अन्य

अगर आपको भी हैं ये 3 आदतें तो संभल जाइए, वरना धीरे-धीरे आपको भी हो सकती है शारीरिक कमजोरी

आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में कोई भी अपना ध्यान नहीं रखता और उनकी कुछ आदतें भी ऐसी होती हैं जिनसे उनके शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंच सकता है, लेकिन फिर भी कोई शौक तो कोई मजबूरी में वे काम करते रहते हैं. लोगों की जीवनशैली इतनी व्यस्त सी हो गई है कि किसी को अपने स्वास्थ्य परवाह नहीं है और ऐसा ज्यादातर पुरुषों में पाया जाता है. ऐसा माना भी जाता है कि पुरुष बहुत ही लापरवाह होते हैं खासकर अपनी सेहत को लेकर, उन्हें अपने काम से मतलब होता है फिर उसके बाद कुछ भी हो कोई फर्क नहीं लेकिन कभी-कभी उनकी ऐसी हरकतें उन्हीं के लिए बहुत मुश्किल पैदा कर देती हैं. अगर आपको भी हैं ये 3 आदतें तो संभल जाइए वरना इसकी सज़ा आप शायद जिंदगी भर भुगतते रहें.

अगर आपको भी हैं ये 3 आदतें तो संभल जाइए

इंसान का शरीर बहुत ही नाजुक होता है फिर चाहे वो आदमी हो या औरत, हर किसी के शरीर का कोई ना कोई पार्ट संवेदनशील होता है. अब अगर उन संवेदनशील जगहों पर कुछ गलत तरीकों से क्षति पहुंच जाए तो वो डैमेज तो हो ही जाएंगे ना, तो चलिए बताते हैं वो कौन सी 3 आदतें हैं जिससे पुरुष बन सकते हैं नामर्द. क्योंकि कोई पुरुष दुनिया के हर चैलेंज को सिर्फ इसलिए एक्सेप्ट करता है जससे कोई उसकी मर्दांगी पर शक ना कर सके.

1. गर्म पानी से नहाना :

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो हमेशा गर्म पानी से नहाते हैं जिससे उनकी बॉडी तर्वोताज़ा बनी रहे. मगर हर समय गर्म पानी के साथ नहाना घातक भी हो सकता है. अगर आप भी गर्म पानी से नहाते हैं तो सावधान रहें क्योंकि गर्म पानी से नहाने या फिर ज्यादा देर तक नहाने से पुरुषों के शुक्राणुओं पर बुरा असर पड़ता है. एक रिसर्च के मुताबिक, अगर कोई पुरुष लगातार गर्म पानी में 30 मिनट तक नहाता है तो उसके शुक्राणु उत्पादन पर बुरा असर पड़ता है.

2. लैपटॉप का इस तरह से इस्तेमाल करना :

आजकल लोग घर बैठे-बैठे ही लैपटॉप पर काम करते हैं या फिर बहुत से लोगों का काम ही दिन-दिनभर लैपटॉप पर होता है. ऐसे में कोई पुरुष अगर अपनी गोद में लैपटॉप रखकर काम करता है तो उसे आगे चलकर नपुंसकता झेलनी पड़ सकती है. दरअसर लैपटॉप गोद में रखकर काम करने से टेस्टिकल्स का तापमान बढ़ जाता है जो शुक्राणु के स्तर और गुणवत्ता को बुरी तरह प्रभावित करता है. इसलिए लैपटॉप को टेबल पर रखकर ही काम करे.

3. चुस्त अंडर वियर या जींस-पैंट :

आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि चुस्त कपड़े लड़कियां ही नहीं बल्कि लड़कों को भी नहीं पहनने चाहिए क्योंकि अगर जो पुरुष चुस्त जींस या पैंट पहनते हैं तो उनका प्राइवेट पार्ट टाइट जींस की वजह से बुरी तरह दबने के कारण उनके शुक्राणुओं को नुकसान पहुंचता है. आजकल लोग फैशन के नाम पर तंग अंडर वियर या जींस-पैंट पहनते हैं लेकिन ऐसे तंग कपड़े पहनने से शुक्राणु के स्तर में काफी कमी आती है यही कारण है कि प्राचीन काल के लोग ढीले आंतरिक और पैंट उपयोग में लाते थे.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button