क्रिकेट

क्रिकेट जगत के 3 सबसे बेईमान खिलाड़ियों में एक भारतीय भी है शामिल, नाम जानकर नहीं होगा यकीन

नई दिल्ली – क्रिकेट की दुनिया बेहद रंगीन और ग्लैमर भरी मानी जाती है। भारत में क्रिकेट मैच देखने वालों की संख्या सबसे अधिक है। भारत में कोई भी मैच हो करोड़ों की संख्या में लोग मैच का लुत्फ़ उठाने पहुंच जाते हैं। कहा जा सकता है कि क्रिकेट को लेकर जितना जुनून भारतीयों में है और किसी देश में नहीं है। यहां क्रिकेट एक खेल ही नहीं बल्कि एक धर्म है। इसलिए आज लगभग हर युवा जो क्रिकेट खेलता है एक दिन भारत के लिए खेलने का सपना देखता है। लेकिन, कभी कभी क्रिकेट की दुनिया से हमें ऐसी खबरें सुनने को मिल जाती हैं जिसकी वजह से हमारा भरोसा इस ग्लैमर भरी दुनिया से उठ जाता है। आज हम बात कर रहे क्रिकेट जगत के 3 सबसे बेइमान खिलाड़ियों की जिन्होंने जेंटलमेन कहे जाने वाले इस खेल को अपनी हरकतों से शर्मसार कर दिया।

ये है क्रिकेट जगत के 3 सबसे बेइमान खिलाड़ियों की लिस्ट

मैच फिक्सिंग अब किसी के लिए भी अंजान शब्द नही रह गया है। क्रिकेट की दुनिया में मैच फिक्सिंग के मामले शुरु से सामने आते रहे हैं। ऐसा कई बार हम देख चुके हैं जब किसी क्रिकेटर ने जीतने के लिए मैदान पर खुलेआम बेइमानी की हो या फिर फिक्सिंग का सहारा लिया हो। आज आपको क्रिकेट जगत के 3 सबसे बेइमान खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी वजह से इस जेंटलमेन गेम की छवि खराब हुई। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस लिस्ट में एक भारतीय क्रिकेटर भी शामिल है। तो आइये देखते हैं क्रिकेट जगत के 3 सबसे बेइमान खिलाड़ियों की लिस्ट…..

#1. मोहम्मद आमिर

क्रिकेट के खेल को अगर किसी ने सबसे ज्यादा शर्मिंदा किया है तो वो है पाकिस्तान। हमने ये कई बार देखा है कि पाकिस्तानी खिलाड़ी मैदान पर बेइमानी करते हैं या फिर फिक्सिंग का सहारा लेते हैं। ऐसा ही एक नाम है पाकिस्तान के बॉलर मोहम्मद आमिर का, जिनपर साल 2010 के मैच पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड के मैच के दौरान जान बूझकर नो बॉल फेंकने का आरोप लगा था। ये बात सामने आई थी कि आमिर ने फिक्सिंग की वजह से नो बॉल फेंकी थी। इसके बाद उनपर 5 साल का बैन लगा दिया गया था।

#2. श्रीसंत

विश्व कप विजेता टीम के हिस्सा रहे श्रीसंत पर जब आईपीएल के दौरान फिक्सिंग का आरोप लगा तो पूरा क्रिकेट जगत हैरान रह गया। श्रीसंत की गिनती इंडिया के टॉप फास्ट बॉलर में की जाती थी। लेकिन, श्रीसंत ने भारत को शर्मिंदा करते हुए आईपीएल के दौरान फिक्सिंग कि थी।

इसके बाद श्रीसंत पर पूरी जिंदगी के लिए बैन कर दिया गया था। इसके लिए इन्हें जेल भी जाना पड़ा था। बता दें कि श्रीसंत ने साल 2015 के आईपीएल मैच के दौरान फिक्सिंग कि थी।

#3. स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर

यह एकदम ताजा मामला है। ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ  और ओपनर बल्लेबाज डेविड वार्नर पर ऑस्ट्रेलिया बनाम अफ्रीका के मैच के दौरान बॉल टेंपरिंग का आरोप लगा था। दोनों को अफ्रीका के खिलाफ बॉल टेंपरिंग करते हुए रंगे हाथ पकड़ा गया था।

बता दें कि बॉल टेंपरिंग में बॉल को एक खास हिस्से पर किसी चीज से रगड़ा जाता है। जिससे बॉल स्विंग करने लगती है और बल्लेबाज को खेलने में काफी दिक्कत होती है। स्टीव और वार्नर की इस हरकत से उनको काफी नुकसान हुआ और दोनों ही आईपीएल से बाहर हो गए। ये दोनों भी दुनिया के सबसे बेईमान खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए।

Related Articles

Back to top button