अन्य

घर में दिखने लगे ये चीज़ें या संकेत तो समझ जाइए है वास्तु दोष, ऐसे करें निवारण

वास्तुशास्त्र एक बहुत ही प्राचीन कला है। इसका इस्तेमाल भारत में सदियों से सुखी जीवन के लिए किया जा रहा है। इसके अंतर्गत इस बात का पता चलता है कि घर का निर्माण कैसे करवाना है और रहन-सहन किस तरह का रखना है। वास्तुशास्त्र के नियमों का पालन करके लोग अपना जीवन ख़ुशी-ख़ुशी व्यतीत करते हैं। वहीं जो लोग वास्तुशास्त्र में यक़ीन नहीं करते हैं और इसके नियमों का मज़ाक़ बनाते हैं, वह जीवनभर कई तरह की परेशानियों से जूझते रहते हैं। इसलिए जानकार लोगों के अनुसार जब भी घर बनवाएँ या अपने बने-बनाए घर में वास्तुशास्त्र के नियमों का पालन करें।

कई बार हम लोगों को जीवन में काफ़ी परेशानियों का सामना करते हुए देखते हैं। जबकि वहीं दूसरा व्यक्ति बड़े आराम से अपना जीवन जीता है। ज़्यादातर लोग इस बात को समझ नहीं पाते हैं कि उनके जीवन की परेशानियों की वजह वास्तुशास्त्र भी हो सकता है। लोगों का ध्यान इस तरफ़ जाता ही नहीं है और ना ही वो इसका निवारण करवाते हैं, इसी वजह से वह जीवनभर परेशानियों से जूझते रहते हैं। अगर किसी घर में वास्तुदोष होता है तो उस घर में रहने वाले सभी लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

घर में दिखने लगती हैं आत्माएँ:

घर में वास्तुदोष है या नहीं, इसको हम कुछ संकेतों को देखकर आसानी से समझ सकते हैं। इन संकेतों से हम यह जान सकते हैं कि घर में जो परेशनियाँ हो रही हैं, कहीं उसकी वजह वास्तुशास्त्र तो नहीं है। घर में रहने वाले लोग आपस में ज़्यादा झगड़े, लाभ से ज़्यादा घर में व्यय होने लगे, घर में रहने वाले लोगों की मानसिक स्थिति बार-बार बिगड़ने लगे, अपने ही घर में डर लगने लगे, बनते हुए काम भी बिगड़ने लगे, घर में आत्माओं का दिखना, बुरे और डरावने सपने आने लगे, शादी या संतान प्राप्ति में रुकावट होने लगे तो समझ जाइए कि आपके घर में वास्तुदोष है।

ऐसे करें वास्तुदोष का निवारण:

*- तीन देवी और दो शंख का पूजन एक साथ करना वर्जित होता है। धूप, आरती, दीपक, पूजा की अग्नी को भूल से भी फूँक मारकर ना बुझाएँ। पूजा वाले कमरे में धूप, अगरबत्ती और हवन कुंड को हमेशा दक्षिण-पूर्व में रखना चाहिए।

*- अगर आपके बेडरूम में बीम हो तो इसके ठीक नीचे अपना बेड या डायनिंग टेबल नहीं लगाना चाहिए। अगर कमरे में बीम है तो इसके दोनो तरफ़ बाँसुरी लगा देने से वास्तुदोष का निवारण हो जाता है।

*- पति-पत्नी को अपने कमरे में प्रेमी परिंदे का जोड़ा रखना चाहिए। इसके साथ ही पूरे परिवार की प्रसन्नचित्त मुद्रा में फ़ोटो लगाएँ। डायनिंग टेबल के सामने एक आईना लगा सकते हैं, इससे आपके सद्भाव में वृद्धि होती है।

*- अगर घर का कोई भी कोना मुख्य दरवाज़े के सामने आए तो वहाँ स्पॉट लाइट लगवाएँ। इससे प्रकाश आपके घर की तरफ़ रहेगा।

*- घर के सामने कोई ऊँचा पेड़ नहीं लगाना चाहिए। घर के सामने कोई बहुमंज़िला इमारत भी नहीं होनी चाहिए। ऐसा होने पर घर के सदस्यों के स्वास्थ्य और आर्थिक स्थिति पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

*- घर के सामने अगर कोई बहुमंज़िला इमारत हो तो घर में अष्टकोणीय दर्पण, क्रिस्टल बॉल तथा दिशा सूचक यंत्र लगा सकते हैं।

*- इस बात का ख़ास ध्यान रखें कि घर का उत्तर-पूर्व कोना हमेशा ख़ाली रहे। घर के किसी भी हिस्से में झाड़ू को खड़ा करके ना रखें और ना ही उसे पैर से छुएँ और झाड़ू को लाँघना भी नहीं चाहिए। ऐसा करने पर घर की बरकत और धन के आगमन के श्रोतों में रुकावट आती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button