बॉलीवुड

8 मुस्लिम देशों में बैन हुई अक्षय कुमार की ‘सम्राट पृथ्वीराज’, हम बाबर और अकबर ही पढ़ाते रहे

इधर 70 वर्षों से देश में बच्चों को बाबर का बेटा कौन, अकबर का बाप कौन पढ़ाया गया, उधर 8 मुस्लिम देशों ने पृथ्वीराज फिल्म पर पाबंदी लगाई

बॉलीवुड इंडस्ट्री के मशहूर अभिनेता अक्षय कुमार और मानुषी छिल्लर की फिल्म ‘सम्राट पृथ्वीराज’ 3 जून को रिलीज हो चुकी है। हालांकि अभी तक फिल्म  ने अपने पहले दिन 10.70 करोड रुपए का ही कलेक्शन किया।

samrat prithviraj

अब इसी बीच खबर आई है कि कुवैत और ओमान ने अक्षय कुमार की फिल्म सम्राट पृथ्वीराज को बैन कर दिया है। वही कतर देश ने भी फिल्म की रिलीज पर रोक लगा दी है। कहा जा रहा है कि, इन देशों ने ऐतिहासिक फिल्मों की रिलीज पर रोक लगा रखी है। इधर 70 वर्षों से भारत देश में बच्चों को बाबर का बेटा कौन, अकबर का बाप कौन पढ़ाया गया, उधर 8 मुस्लिम देशों ने पृथ्वीराज फिल्म पर पाबंदी लगाई

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Akshay Kumar (@akshaykumar)


विदेशी क्षेत्रों में काम करने वाले एक वरिष्ठ ट्रेड सूत्र का कहना है कि, “लोगों को ये फिल्म देखनी चाहिए, जो इतिहास पर आधारित है और निष्पक्ष दृष्टिकोण से प्रामाणिक है। हालांकि, इन देशों (ओमान, कुवैत) में रहने वाले भारतीय इस फिल्म को नहीं देख पाएंगे और यह वास्तव में दुर्भाग्यपूर्ण है। इस तरह की फिल्म साल में एक बार आती है, जिसे देखकर उसका आनंद लेना और जश्न मनाना चाहिए। लोग इस समय भारतीयों को नकारने की कोशिश कर रहे हैं. बेहतर भावना प्रबल होनी चाहिए।”

बता दें, अक्षय कुमार की यह फिल्म हिंदी समेत तमिल और तेलुगू भाषा में रिलीज हुई है। यह फिल्म योद्धा पृथ्वीराज चौहान के जीवन पर आधारित है जिसमें अहम भूमिका अक्षय कुमार निभा रहे हैं तो वहीं मिस वर्ल्ड बनी मानुषी छिल्लर राजकुमारी संयोगिता के किरदार में नजर आ रही है। इसके अलावा जाने-माने अभिनेता संजय दत्त और सोनू सूद ने भी इसमें अहम किरदार निभाया है। इस फिल्म का निर्देशन चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने किया है।

samrat prithviraj film

गौरतलब है कि पहले फिल्म का शुरुआती टाइटल पृथ्वीराज चौहान था लेकिन बाद में इसे बदलकर ‘सम्राट पृथ्वीराज’ कर दिया गया। दरअसल रिलीज से पहले ही करणी सेना ने इस बात की धमकी दी थी कि यदि फिल्मों का नाम नहीं बदला गया तो वे इस फिल्म को रिलीज नहीं होने देंगे, जिसके बाद फिल्मेकर्स को यह नाम बदलना पड़ा।

samrat prithviraj

बता दें इस फिल्म के ट्रेलर लॉन्चिंग के दौरान अक्षय ने बताया था कि, “फिल्म के लिए करीब 50000 से भी अधिक पोशाके तैयार की गई थी। वहीं शूटिंग के दौरान 500 अलग-अलग प्रकार की पगड़ियों का भी इस्तेमाल किया गया।” इसके अलावा उन्होंने कहा था कि, “मुझे डॉ साहब (चंद्रप्रकाश) द्वारा ‘पृथ्वीराज रासो’ पढ़ने के लिए एक किताब दी गई थी। मैंने धीरे-धीरे किताब पढ़ी और महसूस किया कि वह कितना बड़ा योद्धा था, लेकिन जब हमने उनके बारे में इतिहास में पढ़ा, तो वह सिर्फ एक पैराग्राफ में सिमट कर रह गए।”

samrat prithviraj

वहीं बात की जाए अक्षय कुमार की आने वाली फिल्मों के बारे में तो वह जल्दी ही ‘ओ माय गॉड-2’, ‘मिशन सिंड्रेला’, ‘रामसेतु’, ‘रक्षाबंधन’ जैसी फिल्मों में नजर आने वाले हैं। बता दें अक्षय आखिरी बार फिल्म ‘बच्चन पांडे’ में नजर आए थे जो भी बुरी तरह फ्लॉप साबित हुई थी। रिपोर्ट की मानें तो अक्षय कुमार की फिल्म बच्चन पांडे करीब 160 करोड रुपए के बजट में बनकर तैयार हुई थी लेकिन फिल्म ‘कश्मीर फाइल्स’ के आगे औंधे मुंह गिर गई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button