अध्यात्म

काल भैरव जयंती पर करें यह उपाय, छट जाएंगे दुख के बादल, मिलेगा लाभ

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार देखा जाए तो भैरव बाबा को भगवान शिव जी का ही अवतार माना जाता है, अगर कोई व्यक्ति भैरव बाबा की साधना करता है तो इससे उसके जीवन के सभी कष्ट दूर होते हैं, तंत्र साधना के लिए काल भैरव जयंती को बहुत ही शुभ माना गया है, इसको काल भैरव अष्टमी भी कहा जाता है, इस वर्ष 19 नवंबर 2019 को काल भैरव जयंती मनाई जाएगी, भैरव बाबा की साधना बहुत ही कठिन मानी गई है, पौराणिक कथाओं के अनुसार मार्गशीर्ष कृष्ण पक्ष अष्टमी के दिन ही भगवान शिव जी ने भैरव बाबा का अवतार लिया था, इसलिए इस दिन इनकी व्रत और पूजा करने का बहुत विशेष महत्व माना गया है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि काल भैरव जयंती पर अगर कुछ उपाय किए जाए तो इससे व्यक्ति के जीवन में चल रही बहुत सी समस्याओं का समाधान हो सकता है, आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसे उपाय बताने वाले हैं जिनको अगर आप काल भैरव जयंती पर करते हैं तो इससे आपके बहुत से दुख दूर होंगे और आपको लाभ प्राप्त होगा।

आइए जानते हैं काल भैरव जयंती पर कौन से करें उपाय

  • अगर आप भैरव बाबा का आशीर्वाद प्राप्त करना चाहते हैं तो आप काल भैरव जयंती पर एक रोटी पर अपनी तर्जनी और मध्यमा उंगली को तेल में डुबोकर लाइन खींचे, अब इस रोटी को आप दो रंग वाले कुत्ते को खिला दीजिए, अगर आप इस उपाय को अपनाते हैं तो इससे भैरव बाबा का आशीर्वाद प्राप्त होता है, इसके अलावा आप उड़द की दाल के पकोड़े सरसों के तेल में बना कर काल भैरव जयंती की सुबह को आप किसी कुत्ते को खिलाएं परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि कुत्ते को पकोड़े खिलाने के बाद आप सीधा अपने घर को वापस आ जाए, पीछे मुड़कर ना देंगे, यह उपाय आप काल भैरव जयंती या रविवार के दिन कर सकते हैं।

  • आप अपने घर के आसपास किसी भी भैरव मंदिर में जाएं और वहां पर सिंदूर, तेल, नारियल, पुए और जलेबी से भैरवनाथ की पूजा कीजिए, इस उपाय को अगर आप भैरव जयंती या फिर रविवार के दिन करते हैं तो इससे आपको लाभ मिलता है, इतना करने के पश्चात आप 5 से 7 साल के लड़कों को नारियल, पुए, जलेबी का प्रसाद दीजिए, इस उपाय को करने से आपकी मनोकामनाएं पूरी होंगी।
  • आप काल भैरव जयंती पर सवा किलो जलेबी भैरवनाथ को अर्पित कीजिए और इस जलेबी का एक भाग कुत्ते को खिला दीजिए।

  • आप काल भैरव जयंती पर 5 निंबू भैरवनाथ को अर्पित करें, अगर आप इस उपाय को करते हैं तो इससे आपके ऊपर भैरव की विशेष कृपा दृष्टि बनी रहती है।
  • काल भैरव जयंती के दिन आप सवा सौ ग्राम काले तिल, सवा ₹11 रुपये, सवा सौ ग्राम काले उड़द, सवा मीटर काले कपड़े में रखकर एक पोटली तैयार कर लीजिए और इस पोटली को आप किसी भैरव मंदिर में अर्पित कीजिए, इससे आपके जीवन के कष्ट दूर होते हैं।
  • आप काल भैरव जयंती के दिन किसी भी भैरव मंदिर में जाकर इनकी पूजा और आरती कीजिए और इनको पीले रंग का ध्वज अर्पित करें, इससे भैरव बाबा प्रसन्न होते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button