अध्यात्म

आज मंगल प्रदोष पर करें यह खास उपाय, धन की समस्या होगी दूर, घर में आएगी सम्पन्नता

देवताओं में भगवान शिव जी को सबसे शीघ्र प्रसन्न होने वाला देवता माना गया है, अगर आप इनकी कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए प्रदोष व्रत बहुत ही सहायकमंद बताई गई है, आज यानी 05 मई 2020 को मंगल प्रदोष व्रत है, जिसको भौम प्रदोष के नाम से भी लोग जानते हैं, मंगलवार के दिन पड़ने वाले प्रदोष व्रत का बहुत अधिक महत्व माना गया है, अगर आप महादेव के भक्त हैं तो आपको मंगलवार के दिन पड़ने वाले प्रदोष व्रत के नियमों का पूर्ण पालन करते हुए उपवास अवश्य करना चाहिए, इससे भोलेनाथ की कृपा दृष्टि आपके ऊपर बनी रहेगी, आज हम आपको मंगल प्रदोष के दिन के कुछ उपाय बताने वाले हैं, अगर आप यह उपाय करेंगे तो इससे आपके जीवन से धन से जुड़ी हुई परेशानियां दूर होंगी, इसके साथ-साथ आपके जीवन की अनेक मुसीबतें दूर हो सकती है।

मंगल प्रदोष के उपाय | Mangal Pradosh Ke Upay

  • अगर आप भगवान शिवजी के साथ-साथ महाबली हनुमान जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इसके लिए आप प्रदोष व्रत में सूर्य उदय से पहले स्नान कीजिए, यदि आपके घर के आसपास कोई पवित्र नदी है तो आप उस में डुबकी लगा सकते हैं, यह बहुत ही शुभ माना जाता है, स्नान करने के पश्चात आप सफेद रंग के वस्त्र धारण करके शिवजी की पूजा करें।
  • अगर आपने मंगल प्रदोष व्रत रखा है तो उपवास करने वाले लोगों को इस दिन फलाहारी से उपवास करना चाहिए, इस दिन आप अन्न ग्रहण करने से बचें, अगर आप नियमों का पालन करेंगे तो इससे आपके जीवन में जो भी मुसीबतें चल रही है उनका समाधान होगा।

  • अगर आप मंगल प्रदोष के दिन भगवान शिव जी का रुद्राभिषेक कराते हैं तो इससे आपको उत्तम फल की प्राप्ति होती है, ऐसा करने से आपके घर परिवार में सुख समृद्धि आती है।
  • अगर आप चाहते हैं कि आपके घर परिवार में सम्पन्नता आए तो इसके लिए आप मंगल प्रदोष के दिन पूजा स्थल को थोड़े से गोबर से लीप लीजिये, इसके साथ ही 5 रंगों से रंगोली बनाकर फूलों से मंडप बना लीजिए, इसके बाद आपको इस मंडप में शिव जी को विराजमान करना होगा।
  • अगर आप अपनी मनोकामनाएं पूरी करना चाहते हैं तो इसके लिए प्रदोष व्रत के दिन विधि विधान पूर्वक भगवान शिवजी की पूजा कीजिए और आप बैठने के लिए कुशा का आसन इस्तेमाल करें क्योंकि यह शुद्ध माना गया है, आप इसके ऊपर बैठकर शिवजी के किसी भी सिद्ध मंत्र का जाप करें, ऐसा करने से भगवान शिव जी आपसे प्रसन्न होंगे और आपकी अधूरी इच्छाएं जल्द पूरी करेंगे।
  • अगर आप चाहते हैं कि आपके घर परिवार में किसी प्रकार की परेशानी उत्पन्न ना हो और समृद्धि बनी रहे तो इसके लिए आप जरूरतमंद लोगों को इस दिन चावल और अनाज का दान कर सकते हैं, इसके साथ ही आप किसी भी भगवान शिव जी के मंदिर में जाकर नाग नागिन का जोड़ा अर्पित कीजिए, इससे घर में समृद्धि आती है।
  • अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवन में धन से जुड़ी हुई कोई भी परेशानी उत्पन्न ना हो और आपको धन लाभ मिले तो इसके लिए आप प्रदोष व्रत की पूजा करते समय अपना मुंह उत्तर पूर्व दिशा में करके बैठें और ओम नमः शिवाय मंत्र का 108 बार जाप कीजिए, ऐसा करने से धन-धान्य में बढ़ोतरी होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button