अन्य

कहीं आप भी तो नहीं करते हैं सोते समय ये 4 गलतियां, इन ग़लतियों से पछताना पड सकता है ज़िन्दगी भर

कुदरत की बनाई हर जीवित प्राणियों में कुछ बातें कॉमन होती हैं. जो सभी करते हैं जैसे मल-मूत्र का होना, भूख का लगना और नींद का आऩा, ये इनके दैनिक जरूरत होती है और इन चीजों को हर जीवित प्राणी करता ही है. मगर हर प्राणि का चाहे वो जीव-जन्तु हो या कोई बड़ा जानवर हो या फिर कोई इंसान हो, इन सभी में क्रियाएं अलग-अलग होती हैं और इंसान को सबसे ज्यादा दिमाग जिससे वे इन चीजों को सोच-समझकर सही समय और सही जगह पर करते हैं. हर इंसान की नींद अलग-अलग होती है कोई कम नींद की आदत में होता है तो कोई ज्यादा या फिर कुछ मध्यम वर्ग की नींद लेना पसंद करते हैं. नींद हर इंसान के लिए जरूरी है और भरपूर नींद के बाद मांइड, मूड और मन तीनों फ्रेश हो जाते हैं. मगर भूलकर भी ना करें सोते समय ये 4 गलतियां वरना आपको दिनभर या फिर कभी-कभी कुछ दिनों तक इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है. भरपूर नींद लेना गलत नहीं है लेकिन गलत तरीके से सोना हमारे शरीर के लिए नुकसानदेह साबित होता है.

भूलकर भी ना करें सोते समय ये 4 गलतियां

हर इंसान को हर रात 6 से 8 घंटे जरूर सोना चाहिए, अगर वे ऐसा नहीं करते तो उनका पूरा दिन और उसमें होने वाले सारे काम अस्त-व्यस्त हो जाते हैं. इसलिए हर व्यक्ति रात को 6-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए क्योंकि सोना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है. मगर कुछ लोग इस बारे में नहीं जानते हैं कि रात में किस अवस्था में सोना सेहत के लिए सही होता है. आज हम आपको बताएंगे कि रात को सोते समय आपको किन चार गलतियों को नहीं करना चाहिए ?

1. हम सभी रात में तकिया लगाकर ही सोते हैं, कभी-कभी इन तकियों की संख्या ज्यादा हो जाती है जो कि गलत होता है. हमें एक ही तकिया लगाकर सोना चाहिए वो भी सीधा बिल्कुल नहीं लेटना चाहिए. अगर आप भी रात को तकिया लगाकर सीधा सोते हैं तो आपकी रीड की हड्डी प्रभावित हो सकती है. आपको तकिए पर दाएं या बाएं तरफ मुंह करके ही सोना चाहिए.

2. जब भी खाना खाने के बाद आप लेटें तो हमेशा बाई तरफ ही लेटें ये बहुत फायदेमंद होता है. इससे खाना धीरे-धीरे पचता है और शरीर का तापमान भी नियंत्रित रहता है. अगर आप दाईं तरफ मुंह करके सोते हैं तो आपका खाना जल्दी जल्दी पच जाता है और इससे आपको नुकसान होता है.

3. खाना खाने के बाद रात में जब भी आप सोएं तो पेट के बल बिल्कुल नहीं लेटना चाहिए. खाने के बाद रात में पेट के बल सोना स्वास्थ्य के लिए बहुत सारी बीमारियों को दावत देती हैं. एक रिसर्च में पाया गया है कि पेट के बल सोना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक तो होता ही है साथ ही पेट के अंदर के पार्ट्स जितनी ज्यादा देर तक दबते हैं उतनी हानि पहुंचती है

4. बहुत से लोग रात में घुटनों को मोड़कर सोते हैं, ऐसे में उन लोगों को जोड़ों के दर्द की समस्या पैदा हो जाती है. रात को आप अपने पैरों के बीच में तकिया लगा कर सो सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button