अध्यात्म

वास्तु शास्त्र: आपके घर में इन कमियों की वजह से रहती है धन की कमी, करना पड़ता है बदनामी का सामना

व्यक्ति अपने जीवन में सुखी रहने के लिए हर संभव प्रयास में लगा रहता है परंतु उसकी लाख कोशिश करने के बावजूद भी उसको अपने जीवन में किसी ना किसी कष्ट या परेशानी का सामना करना पड़ता है अगर आपके जीवन में भी इसी प्रकार की कोई समस्या आ रही है तो इन सबके पीछे का कारण आपके घर में मौजूद कुछ कमियां हो सकती हैं हमारे घर में रखे हुए सामान वास्तु शास्त्र के अनुसार हमारे जीवन में परेशानियों की वजह बनते हैं अगर यह ठीक स्थान पर ना रखे हो तो इससे मनुष्य को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है इसकी वजह से आर्थिक स्थिति भी खराब होने लगती है या फिर घर में कोई ना कोई बीमार रहता है।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से आपके घर में मौजूद कुछ ऐसी कमियों और उनको दूर करने के उपाय के बारे में बताने वाले हैं जिसका ध्यान में रख कर अगर आप इन कमियों को दूर करते हैं तो आपका जीवन बहुत ही बेहतर हो जाएगा।

आइए जानते हैं घर में मौजूद कमियां और उनके उपाय के बारे में

  • वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के आग्नेय कोण में खाने का सामान यदि भारी मात्रा में इकट्ठा किया जाए तो इससे मालकिन या घर की बेटी की सेहत खराब होती है अगर यह स्थिति समय रहते हुए ना संभाली जाए तो इसकी वजह से बेवजह बदनामी का भी सामना करना पड़ता है इसलिए आपको इस चीज का जरूर ध्यान देना चाहिए।

  • अगर आपके जीवन में लगातार कर्ज की समस्या रहती है या फिर आपकी जरूरत से ज्यादा फिजूलखर्ची बढ़ती रहती है और आपकी आमदनी कम है तो आपको अपने घर के आग्नेय कोण को सही रखना होगा आप इस दिशा में पानी की टंकी ना लगाएं अगर इस स्थान पर पानी का निकासी है तो इससे भी आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

  • यदि आपके शयनकक्ष में लाइट सही नहीं है और आपके शयनकक्ष में पर्याप्त उजाला नहीं रहता है तो इसकी वजह से परिवार के सदस्यों में अशांति और उदासी बढ़ने की संभावना रहती है इसलिए आप अपने शयनकक्ष में हमेशा पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था कीजिए।
  • यदि आपके घर के अंदर बीचों-बीच भारी फर्नीचर रखा हुआ है तो उसको तुरंत हटा दीजिए क्योंकि वास्तु शास्त्र में इस स्थान को ब्रह्मस्थान माना गया है इसलिए यह स्थान खाली और हल्का रहना चाहिए इन्हीं कारणों से आप इस स्थान पर कोई भी भारी सामान या मशीनरी भूलकर भी ना रखें।

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार आपके घर का रसोई घर आग्नेय में स्थित ना होने की वजह से घर में कमाने वाले सदस्य को बीमारी का सामना करना पड़ता है इसलिए हमेशा रसोईघर को आग्नेय कोण में बनवाना चाहिए।
  • यदि आप अपने घर के आग्नेय कोण में रोजाना नियमित रूप से लाल रंग की मोमबत्ती जलाते हैं तो इससे घर के सदस्यों की सेहत ठीक रहती है वास्तु शास्त्र के अनुसार आग्नेय कोण का वास्तु सम्मत होना परिवार के व्यक्तियों के उत्तम सेहत के लिए आवश्यक है।

उपरोक्त जो बातें हमने आपको वास्तु शास्त्र के अनुसार बताई हैं अगर आप अपने घर की यह कमियां दूर कर लेंगे तो आपका जीवन खुशहाल बनेगा और आपके घर परिवार में सुख समृद्धि बनी रहेगी आपके जीवन में घट रही सभी बुरी घटनाएं समाप्त हो जायेंगीं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button