अध्यात्म

सूर्यपुत्र शनि की पूजा में की गई एक भूल, पड़ सकती है भारी, जानिए क्या बरतें सावधानियां

जब सूर्य पुत्र भगवान शनिदेव का नाम आता है तो हर किसी व्यक्ति के मन में घबराहट उत्पन्न होने लगती है क्योंकि शनि देव को सबसे गुस्सैल देवता माना गया है, हर कोई यही चाहता है कि शनिदेव को प्रसन्न कर सके, हमेशा शनि देव उनसे प्रसन्न रहें, जिसके लिए लोग इनकी पूजा-अर्चना करते हैं और इनकी कृपा प्राप्त करने के लिए बहुत से प्रयोग करते हैं, अगर आप भी शनिदेव की पूजा करते हैं तो आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक है, अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो इससे आप शनि के बुरे प्रभाव से बच सकते हैं।

दरअसल, शास्त्रों में शनि देव की पूजा के कुछ नियम बताए गए हैं, अगर आप इन नियमों के साथ शनिदेव की पूजा अर्चना करते हैं तो इससे शनिदेव आपसे बहुत ही शीघ्र प्रसन्न होंगे और आपके जीवन के सभी दुख दूर करेंगे, आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से शनि की पूजा में किन किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है? इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

सूर्यपुत्र शनि की पूजा में इन बातों का रखें ध्यान

  • अगर आप शनि महाराज की पूजा अर्चना कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको इस बात का विशेष ध्यान देना होगा कि आप कौन सी दिशा में इनकी पूजा कर रहे हैं? क्योंकि शनि की पूजा में दिशा का विशेष महत्व माना गया है, शनि को पश्चिम दिशा का स्वामी माना जाता है, इसलिए आप इनकी पूजा करने के दौरान अपना मुख पश्चिम दिशा की तरफ रखें।

  • अगर आप शनिदेव की पूजा में इनको भोग अर्पित कर रहे हैं तो आप हमेशा काले तिल और खिचड़ी का ही भोग लगाएं, अगर आप शनि महाराज को काला तिल अर्पित करते हैं तो इससे कुंडली में मौजूद ग्रहों के अशुभ प्रभाव दूर होते हैं।

  • जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं अगर किसी व्यक्ति के ऊपर शनि महाराज की बुरी दृष्टि पड़ जाए तो उस व्यक्ति के जीवन में परेशानियां उत्पन्न होने लगती हैं, ऐसी स्थिति में आप अगर शनि देव की पूजा कर रहे हैं तो आप शनि देव की मूर्ति के समक्ष खड़े होकर पूजा ना करें और पूजा के दौरान आप शनिदेव की आंखों में गलती से भी ना देखें।
  • किसी भी पूजा पाठ में विभिन्न सामग्रियों का इस्तेमाल किया जाता है परंतु अगर आप शनिदेव की पूजा कर रहे हैं तो आप गलती से भी लाल रंग के फूल या फिर कोई भी लाल रंग की सामग्री का इस्तेमाल मत कीजिए क्योंकि लाल रंग मंगल का प्रतीक माना गया है और मंगल के साथ शनि की शत्रुता होती है, इसी वजह से आप शनिदेव की पूजा में हमेशा नीले या काले रंग का इस्तेमाल कीजिए।

शनि देव न्याय प्रिय देवता माने गए हैं यह हमेशा व्यक्ति के साथ न्याय करते हैं, इसलिए इनकी पूजा विधि में विशेष सावधानियां बरतनी बहुत ही जरूरी है क्योंकि अगर आपसे इनकी पूजा में कोई भी भूल हो जाती है तो इसका आपको बुरा परिणाम भुगतना पड़ सकता है, ऊपर हमने आपको शनिदेव की पूजा में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इस विषय में जानकारी दी है, अगर आप इन बातों को ध्यान देते हुए शनिदेव की पूजा अर्चना करते हैं तो इससे शनिदेव आपसे बहुत जल्दी प्रसन्न होंगे और शनिदेव की कृपा से आपके जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाएंगे और आपको अपनी पूजा का लाभ भी मिलेगा, इन बातों का ध्यान रखकर आप हमेशा के लिए शनि देव की बुरी छाया से बच सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button