अन्य

माँ बनने के तुरंत बाद इन गलतियों से बढ़ता है वज़न, अभी से हो जाईये सावधान

अक्सर आप लोगों ने इस बात के ऊपर गौर किया होगा कि जब कभी कोई लड़की मां बनती है तो उस दौरान उनके वजन में काफी ज्यादा बढ़ोतरी हो जाती है। वजन में काफी ज्यादा बढ़ोतरी हो जाने की वजह से लड़कियां अपने वजन को कम करने की चाह रखती है। वजन को कम करने की चाह में लड़कियां काफी ज्यादा परिश्रम भी किया करती है। बावजूद इसके उनके वजन में कोई कमी नहीं आती। जिसकी वजह से वह काफी ज्यादा चिंतित भी रहने लगती हैं। परंतु हम आपको बता दें कि लड़कियां प्रेगनेंसी के दौरान कुछ ऐसी गलतियां अक्सर करती है जिसकी वजह से उनके वजन में काफी ज्यादा इजाफा हो जाता है। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से लड़कियों के द्वारा की जाने वाली उनकी गलतियों के बारे में बताने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं लड़कियों के द्वारा की जाने वाली गलतियों के बारे में-

खानपान में बढ़ोतरी 

गर्भावस्था में रहने के दौरान महिलाओं के खानपान की मात्रा में काफी ज्यादा इजाफा हो जाता हैं। खानपान की मात्रा में इजाफा होने के पीछे की वजह उनके साथ साथ उनके बच्चों के भी पोषण का ख्याल रखना हुआ करता है। आपको बता दें कि महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान आम दिनों से काफी ज्यादा मात्रा में कैलोरी लिया करती हैं जिसकी वजह से उनका वजन काफी हद तक बढ़ जाता है।

ज्यादा नींद लेना

गर्भावस्था के दौरान महिलाएं सबसे ज्यादा मात्रा में पोषक आहार लिया करती है परंतु दूसरी ओर महिलाएं आम दिनों के मुकाबले ज्यादा नींद लेती है और शारीरिक क्रियाएं भी कम किया करती हैं। जिसकी वजह से भी उनके वजन में काफी ज्यादा बढ़ोतरी हो जाती है।

तनावपूर्ण स्तिथि

गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था के दौरान तरह-तरह के बदलावों से होकर गुजरती है। तरह तरह के बदलाव से होकर गुजरने के दौरान उन्हें कई बार तनाव की स्थिति से भी गुजरना पड़ता है। अब तक किए गए कई सारे शोध में इस बात को साबित किया जा चुका है कि जब कभी कोई व्यक्ति तनाव में रहता है तो ऐसे में उसके वजन में इजाफा होना शुरू हो जाता है। यह भी एक वजह है कि महिलाओं का वजन गर्भावस्था के दौरान काफी बढ़ जाता है।

पैदल चलने से परहेज़

प्रेगनेंसी के दौरान या फिर उसके कुछ दिनों बाद तक महिलाएं पैदल चलना बिल्कुल बंद कर दिया करती है। जिसकी वजह से भी उनके शरीर में चर्बी की मात्रा बढ़ने लगती है और उनके वजन में धीरे-धीरे इजाफा होना शुरू हो जाता है। उस दौरान एक वक्त ऐसा भी आता है जब महिलाएं अपने वजन की वजह से चल पाने में भी असमर्थ होने लगती है।

हाइपोथायराइड

जानकारों की मानें तो हाइपोथायराइड के कारण भी गर्भवती महिलाओं में मोटापे की समस्या होने लगती है। इसके साथ ही साथ प्रेगनेंसी के दौरान उन्हें कई तरह की दवाओं का भी सेवन करना पड़ता है। दवाओं का सेवन करने की वजह से उन दवाओं का सीधा असर महिलाओं की शरीर के ऊपर होता है। यह भी एक वजह है कि महिलाओं का वजन प्रेगनेंसी के बाद काफी हद तक बढ़ जाता हैं और बाद में इसकी वजह से महिलाओं को काफी ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button