अन्य

रनिंग करने वाली 90% महिलाएं करती हैं ये बड़ी गलतियां, जानिये क्या है रनिंग रूल्स?

फिटनेस के मामले में पहले महिलाएं आनाकानी करती थी, लेकिन अब वक्त के साथ साथ वो खुद को बदल रही है। अब महिलाओं में काफी ज्यादा फिटनेस का ट्रेंड देखने को मिलता है। आजकल महिलाएं खुद को फिट रखने के लिए रनिंग करती है। रनिंग करना हैल्थ के लिए अच्छा तो होता है, लेकिन रनिंग के भी कुछ नियम होते हैं, जिसे लगभग हर महिला भूल जाती है, इससे वो रनिंग का सही फायदा नहीं उठा पाती है। रनिंग करते समय महिलाएं अक्सर कुछ गलतियां कर देती है, जिससे परिणाम उल्टा मिलता है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

कई बार थोड़े से रनिंग के बाद ही आपकी सांस फूलने लगती है, जिसकी वजह से आप ज्यादा रनिंग करने से बचती हैं या फिर आप रनिंग करना बंद कर देती हैं। ऐसे में आपको रनिंग करने का सही तरीका क्या है, इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए, ताकि आप अगली बार से रनिंग एकदम अच्छे से कर पाएं। दरअसल, अगर महिलाएं ज्यादा अच्छे से रनिंग करेंगी तो उनकी एनर्जी बर्बाद नहीं होगी।  तो चलिए जानते हैं कि आखिर रनिंग करने के क्या क्या रूल्स हैं, जिसे हर महिला को फॉलो करना चाहिए, ताकि उन्हें रनिंग का पूरा फायदा मिल सके।

1.शुरू में तेज से रनिंग बचे

कई महिलाएं शुरूआत में तेज रनिंग करने लगती हैं, उन्हें लगता है कि रनिंग हमेशा तेज से ही करनी चाहिए, लेकिन अगर आप रनिंग करने की शुरूआत कर रही हैं, तो आपको पहले स्लो रनिंग करनी सिखनी चाहिए, इससे आपकी एनर्जी भी कम नहीं होती है। रनिंग की शुरूआत अगर धीरे धीरे की जाए तो इससे मसल्स भी नहीं अकड़ती है, बल्कि पूरा फायदा मिलता है।

2.स्ट्रेचिंग करना

अक्सर महिलाएं रनिंग करने से पहले स्ट्रेचिंग करना भूल जाती हैं, जिसकी वजह से उनके शरीर में दर्द होने लगता है। ऐसे में रनिंग को शुरू करने से पहले अच्छे से स्ट्रेचिंग करना चाहिए, ताकि इससे रनिंग के बाद आपको शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द न हो। दरअसल, स्ट्रेचिंग करने से शरीर की अकड़न दूर हो जाती है, ऐसे में स्ट्रेचिंग करना नहीं भूलना चाहिए।

3. सही जूतें ही चुनें

आमतौर पर देखा जाता है कि महिलाएं रनिंग करते समय चप्पल ही पहनती हैं, जोकि रनिंग के नियमोंं का उल्लघंन करता है। दरअसल, जब आप चप्पल पहनकर रनिंग करती हैं, तो  गिरने का खतरा तो होता ही है, लेकिन इसके साथ आप तेज से और सहज रूप से रनिंग नहीं कर पाती हैं। ऐसे में रनिंग करते वक्त रनिंग वाले जूतों का ही इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि आप अच्छे से रनिंग कर सके।

4.पौष्टिक आहार खाएं

कई बार देखा जाता है कि महिलाएं अपने खानपान को लेकर काफी लापरवाही बरतती है, ऐसे में महिलाओं को अपनी डाइट में पौष्टिक आहार को शामिल करना चाहिए। पौष्टिक आहार पूरी तरह से बॉडी को स्वस्थ करता है। दरअसल, रनिंग शुरू करने से पहले ही आपको अपनी डाइट में पौष्टिक आहार को शामिल करना चाहिए, वरना आपको रनिंग का पूरा फायदा नहीं मिलेगा। आप प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर युक्त भोजन, कैल्शियम के लिए दूध और बादाम का सेवन करें, ताकि आपको रनिंग का पूरा फायदा मिले।

5.कपड़ो का करें सही चुनाव

कई महिलाएं रनिंग करते समय टाइट कपड़े पहनती है, जिससे वो सही से रनिंग नहीं कर पाती है, ऐसे में रनिंग के लिए महिलाओं को ढीले और सहज कपड़ो का चुनाव करना चाहिए, ताकि हवा बॉडी के अंदर प्रवेश कर सके। सुबह की हवा बॉडी के लिए रामबाण मानी जाती है, ऐसे में ढीले और सही कपड़ों का चुनाव करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button