अन्य

2 साल की उम्र में 40-40 सिगरेट पीता था ये बच्चा, अब हो गई है ऐसी हालत, देखकर यकीन नहीं होगा

कहते सोशल मीडिया पर कोई भी वायरल हो सकता है और कोई भी फेमस हो सकता है. इसके लिए उसे कुछ अलग करना होगा जो आजतक किसी ने ना किया हो और ना देखा हो. फिर लोग इस पब्लिसिटी के लिए ना जाने क्या-क्या कर जाते हैं क्योंकि दुनिया में हर कोई फेमस होना चाहता है फिर वो लोकप्रियता एक दिन की ही क्यों ना हो. मगर आज हम बात उस बच्चे की करेंगे जिसने 2 साल की उम्र में 40 सिगरेट पीने का रिकॉर्ड बनाया था और उस बच्चे का वी़डियो और तस्वीरें इतनी वायरल हुईं कि कुछ ने इसकी आलोचनाएं कीं तो बहुत से लोगों के लिए ये बच्चा मजाक पात्र बन गया. हालांकि इस बच्चे ने अब सिगरेट छो़ड़ दी है और अब बड़ा भी हो गया है. दो साल की उम्र में 40 सिगरेट पीता था ये बच्चा, आज बदल दिया अपना लाइफस्टाइल.

बुरी आदतें तो सबको होती हैं लेकिन असल इंसान वही होता है जो इस आदत को समय के साथ सुधार ले और जिंदगी को बेहतर बना ले. कुछ ऐसा ही किया इंडोनेशिया के एक गांव में रहने वाले Ardi Rizal ने, जब ये मात्र 18 महीने के थे तब इनके पिता ने मजाक-मजाक में Ardi को अपनी सिगरेट पिला दी. अब इसके बाद Ardi को सिगरेट के लिए कई बार रोता देखा गया और वो खाना भी नहीं खाता था ना ही दूध पीता था. फिर उसके माता-पिता ने उसे सिगरेट पिलाना शुरु कर दिया और उनके माता-पिता को बाद में इसका बहुत पछतावा था. लेकिन Ardi को सिगरेट की ऐसी लत लगी कि मात्र 2 साल की उम्र में ही वो एक दिन में लगभग 40 सिगरेट पी जाता था और जब वो सिगरेट पीता था तब ही खाना खा पाता था. उसकी इस हरकत के लिए उसके माता पिता बहुत परेशान रहने लगे थे लेकिन क्या करते उसके जिंदा रहने के लिए सिगरेट जरूरी हो गई थी, फिर उसके माता-पिता ने सरकार की मदद ली.

इस बच्चे की ऐसी खबर सोशल मीडिया पर आग की तरह फैल गई और इस खबर ने लोगों को हैरान कर दिया था. इस मामले को गंभीरता से लेने के बाद उसकी मां ने सरकार से मदद ली और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने Ardi की सिगरेट छुड़वा दी लेकिन इसमें कई महीने का समय लगा और ये सब आसान नहीं था. स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने सिगरेट छुड़वाने के लिए उस बच्चे का ध्यान रखने की तरफ आकर्षित करवाया और सिगरेट छोड़ने के बाद उस बच्चे ने खाना लेना शुरु किया. अब जब वो ज्य़ादा खाना लेने लगा तो उसका बढ़ने लगा. अब इससे परेशान उसकी मां ने एक बार फिर स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मदद लेनी पड़ी. उन लोगों ने उसका खाना भी कम करवाया और कुछ समय बाद वो सामान्य बच्चों की तरह बढ़ने लगा और अब बिल्कुल ठीक है. ये वाक्या 7 सल पहले का था अब वो बच्चा 9 साल के करीब हो गया है और अपना वजन क्म करने के साथ पढ़ाई भी कर रहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button