (2019) में भारतीय टीम का पूरा शेड्यूल इस तरह से हैं, जिसमें जीत का झंडा फहराने के बाद ही सेमीफाइनल और फिर फाइनल तक का सफर टीम इंडिया तय कर सकेगी-

भारत बनाम साउथ अफ्रीका: 5 जून (साउथैम्पटन) दोपहर 3 बजे

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: 9 जून (द ओवल क्रिकेट ग्राउंड) दोपहर 3 बजे

भारत बनाम न्यूजीलैंड: 13 जून (ट्रेंट ब्रिज क्रिकेट ग्राउंड) दोपहर 3 बजे

भारत बनाम पाकिस्तान: 16 जून (ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर) दोपहर 3 बजे

भारत बनाम अफगानिस्तान: 22 जून (साउथैम्पटन) दोपहर 3 बजे

भारत बनाम वेस्टइंडीज: 27 जून (ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर) दोपहर 3 बजे

भारत बनाम इंग्लैंड: 30 जून (एजबेस्टन) दोपहर 3 बजे

भारत बनाम बांग्लादेश: 2 जुलाई (एजबेस्टन) दोपहर 3 बजे

भारत बनाम श्रीलंका: 6 जुलाई (लीड्स) दोपहर 3 बजे

विश्व कप का सेमीफाइनल और फाइनल कब होगा?

पहला सेमीफाइनल: 9 जुलाई (ओल्ड ट्रैर्फड) दोपहर 3 बजे

दूसरा सेमीफाइनल: 11 जुलाई (एजबेस्टन) दोपहर 3 बजे

फाइनल:  14 जुलाई  (लॉर्ड्स)  दोपहर 3 बजे

विश्व कप के लिए भारतीय टीम

अब तक सिर्फ दो बार विश्व कप का खिताब अपने नाम करने वाली भारतीय क्रिकेट टीम में इस बार वर्ल्ड के बेस्ट खिलाड़ी का चयन किया गया  है। जी हां, विश्व कप के लिए भारतीय चयनकर्ताओं ने जिन 15 खिलाड़ियों का चयन किया है, उसमें विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, एमएस धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्‍वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा और मोहम्‍मद शमी शामिल है। अब इनमें से कोहली को तय करना होगा कि प्लेइंग इलेवन में कौन कौन से खिलाड़ी खेलेंगे, जो विश्व कप का खिताब भारत के नाम करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकेंगे। इसके अलावा कुछ अन्य खिलाड़ियों को भी इंग्लैंड भेजा गया है, जिसमें ऋषभ पंत का नाम शामिल है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button