बारिश के मौसम में साँपों को रखना है घर से दूर? तो करें इस चीज़ का छिड़काव, कौसों दूर भागेंगे सांप

DMCA.com Protection Status

इस दुनिया में अधिकतर लोग भूतों और साँपों से डरते हैं. भूत है या नहीं, इस बात का जवाब आज तक विज्ञान भी नहीं दे पाया है. लेकिन बात अगर साँपों की करें तो 99% लोग सांप के काटने से नहीं बल्कि उसके डर से हुए हार्ट अटैक से ही मर जाते हैं. सांप कई किस्मों के होते हैं. इनकी दहशत बच्चे से ल;एकर बड़े बजुर्गों में भी देखने को मिलती है. हालांकि हर सांप घातक नहीं होता लेकिन इसके बावजूद भी लोगों का डर ही उनकी मौत की वजह बन जाता है. एक रिसर्च के अनुसार हमारे भारत में केवल 10 ही ऐसे सांप हैं जो अगर इंसान को काट लें तो उसकी मौके पर मृत्यु हो जाती है.

इन 10 किस्मों में काला नाग, कोबरा जैसे ख़तरनाक  सांप की प्रजातियाँ शामिल हैं जो कि अधिकतर जंगलों में ही पाई जाती हैं. बाकी अन्य साँपों के काटने पर यदि मरीज़ को तुरंत सही इलाज दिया जाए तो उसे आसानी से बचाया जा सकता है. सांप वर्षा ऋतू में सबसे अधिक दिखाई देते हैं और महाशिवरात्रि के बाद अपने बिलों में वापिस चले जाते हैं. बारिश के मौसम में घरों में सांप निकलने का मुख्य कारण उनके बिलों में पानी का भरना है. जब भी सांप की बिल पानी से भर जाती है तो वह उससे बाहर निकल कर ज़मीन पर रेंगने लगते हैं. जिसके चलते यह सांप इंसान के लिए खतरा बन जाते हैं. सांप के काटने पर यदि समय पर उपचार नहीं किया जाता तो इंसान अपनी जिंदगी से हाथ ही तो बैठता है.

सांपों को परभक्षी माना जाता है इसलिए यह हर समय भोजन की तलाश में इधर उधर भटकते रहते हैं और अपना भोजन तलाशते हुए ही किसी न किसी के घर में घुस जाते हैं. दरअसल वर्षा ऋतु के कारण बहुत सारे कीड़े मकोड़ों के घर तबाह हो जाते हैं जिसके कारण वह इंसानों के घर में जलने वाली लाइट यानी रोशनी से आकर्षित होकर उनके घर की तरफ रुक कर लेते हैं और उन्हीं को अपना निवास स्थान बना लेते हैं. सांपों को छिपकलियां और कीड़े मकोड़े खाना बेहद पसंद होता है ऐसे में कई बार यह छिपकलियां लड़कों का पीछा करते हुए भी घर में घुस जाते हैं.

लगभग हर परिवार बरसात के मौसम में अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए घर में किसी ना किसी तरह की सरकार करवाते रहते हैं ताकि कोई खतरनाक किराया जीवन के घर में बना सके. ऐसे में यदि आप भी अपने घर से सांपों को दूर रखना चाहते हैं तो हम आपको एक ऐसे छिड़काव के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए रामबाण साबित होगा. दरअसल यह सिरका कोई और नहीं बल्कि कार्बोनिक एसिड और फिनाइल का है. सांप इन दोनों एसिड से काफी डरते हैं ऐसे में घर में एसिड के छिड़काव से वह कौसों डोर भाग जाते हैं. इसके इलावा सांपों को अपने घर से दूर रखने के लिए आप अमोनिया में भिगोया हुआ है कपड़े का टुकड़ा दे सकते हैं.

इस कपड़े के टुकड़े को आप ऐसे स्थान पर रखें जहां आपने पहले सांप देखा हो. इस नुस्खे से ना केवल आप सांप बल्कि विभिन्न जानवरों को अपने घर के आस-पास भटकने से रोक सकते हैं. इसके इलावा मिट्टी का तेल भी सांपों को घर से दूर रखने के लिए असद का एक सिद्ध होता है. मिट्टी के तेल को आप कपड़े पर लगा कर घर के कोनों में रख सकते हैं या फिर सो घर के आंगन में छिड़क सकते हैं. मिट्टी के तेल की दुर्गंध सांपों को जरा भी नहीं भाती और वह घर से दूर अपने बिल में वापस घुस जाते हैं.




Recommended For You

About the Author: Kirti Kalra

मैं 3 साल से खबरे प्रकाशित कर रही हूँ अलग अलग वेबसाइट पर. अब मुझे हिन्दू बुलेटिन पर लिखने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है , मेरी आशा है आप सब मेरे लिखे हुई खबरों से संतुस्ट होंगे, धन्यवाद

Leave a Reply