अध्यात्म

वास्तु शास्त्र: धन के साथ चाहते हैं खुशी, तो घर में कर लें यह बदलाव, जीवन हो जाएगा सुखी

जीवन की खुशी और पैसा सभी मनुष्य की कामना होती है, परंतु सभी के पास खुशियां और पैसा हो, यह संभव नहीं हो सकता, किसी के पास खुशियां होती है तो धन की कमी रहती है, किसी के पास धन होता है तो उसके जीवन में खुशियां नहीं रहती है, परंतु शास्त्रों में कुछ तरीके बताए गए हैं जिन पर अगर आप अमल करते हैं तो इससे आप इन सब का संतुलन बना सकते हैं, वास्तु शास्त्र में ऐसे बहुत से उपाय बताए गए हैं जिनको अगर व्यक्ति करते है तो अपने घर परिवार को खुशहाल बना सकते है और अपने जीवन की समस्याओं से निजात प्राप्त कर सकते है।

आज हम आपको वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसे उपाय बताने वाले हैं जिनको अगर आप करेंगे तो इससे धन में आने वाली रुकावट दूर होगी और आप अपनी नौकरी और व्यापार में तरक्की हासिल करेंगे, इसके लिए आपको वास्तु शास्त्र में बताए गए कुछ नियमों का ध्यान रखना होगा, अगर आप घर में कुछ बदलाव करते हैं तो इससे आपकी बहुत सी परेशानियां दूर होंगी।

वास्तुशास्त्र के नियम

  • आपके किचन में जो खिड़कियां लगी हुई है वह पूर्व दिशा की तरफ होनी चाहिए, क्योंकि इस दिशा में किचन की खिड़की होना शुभ माना गया है, इससे घर में कभी भी अनाज की कमी नहीं आती है।
  • अगर आप किचन में भोजन बना रही हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि पूर्व दिशा की तरफ अपना मुंह करके ही भोजन बनाएं, वास्तु शास्त्र के अनुसार पूर्व दिशा परिवार की सुख समृद्धि और स्वास्थ्य के लिए उत्तम माना जाता है, दक्षिण दिशा की तरफ मुंह करके भोजन नहीं बनाना चाहिए, क्योंकि इससे घर परिवार में रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है और शारीरिक परेशानियां उत्पन्न होने लगती है।

  • उत्तर दिशा की तरफ रसोई में भोजन नहीं बनाना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से बिजनेस और धन संबंधित हानि होती है, इसके अलावा दक्षिण पश्चिम दिशा की तरफ खाना ना बनाएं क्योंकि इससे घर परिवार की सुख शांति भंग हो सकती है।
  • आप अपने किचन में झाड़ू, पोंछा और जूते चप्पल ना रखें क्योंकि इसकी वजह से अन्नपूर्णा माता नाराज होती है, जिसकी वजह से आपको अन्न से संबंधित परेशानी उत्पन्न होगी।
  • आप अपने किचन में कुल्ला या मंजन ना करें क्योंकि यह शुभ नहीं माना जाता है, अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे घर में बीमारियां उत्पन्न होने की संभावना अधिक रहती है, इसके अलावा धन हानि का भी सामना करना पड़ता है।
  • आपके किचन में जो नल लगा हुआ है वह सही सलामत होना चाहिए यानी उस नल से पानी नहीं टपकना चाहिए, क्योंकि अगर आपके किचन के नल से पानी टपकता है तो इससे धन हानि होती है, अगर आपके किचन का नल खराब स्थिति में है तो उसको तुरंत ठीक कराएं।
  • आपको यह कोशिश करनी चाहिए कि आप घर के किचन में कभी भी बिना स्नान किए प्रवेश ना करें, बिना स्नान किए भोजन भी ग्रहण नहीं करना चाहिए, जिस घर की महिलाएं ऐसा नहीं करती हैं उनके घर परिवार में किसी न किसी प्रकार का वाद विवाद होता रहता है और धन संबंधित परेशानियां बढ़ती रहती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button