अध्यात्म

मंगल दोष की वजह से परेशानियों में घिर गया है आपका जीवन? तो आज ही करें यह सरल उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल दोष होता है तो इसकी वजह से उसके जीवन में बहुत सी परेशानियां उत्पन्न होने लगती है, मंगल दोष की वजह से पति-पत्नी के बीच आपसी तालमेल खराब हो जाते हैं और अक्सर वाद विवाद होता रहता है, इतना ही नहीं बल्कि मंगल दोष की वजह से जीवनसाथी का स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है, अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल 1, 4, 7, 8 और 12 वें घर में उपस्थित है तो इसकी वजह से मंगल दोष बनता है।

अगर आप मंगल दोष से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ सरल उपाय कर सकते हैं, आज हम आपको मंगल दोष से छुटकारा पाने के लिए सबसे सरल उपाय बताने वाले हैं, जिनका प्रयोग करके मंगल के बुरे प्रभाव को दूर कर सकते हैं, जिससे आपका जीवन खुशहाल व्यतीत होगा।

आइए जानते हैं मंगल दोष से छुटकारा पाने के उपाय

  • मंगल दोष से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए जब व्यक्ति अपना घर बनवाता है तो उस समय के दौरान घर में लाल पत्थर जरूर लगाएं।
  • अगर आप मंगल से शुभ फल की प्राप्ति करना चाहते हैं तो इसके लिए अपने बंधु जनों को मिठाई का सेवन कराएं।
  • अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल दोष है तो इसके लिए लाल कपड़े में सौंफ बांधकर अपने बेडरूम में रखिए।
  • अगर आप मंगलवार के दिन महाबली हनुमान जी के चरणों से सिंदूर लेकर उसका टीका अपने माथे पर लगाते हैं तो इससे मंगल दोष दूर होता है।
  • अगर आप बंदरों को गुड़ और चना खिलाते हैं तो मंगल दोष का प्रभाव कम होगा।

  • अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल आठवें खाने में है, जिसकी वजह से उनको परेशानी हो रही है तो इस स्थिति में किसी विधवा स्त्री का आशीर्वाद लेना शुभ माना जाता है।
  • अगर किसी कन्या की कुंडली में मंगल अष्टम भाव में है तो ऐसे में रोटी बनाते वक्त तवे पर ठंडे पानी की छीटें डालकर रोटी बनाना चाहिए, इससे मंगल दोष दूर होता है।
  • अगर हम लाल किताब के अनुसार देखें तो मंगल दोष से पीड़ित व्यक्ति को विवाह के समय घर के अंदर भूमि खोदकर उसमें तंदूर या भट्टी नहीं लगाना चाहिए, इसके अलावा व्यक्ति को मिट्टी का खाली पात्र प्रवाहित नदी में बहाना चाहिए।
  • दान पुण्य करने से भी मंगल दोष का प्रभाव कम होता है, आप लाल कपडा लेकर उसमें दो मुठ्ठी मसूर की दाल बांधकर मंगलवार के दिन किसी निर्धन व्यक्ति को दान कीजिए, इससे आपको शीघ्र ही मंगल दोष से छुटकारा मिलेगा।

ज्योतिष शास्त्र में ऐसे बहुत से उपाय बताए गए हैं जिसका इस्तेमाल करके व्यक्ति अपने जीवन की बहुत सी समस्याओं का समाधान कर सकता है, परंतु जानकारी के अभाव में व्यक्ति इन उपायों को नहीं कर पाता है और वह अपनी परेशानी को लेकर काफी चिंतित रहता है, अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल दोष है तो आप उपरोक्त बताए गए उपायों को आजमा सकते हैं, यह उपाय ज्योतिष शास्त्र में सबसे सरल और कारगर माने गए हैं, अगर आप यह उपाय करते हैं तो इससे आपको शीघ्र ही मंगल दोष से छुटकारा मिल सकता है, जिससे आप अपना वैवाहिक जीवन खुशी पूर्वक व्यतीत करेंगे और आपके जीवन की बहुत ही कठिन परिस्थितियां दूर होंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button