दिलचस्प

पुलिस वाले ने बच्चों को अपने पैरों पर खड़ा कर लिया, वजह जान दिल से करोगे सलाम

इन दिनों भयंकर गर्मी पड़ रही है। ऐसे में घर से बाहर निकलने तक की इच्छा नहीं होती है। पैरों में चप्पल होने के बावजूद वह आग की तरह तपने लगते हैं। इस बीच कुछ गरीब ऐसे भी होते हैं जिनके पैरों में चप्पल तक नहीं होती है। वह गर्म सड़क पर नंगे पैर चलने को मजबूर होते हैं। इनकी ओर अक्सर लोग ध्यान भी नहीं देते हैं। लेकिन इंदौर के फेमस ट्रैफिक जवान रंजीत ने इस ओर न सिर्फ ध्यान दिया बल्कि अपने कृत्य से सबका दिल भी जीत लिया।

ट्रैफिक पुलिस ने सुरक्षा कवच बन बच्चों को धूप से बचाया

दरअसल सोशल मीडिया पर ट्रैफिक जवान रंजीत की एक तस्वीर बड़ी वायरल हो रही है। इस तस्वीर में वह दो बच्चों को तेज धूप से बचाते दिख रहे हैं। यहां एक बच्चे के पैरों में तो चप्पल है, लेकिन दूसरा नंगे पैर घूम रहा है। ऐसे में ट्रैफिक पुलिस रंजीत ने बच्चे को तपती सड़क से बचाने के लिए अपने जूते पर खड़ा कर लिया।

दरअसल ये दो बच्चे चौराहे से गुजर रहे थे। लेकिन तब सिग्नल चालू था। ऐसे में दोनों ने रंजीत से रोड क्रॉस करवाने की विनती की। सिग्नल के चालू होने के कारण रंजीत ने दोनों बच्चों को कुछ देर वहीं खड़े रहने को कहा। अब इस दौरान एक बच्चे के पैरों में चप्पल थी जबकि दूसरा नंगे पैर था। इससे उसके पैर जल रहे थे। ऐसे में रंजीत ने बच्चे को अपने पैरों को खड़ा कर लिया ताकि उसके पैर न जले।

पैरों में नहीं थी चप्पल तो नई दिला दी

इस दौरान रंजीत ने बच्चों से बात भी की। उनकी आर्थिक दिक्कतों को जान वे भावुक हो गए। बच्चों ने बाते कि वह कचरा बिन और सामान उठा परिवार की मदद करते हैं। इस बीच सिग्नल बंद हो गया। फिर रंजीत ने बच्चों को रोड क्रॉस करवाई। साथ ही बच्चे को एक जोड़ी चप्पल भी दिलवाई।

रंजीत की यह दिलदारी अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इसे आईपीएस अंकिता शर्मा ने भी अपने ट्विटर अकाउंट पर साझा किया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा “कुछ अपने कामों से ज्यादा पहचाने जाते हैं। सहानुभूति, दया और ड्यूटी। यहां सबसे खूबसूरत चीज ये है कि बच्चे इस ट्रैफिक जवान की मौजूदगी में काफी खुश और सुरक्षित महसूस कर रहे हैं।”


गौरतलब है कि इंदौर के ट्रैफिक पुलिस रंजीत सिंह अपने डांसिंग स्टेप से ट्रैफिक कंट्रोल करने को लेकर फेमस हुए थे। वे इंदौर के हाई कोर्ट चौराहे पर अपनी सेवा देते हैं। उनका डांस स्टेप के माध्यम से ट्रैफिक कंट्रोल करने का अंदाज हर किसी को पसंद आता है। वे हाल ही में इसकी ट्रेनिंग भी लद्दाख पुलिस के ट्रैफिक जवानों को दे चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button