बॉलीवुड

फ़िल्म ‘संजू’ में छिपाया गया संजय दत्त का घिनौना सच, डॉयरेक्टर की भी नहीं हुई दिखाने की हिम्मत

29 जून को फिल्म संजू रिलीज हुई, फिल्म देखने वाला हर दर्शक इस इमोशनल हुआ और किसी ना किसी सीन पर उनके आंसू आए ही होंगे. फिल्म सच में बहुत इमोशनल रही है और इसमें दिखाए जाने वाले पिता-बेटे का प्रेम लोगों के दिल को छू जाने वाला रहा. संजय दत्त ये फिल्म उनकी जिंदगी से काफी मिलती जुलती है, संजू की लाइफ एक फिल्म जैसी ही तो रही है जिसमें रोमांस, एक्शन, इमोशनल और वो सबकुछ था जो एक हिंदी सिनेमा में पाया जाता है. संजू एक अच्छे इंसान, एक नशेड़ी, एक लवर, एक अय्याश और यहां तक की उनके ऊपर देशद्रोही होने का भी आरोप लगा लेकिन आज के संजू और पहले संजू में जमीन आसमान का फर्क आ चुका है. इस फिल्म में संजू के सभी जरूरी मुद्दे दिखाए गए लेकिन कुछ जरूरी मुद्दे ऐसे भी थे जो नहीं दिखाए गए और जो संजू के फैंस हैं उन्हे इस बात से एतराज रहा. फ़िल्म ‘संजू’ में हमसे छिपाया गया संजय दत्त का घिनौना सच, जिसे आज हम आपको बताने वाले हैं.

फ़िल्म ‘संजू’ में हमसे छिपाया गया संजय दत्त का घिनौना सच

संजय दत्त की जिंदगी में बहुत मसाला रहा है इसलिए ही तो राजकुमार हिरानी ने अपने फेवरेट स्टार के ऊपर फिल्म बना डाली. इस पोस्ट में हम आपको संजय दत्त के जीवन से जुड़ी वो बातें वो उनकी बायोपिक में भी नहीं दिखाई गईं.

1. नरगीस औऱ सुनिल दत्त जब पैरेंट्स बनने वाले थे तब उन्होंने एक मैगज़ीन में अपने होने वाले बच्चे का नाम सुझाने के लिए कुछ छपवाया था. इसे पढ़ने के बाद लोगों ने लड़के और लड़की दोनों के कई नाम सुझाए थे , उनमें से एक था संजय. नरगिस ने सोचा था कि अगर उन्हें लड़का होगा तो वे उसका नाम संजय रखेंगी.

2. साल 2013 में जब संजू ने जेल जाने के लिए सरेंडर किया तो उन्हें दूसरे कैदियों की तरह काम मिला, जिसमें उन्हें हर दिन 50 रुपये मिलते मेहताना के रूप में मिलते थे.

3. साल 2016 में जब संजय को जेल से रिहा हुए तो उनकी कुल कमाई 31,000 रुपये हुई थी. जिसे उन्होंने जेल की कैंटीन में ही खर्च कर दिए. जेल से बाहर आते समय उनके पास सिर्फ 430 रुपये थे, जिसे उन्होंने अपनी पत्नी मान्यता को दे दिया.

4. संजय ने अपनी जिंदगी में 2 फिल्मफेयर अवॉर्ड जीते. जिसमें उन्हें एक फिल्मवास्तव और फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस के लिए मिला था.

5. संजय अपनी पहली फिल्म रॉकी के समय नशे से ही नशा करने लगे थे. उनकी ये लत इतनी ज्यादा थी कि शूटिंग पर जाते समय फ्लाइट में वे अपने जुतों में ड्रग्स छुपाकर रखते थे.

6. संजय ने पहली सिगग्रेट 9 साल की उम्र में पी थी. ये आदत उन्होंने अपने पिता सुनील दत्त से सीखी थी. जब सुनील दत्त अपने दोस्तों के साथ सिगरेट पीते थे तो संजू छिपकर उन्हें देखते थे. एक दिन संजू के हाथ आधी सिगरेट लगी और उन्होंने उसे पी फिर उन्हें आदत हो गई.

7. संजय को बिगड़ता हुआ देख उनके पिता ने उऩ्हें बोर्डिंग स्कूल भेजने का फैसला किया. ये सलाह उन्हें इंद्रा गांधी ने दी थी, क्योंकि उन दिनों सुनील कांग्रेस के मेंबर थे. 10 साल की उम्र में संजू को बोर्डिंग भेज दिया गया था.

8. साल 1986 में संजय दत्त की शादी उनकी लवर रिचा शर्मा से हुई थी. जब संजू अमेरिका से ड्रग्स की लत खत्म करके वापस आए तब उनकी मुलाकात रिचा से हुई और उन्होंने शादी कर ली.

9. पहली शादी से संजू को साल 1988 में एक बेटी हुई, जिसका नाम त्रिशला है. इनके बारे में भी फिल्म में कहीं कोई सुराख नही दिखाया गया. फिल्म में जो दिखाया गया उसमें उनकी पत्नी सिर्फ मान्यता और दो बच्चे ही थे लेकिन असल मेंं संजय की एक और बेटी हैं.

10. साल 1996 में संजू की पहली पत्नी पत्नी की डेथ हो गई थी जिसके बाद संजू की जिंदगी में रिया पिल्लई आईं और उन्होंने उनसे शादी की. हालांकि साल 2005 में उनका तलाक हो गया तब जाकर उनकी मुलाकात मान्यता से हुई.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button