अन्य

अगर रहना चाहती हैं सुंदर और जवां, तो भूलकर भी ना करें इन 10 गलतियों को

हर लोगों की यही इच्छा रहती है कि वह लंबे समय तक सुंदर और जवान बने रहें हर किसी को हमेशा जवान बने रहने की इच्छा रहती है कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं चाहता कि उसका बुढ़ापा आए परंतु समय के साथ-साथ हर व्यक्ति के अंदर बुढ़ापा जरूर आता है यह प्रकृति की परिक्रिया है इसको रोकना असंभव है परंतु इसे आगे जरूर बढ़ाया जा सकता है अगर आप अपने दैनिक जीवन में कुछ बातों का ख्याल रखेंगीं तो आप लंबे समय तक खूबसूरत और जवान बनी रह सकती हैं इन्हीं सब बातो को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसी 10 जरूरी बातों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिन पर अगर आप ध्यान देंगीं तो आपको काफी लाभ मिलेगा।

आइए जानते हैं सुंदर और जवान रहने के लिए किन 10 बातों का रखें ध्यान

  • अगर आप अपने आंखों के नीचे काले घेरों से बचना चाहती हैं तो इसके लिए ओवर साइज सनग्लासेस और बड़े आकार का हेट लगाएं और घर से छतरी लगाकर निकलते समय बिल्कुल भी शर्म मत कीजिए क्योंकि इससे आपके चेहरे की नाजुक त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचेगा।
  • अगर आप लंबे समय तक धूप में बाहर रहेंगीं तो इससे आपकी त्वचा पर स्थाई दुष्प्रभाव पड़ता है इसकी वजह से झाइयां और झुर्रियों का सामना करना पड़ेगा जब आप धूप में निकल रही हो तो उससे पहले एक अच्छी सनस्क्रीन लगाकर निकले।
  • बहुत सी महिलाओं के मन में यह विचार रहता है कि बारिश के मौसम में सनस्क्रीन के लगाने की क्या आवश्यकता है अगर आपके मन में यह विचार है तो यह बिल्कुल निकाल दे आपको तब भी सनस्क्रीन लगाना जरूरी है।

  • आप जब भी सोने जा रही हो तो अपना मेकअप उतार कर सोए चाहे आपको घर लौटने में कितनी भी देर हो जाए परंतु मेकअप जरूर उतारें।
  • बहुत सी महिलाओं में देखा गया है कि हर फल के गूदे या छिलके को चेहरे पर रगड़ती रहती है परंतु आप भूलकर भी ऐसी गलती ना करें जिस घरेलू उपाय को आपने कभी इस्तेमाल नहीं किया है उसको आजमाने की कोशिश मत कीजिए सबसे पहले आप अंडर आर्म या जांघ के निचले हिस्से में लगाकर उसका असर देख सकती है।

  • मेकअप करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप अपने चेहरे पर मेकअप की बहुत सारी परतें ना लगाएं कम से कम मेकअप का इस्तेमाल करें आपकी सुंदरता वैसे ही नजर आने लगेगी आप अपनी कमियों को मेकअप की सहायता से छुपाने की कोशिश मत कीजिए अन्यथा आपके चेहरे की त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है।

  • स्नान करने के पश्चात आप सूखे तोलिए से अपने शरीर को रगड़ रगड़ कर मत पोंछिये और त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए मॉइश्चराइजर या बॉडी लोशन का प्रयोग जरूर करें।
  • जो क्रीम आपके परिवार की महिलाएं लगाती हैं वही क्रीम आपको सूट करें यह जरूरी नहीं है इसलिए आप किसी स्किन के डॉक्टर की सलाह पर क्रीम का प्रयोग करें।
  • आप अपनी मृत त्वचा निकालने की प्रक्रिया बार-बार ना दोहराएं क्योंकि ओवर एक्सफोलिएशन से त्वचा रूखी और क्षतिग्रस्त होती है इससे त्वचा का सुरक्षा कवच हट जाता है जिसकी वजह से इंफेक्शन का खतरा बढ़ता है।
  • आप पर्याप्त नींद लीजिए आप अपने जीवन में तनाव और चिंता बिल्कुल ना रहने दे अगर आप ऐसा करती हैं तो इससे आपकी सुंदरता हमेशा आपके साथ रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button