अध्यात्म

बुधवार के इन आसान उपायों से नहीं होगी धन की कमी, श्रीगणेश के साथ देवी लक्ष्मी की मिलेगी कृपा

शास्त्रों के अनुसार देखा जाए तो बुधवार का दिन भगवान गणेश जी को समर्पित है। इस दिन भगवान बुध की भी पूजा की जाती है। पौराणिक मान्यता के अनुसार देखा जाए तो अगर व्यक्ति बुधवार के दिन बुध देवता की पूजा करता है तो इससे ज्ञान और धन की बढ़ोतरी होती है, इसके अलावा बुधवार के दिन कुछ आसान से उपाय किए जाए तो भगवान गणेश जी के साथ-साथ माता लक्ष्मी जी को भी प्रसन्न किया जा सकता है, जिससे आपके जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होगी।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बुधवार के दिन किए जाने वाले कुछ सरल उपायों के बारे में जानकारी देने वाले हैं। इन उपायों की सहायता से आपके जीवन की धन से जुड़ी हुई समस्या दूर होगी और धन प्राप्ति के बहुत से मार्ग हासिल हो सकते हैं।

आइए जानते हैं बुधवार के इन आसान उपायों के बारे में

  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार देखा जाए तो, यदि व्यक्ति बुधवार के दिन धन की देवी माता लक्ष्मी जी की पूजा करता है तो उसके जीवन की धन से जुड़ी हुई परेशानियां दूर होती है। आप बुधवार के दिन सुबह के समय जल्दी उठकर अपने सभी कार्य पूरे करने के बाद स्नान कर लीजिए, उसके पश्चात आप माता लक्ष्मी जी की पूजा करें। ऐसा करने से आपको शीघ्र ही धन की प्राप्ति होने की संभावना रहती है।
  • आप माता लक्ष्मी जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इसके लिए बुधवार से लगातार 21 दिनों तक लक्ष्मी जी के लक्ष्मी मंत्र का जाप कीजिए और इनको कमल का फूल अर्पित करें।
  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार देखा जाए तो यदि व्यक्ति बुधवार के दिन हरी पोटली का प्रयोग करता है तो इससे घर के अंदर धन की देवी माता लक्ष्मी जी स्थाई रूप से वास करतीं हैं।

  • अगर आप बुधवार के दिन सात साबुत मूंग के दाने, 10 ग्राम धनिया, एक पंचमुखी रुद्राक्ष या हल्दी की गांठ अपने पर्स में रखते हैं तो इससे धन की कमी से छुटकारा मिलता है।
  • अगर आप बुधवार के दिन विघ्नहर्ता गणेश जी की पूजा के दौरान इनको देसी घी के मोदक का भोग लगाते हैं तो इससे शुभ फल की प्राप्ति होती है। आप मोदक का भोग लगाने के पश्चात एक मोदक अपनी तिजोरी में रख दीजिए। ऐसा करने से धन की कमी दूर होगी।

  • अगर आप अपने जीवन की आर्थिक समस्याओं से छुटकारा प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए बुधवार को भगवान गणेश जी की मूर्ति पर 21 या 42 जावित्री अर्पित कीजिए, इससे धन की प्राप्ति होती है।
  • आप बुधवार के दिन प्रातः काल में किसी भी गणेश मंदिर में जाकर गणेश जी को लड्डू और दूर्वा अर्पित अवश्य कीजिए।
  • आप बुधवार के दिन अधिक से अधिक हरे रंग के पदार्थ का सेवन कीजिए। ऐसा करने से बीमारियां आपके आसपास भी नहीं भटकेंगीं।
  • आप अपने घर-परिवार के किसी भी सदस्य से बुधवार के दिन किसी भी बात को लेकर बहस-बाजी मत कीजिए। बुधवार के दिन आप अपने परिवार का वातावरण शांत रखें।

उपरोक्त बुधवार के कुछ आसान उपायों के बारे में जानकारी दी गई है। अगर आप यह साधारण से उपाय अपनाते हैं तो इससे जीवन की धन से जुड़ी हुई परेशानियां दूर होंगी और भगवान गणेश जी के साथ-साथ धन की देवी माता लक्ष्मी जी की भी कृपा दृष्टि आपके ऊपर बनी रहेगी। ज्योतिष शास्त्र में यह साधारण उपाय बहुत ही प्रभावी माने गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button