अन्य

आपके खाने की थाली में मौजूद यह चीजें, पथरी की बीमारी की होती हैं जिम्मेदार

हम रोजाना अपने खान-पान में ऐसी बहुत सी चीजों का सेवन करते हैं जिससे हमारा स्वास्थ्य ठीक रह सके और हम होने वाली बीमारियों से बचे रहें परंतु रोजमर्रा के जीवन में हम जाने अनजाने में कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जिसकी वजह से हमारे शरीर में पथरी की समस्या हो जाती है इन चीजों के अंदर ऑक्सीलेट की मात्रा अधिक पाई जाती है जिसकी वजह से यह हमारे शरीर के अंदर मौजूद कैल्शियम से मिलकर पथरी बनती है यह चीजें हमारे शरीर में आसानी से नहीं पचती है जो बाद में पथरी का रूप ले लेती है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिससे पथरी की बीमारी हो सकती है आप इन चीजों से जितना दूर रहे उतना ही आपके लिए अच्छा रहेगा।

आइए जानते हैं कौन सी चीजें होती हैं पथरी की जिम्मेदार

टमाटर

ज्यादातर सभी घरों के किचन में टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है ऐसी कोई भी सब्जी नहीं है जिसमें आप टमाटर का प्रयोग ना करते हो कुछ लोग ऐसे हैं जो टमाटर का इस्तेमाल सलाद के रूप में भी करते हैं परंतु आप लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होगी कि टमाटर में ऑक्सीलेट अधिक मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर में जाकर पथरी की बीमारी उत्पन्न करता है इसलिए जितना हो सके उतना कम टमाटर का सेवन कीजिए।

नमक

सभी लोगों को अपने खाने में नमक का इस्तेमाल जितना कम हो सके उतना कम करना चाहिए क्योंकि इसमें सोडियम अधिक मात्रा में होता है जो हमारे शरीर में जाकर कैल्शियम बनता है जो बाद में पथरी की समस्या हो जाती है।

चाय

कई लोग ऐसे हैं जिनकी सुबह बैड टी लेने के बाद ही होती है परंतु चाय पथरी की समस्या का बहुत बड़ा कारण होता है अगर किसी व्यक्ति को पहले से ही पथरी की समस्या है तो उसके लिए एक कप चाय भी जानलेवा साबित हो सकती है क्योंकि चाय का सेवन करने से पथरी का आकार बढ़ने लगता है।

चुकंदर

वैसे देखा जाए तो चुकंदर का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है परंतु अगर कोई चीज लिमिट में सेवन की जाए तो वह हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है अन्यथा वह चीज हमें हानि पहुंचा सकती है ठीक उसी तरह अगर आप अधिक मात्रा में चुकंदर का सेवन करेंगे तो इससे आपके शरीर में पथरी बनने लगेगी।

कोल्ड ड्रिंक से करें परहेज

अगर किसी व्यक्ति को पथरी की समस्या है तो उसको अधिक से अधिक पानी पीने की सलाह दी जाती है ऐसी स्थिति में व्यक्ति को कोशिश करनी चाहिए कि जितना हो सके कोल्ड-ड्रिंक्स से दूरी बनाकर रखें क्योंकि इसमें मौजूद फास्फोरिक एसिड पथरी के खतरे को और बढ़ा देता है।

अधिक सोडियम लेने से बचें

अगर कोई व्यक्ति अपने आहार में सोडियम की मात्रा बहुत अधिक लेता है तो यह उसके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है अगर आप जंक फूड डिब्बा बंद खाना जैसी चीजों का अधिक सेवन करते हैं तो आप जितना हो सके इन सभी चीजों को अपने आहार में लेने से बचें वरना आपको पथरी जैसी बीमारी का सामना करना पड़ सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button