अन्य

शादी की बात पक्की करने से पहले क्लियर कर ले ये 5 चीजें, वरना बाद में पछताओगे

शादी करना जिंदगी का बहुत बड़ा फैसला होता हैं. इसलिए जब आप अपने लिए जीवनसाथी तलाशते हैं तो बहुत सावधानी रखनी पड़ती हैं. आपकी एक छोटी सी गलती आपको महंगी पड़ सकती हैं. शादी के बाद कोई प्रॉब्लम न आए इसलिए हमे कुछ जरूरी बातें शादी के पूर्व ही क्लियर कर लेनी चाहिए. इस काम में आपकी सहायता के लिए हम आपको पांच ऐसी महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके ऊपर आपको सामने वाले से क्लियर कट बात कर लेनी चाहिए. इससे बाद में कुछ कन्फ्यूजन नहीं होता हैं. रिश्ते नातो में दरार भी नहीं आती हैं.

1. रजामंदी:

शादी के पहले लड़का और लड़की दोनों से ये क्लियर कर ले कि वे सच में ये शादी करना चाहते हैं या नहीं. कहीं ऐसा तो नहीं कि ये लोग परिवार के दबाव में आकर शादी कर रहे हैं. यदि ऐसा हुआ तो इस बात के चांस ज्यादा हैं कि शादी के पहले या बाद में आपके संबंध बिगड़ सकते हैं. इसलिए बाद में पछताने से पहले आप ये बात लड़का और लड़की दोनों से अकेले में जरूर पूछ ले. इसके बाद ही कोई नेक्स्ट स्टेप ले.

2. लेन-देन:

दहेज़ लेना और देना दोनों भारत में गैरकानूनी माना जाता हैं. इसलिए ये बात शादी के पहले बहुत ज्यादा अच्छे से क्लियर कर ले. खासकर लड़की वाले ये जान ले कि लड़के वालो की कोई ख़ास मांग तो नहीं हैं. दहेज़ के अलावा अन्य चीजों का लेन देन जैसे रस्मों से संबंधित कपड़े देना या कुछ और सामान इत्यादि की बातें भी कर ले.

3. शादी का प्रारूप:

शादी में बहुत पैसा खर्च होता हैं. यदि आपके पास इतनी पूंजी नहीं हैं तो व्यर्थ पैसा ना बहाए. सामने वाले से पहले ही क्लियर कर ले कि आप शादी ज्यादा धूमधाम से करना चाहते हैं या सिंपल और सादगी भरे अंदाज़ में. वहीं सामूहिक विवाह और कोर्ट मेरिज भी एक आप्शन हैं.

4. पढ़ाई और जॉब:

शादी के पहले आप लड़के की जॉब और एजुकेशन से संबंधित डाक्यूमेंट्स भी जरूर देख ले. वो किस कंपनी में नौकरी करता हैं, उसने जो सैलरी बताई हैं वो सही हैं या गलत इत्यादि भी जांच ले. वहीं लड़की वाले भी ये क्लियर कर ले कि हमारी लड़की शादी के बाद पढ़ना या जॉब करना चाहे तो ससुराल वालों को कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए. लड़का और लड़की की जॉब को लेकर दोनों की सिटी लोकेशन क्या होगी ये भी पहले क्लियर कर ले. कई बार अलग अलग शहरों में नौकरी होने की वजह से रिश्ते और करियर दोनों खराब हो जाते हैं.

5. कामकाज और व्यवहार:

यदि आपके घर में माँ से काम नहीं होता हैं तो आप शादी करने से पहले ये भी क्लियर कर ले कि लड़की को क्या क्या काम करना आता हैं और वो शादी के बाद इसे करने से मना तो नहीं करेगी. इसके साथ ही लड़का और लड़की का व्यवहार की जांच भी शादी के पहले क्लियर कर लेनी चाहिए.

यदि आपके पास भी कुछ और सजेशन हो तो उन्हें कमेंट में जरूर लिखे ताकि बाकी लोगो को मदद मिल सके. साथ ही इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर भी करे.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button