दिलचस्प

बिना डाई के काले हो जाएंगे सफेद बाल, बस किचन में रखी इन 3 चीजों का करें इस्तेमाल

बढ़ती उम्र, पर्यावरण प्रदूषण, गलत खानपान और केमिकल युक्त हेयर प्रॉडक्ट्स इत्यादि के चलते सफेद बाल जल्दी होते हैं। ये सफेद बाल हमारी सुंदरता में दाग लगा देते हैं। ऐसे में लोग इन्हें काले करने के लिए कई जतन करते हैं। अधिकतर लोग डाई का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि ये डाई सेहत के लिहाज से अच्छी नहीं होती है। इसमें कई केमिकल्स रहते हैं जो आपके बाल और स्कैल्प दोनों को नुकसान पहुंचाते हैं।

ऐसे में आज हम आपको नेचुरल तरीकों से सफेद बालों को काला करने का तरीका बताने जा रहे हैं। यह उपाय न सिर्फ बेहद किफायती हैं बल्कि इनके कोई साइड इफ़ेक्ट्स भी नहीं है। बल्कि इनसे आपके बाल काले होने के साथ-साथ हेल्थी भी बन जाएंगे।

कॉफी

आप ने देखा होगा कि अधिकतर लोग बालों में मेहंदी लगाते हैं। लेकिन इससे सफेद बाल काले नहीं बल्कि लाल होते हैं। ऐसे में आप कॉफी का इस्तेमाल कर इस लाल रंग को काला कर सकते हैं। आपको बस एक बर्तन लेना है और उसमें एक कप पानी और एक चम्मच कॉफी पाउडर डालना है। जब ये पानी ठंडा हो जाए तो इसमें मेहंदी मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें।

ये पेस्ट आप एक घंटा के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसमें ऑलिव ऑयल (Olive Oil) मिला लें। अब इस मिश्रण को बालों में आधे से एक घंटे तक लगाए रखें। फिर ठंडे पानी से सिर धो लें। ऐसा करने से आपके सफेद बाल लाल की जगह काले हो जाएंगे। कॉफी का प्राकृतिक रंग (Natural Color) बालों को काला कर देगा।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल भी बालों को काला करने का अच्छा उपाय है। ये बालों की जड़ों को मजबूत करने का काम भी करता है। हालांकि एलोवेरा जेल से आप शुरुआती सफेद बालों से छुटकारा पा सकते हैं। मतलब ये इक्के-दुक्के बाल काला कर देगा। इसलिए यदि आपके सफेद बालों की अभी सिर्फ शुरुआत ही है तो इस उपाय का इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस उपाय के लिए आप एक बर्तन में एलोवेरा जेल लें। ये आप बाजार से भी ला सकते हैं या डायरेक्ट प्लांट से भी निकाल सकते हैं। इस एलोवेरा जेल में आपको नींबू का रस (Lemon Juice) मिलाना है। इस पेस्ट को कुछ घंटे बालों पर लगाएं और फिर पानी से धो लें। ध्यान रहे कि ऐसा आप हफ्ते में सिर्फ 1 बार ही करें।

करी पत्ता

करी पत्ता न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि बालों को काला भी करता है। ये बालों की हेल्थ के लिए भी लाभकारी होता है। इस उपाय के लिए आप करी पत्ते को अच्छे से पीस लें। अब इसमें 2 चम्मच आंवला (Amla) पाउडर और 2 चम्मच ब्राह्मी पाउडर मिलाएं। इसमें थोड़ा पानी डाल पेस्ट तैयार कर लें।

अब इस पेस्ट को बालों पर लगाएं। एक घंटे ऐसा ही रहने दें। फिर बाल पानी से धो लें। आपको जल्द इसका असर दिखने लगेगा। इससे आपके बाल काले और घने दोनों होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button