अन्य

हेयरफॉल से परेशान हैं तो ऐसी चीजों करें सेवन, कुछ ही दिनों में बालों का झड़ना हो जाएगा बंद

आज के समय में हेयरफॉल की समस्या आम हो गई है, हर दूसरा तीसरा व्यक्ति इससे परेशान है। दरअसल इसका कारण आजकल की लाइफ स्टाइल है, जिसमें धूल-प्रदूषण एक तरफ जहां बालों को तो नुकसान पहुचां ही रहें है,वहीं आज के दौर में अनियमित खानपान की वजह से बालों को उचित पोषण भी नहीं मिल पाता। ऐसे में आप चाहें कैसा भी शैम्प, ऑयल या हेयर टॉनिक इस्तेमाल कर लें बालों को गिरना नहीं रूकता। दरअसल इसका एक ही समाधान है वो ये कि बालों के उचित पोषण के लिए खानपान में सही बदलाव किया जाए । दरअसल बालों के झड़ने का एक कारण थायराइड की समस्या भी हो सकती है। असल में थायराइड के कारण हार्मोन के असुंतलित होने से शरीर में कई सारे बदलाव आते हैं और सिर के बाल भी कमजोर होकर टूटने लगते हैं। ऐसे में जरूरी है अपनी डाइट में कुछ ऐसी पौष्टिक चीजों को शामिल करना जो कि बाल को मजबूत कर सकें। आज हम आपको कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं।

थायराइड को कंट्रोल और बालों को झड़ने से रोकने के लिए विटामिन सी का सेवन बेहद जरूरी है। इसलिए अपने आहार में नींबू, संतरा जैसे खट्टे फलों को शामिल करें जिनमें विटामिन सी भरपूर मात्रा मे पाए जाते हैं। इनके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और बालों को झड़ना भी रूकेगा । इसके लिए आप रोजाना नींबू पानी का सेवन भी कर सकते हैं।

विटामिन ई भी बालों के पोषण के लिए आवश्यक है जिसकी पूर्ति आप हरी साग, पत्तेदार सब्जियों, सूखे मेवे, ब्रोकली, बीन्स आदि के सेवन से कर सकते हैं। इन सभी चीजों के सेवन से विटामिन ई मिलता है जिससे बाल मजबूत होते हैं।

बालों के सही विकास के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी है.. इसके लिए अपनी डाइट में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कि अंडा, दूध-दही, मछली, और दालें को अधिक से अधिक शामिल करें।

ओट्स में प्रचूर मात्रा में फाइबर, विटामिन बी और अमिनो एसिड पाया जाता है , ऐसे में इसका सेवन थायराइड को नियंत्रित करने में काफी फायदेमंद साबित होता है। इसलिए दिन में एक समय ओट्स का जरूर करना चाहिए जिससे कि शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी दूर हो और बालों को पोषण और मजबूती मिले।

प्याज का सेवन भी बालों को झड़ने से रोकने के लिए जरूरी है, दरअसल ये ये बालों के पोषण और विकास के लिए काफी फायदेमंद होता है। साथ ही प्याज का रस बाल में लगाने से भी गिरते बालों से काफी हद तक निजात मिल जाती है। वहीं लहसुन में एंटी फंगल का गुण होता है, ऐसे में इसके सवन से बालों का झड़ना रुकता है और साथ ही इससे बालों में चमक भी आती है।

टमाटर का सेवन स्किन के साथ बालों के लिए भी लाभकारी होता है, दरअसल इसमें विटामिन सी के साथ इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स भी प्रचूर मात्रा में होते है, जिससे इसके सेवन से बालों को मजबूती मिलती है और झड़ना काफी हद तक रूक सकता है।

वहीं चुकंदर भी बालों के लिए फायदेमंद होता है, इसके सेवन से बाल जड़ों से मजबूत और काले होते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button