बॉलीवुड

8 साल की उम्र में पहली शादी सहित ‘कथक डांसर’ सितारा देवी ने की थी 4 शादी, मांगा था भारत रत्न

सितारा देवी (Sitara Devi) एक ऐसी शख्सियत थी जिन्हें भारत सरकार की ओर से पद्मभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था लेकिन उन्होंने इस बड़े सम्मान को अस्वीकार कर दिया था. पद्मभूषण पुरस्कार भारत का तीसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान है. लेकिन इसके बदले में सितारा देवी ने देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ की मांग की थी.

सितारा देवी (Sitara Devi) की पहचान एक बेहद सफल कथक डांसर के रुप में होती है जो कि अब इस दुनिया में नहीं है. साल 2014 में उनका निधन हो गया था. अपने जीवन के आख़िरी दिनों में सितारा अकेली पड़ गई थी. उनका निधन बुरी स्थिति में हुआ था. साल 2014 में उन्होंने मुंबई में अंतिम सांस ली थी.

एक बार सितारा पर रवींद्रनाथ टैगोर की नजर पड़ी. सितारा के कथक ने रवींद्रनाथ टैगोर का ध्यान खींचा. उन्होंने उन्हें ‘नृत्य सम्राज्ञी’ की उपाधि दी. सितारा देवी को लोग ‘कथक की रानी’ भी कहते है.

सितारा देवी का जन्म पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में 8 नवंबर 1920 को हुआ था. सितारा देवी काफी खूबसूरत भी थी. लेकिन इस वजह से उनके माता-पिता ने उन्हें अपने घर में काम करने वाली नौकरानी को दे दिया था. हालांकि बाद में नौकरानी ने सितारा को वापस कर दिया था.

8 साल की उम्र हो गई थी शादी

सितारा देवी जब महज आठ साल की थी तब ही उनकी शादी हो गई थी. लेकिन सितारा पर उनके ससुराल वालों का दबाव रहता था. ससुराल वाले उन्हें पढ़ने से रोकते थे और घर के काम के लिए दबाव बनाते थे इस वजह से सितारा ने शादी तोड़ दी और बाद में उनका परिवार मुंबई में आकर बस गया.

16 साल बड़े और शादीशुदा एक्टर से की दूसरी शादी

सितारा ने दूसरी शादी उम्र में खुद से 16 साल बड़े और शादीशुदा अभिनेता नजीर अहमद खान से की थी. इसके बाद सितारा मुस्लिम बन गई थी. उन्होंने शादी के लिए मुस्लिम धर्म अपना लिया था.

नजीर के भतीजे से रचाई तीसरी शादी

सितारा ने तीसरी शादी करके सभी को हैरान कर दिया था. सितारा ने तीसरी शादी अपने पति नजीर के ही भतीजे के आसिफ से की थी. लेकिन दोनों की शादी दो साल ही टिक पाई. दरअसल आसिफ ने सितारा की एक दोस्त से शादी कर ली थी.

बिजनेसमैन से की चौथी शादी, फिर भी रह गई अकेली

सितारा ने चौथी शादी बिजनेसमैन प्रताप बरोट से की थी. लेकिन उनकी यह शादी भी असफल रही. चार-चार शादी करने के बावजूद सितारा देवी अकेली रह गई थीं.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button