#ट्रेंडिंग

अंबानी से अमिताभ बच्चन तक, पीते हैं इस डेयरी का दूध, जानें इसकी खासियत और कीमत

आयुर्वेद में दूध को संपूर्ण आहार माना गया है, वहीं हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि यदि किसी दिन आपका मील मिस हो जाता है तो एक गिलास दूध पीकर आप उसकी पूर्ति आराम से कर सकते हैं। वही हम बचपन से सुनते आए हैं कि दूध पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है, दूध पीने से ताकत मिलती है, दिमाग मजबूत होता है और शरीर को ताजगी और आराम भी मिलता है। बता दे दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, फास्फोरस, पोटेशियम और विटामिन जैसे कई तत्व मौजूद होते हैं। लेकिन इन सभी जरुरी पोषक तत्वों के लिए दूध शुद्ध होना चाहिए।

bhagyalaxmi dairy

बता दे 1 जून को दुनिया भर में वर्ल्ड मिल्क डे यानी कि विश्व दुग्ध दिवस मनाया जाता है और इस दिन लोगों को दूध की उपयोगिता के बारे में जागरूक किया जाता है। इसी बीच हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी डेयरी के बारे में जो काफी मशहूर है। इतना ही नहीं बल्कि इस डेयरी से अमिताभ बच्चन से लेकर अंबानी तक के घर दूध पहुंचता है। तो यह जानते हैं इस डेयरी के बारे में और यहां के दूध की कीमत क्या है?

इस डेयरी के एक लीटर दूध की होती है ये कीमत

दरअसल, हम बात कर रहे हैं महाराष्ट्र के पुणे शहर की मॉडल और हाईटेक डेयरी जिसका नाम भाग्यलक्ष्मी है। जी हां.. ये वही डेयरी है जहां से अंबानी अमिताभ बच्चन, रितिक रोशन, सचिन तेंदुलकर और अक्षय कुमार जैसे बड़े-बड़े सेलेब्स के घर इस डेयरी का दूध जाता है। इतना ही नहीं बल्कि इस डेयरी के मालिक को दुनिया का सबसे बड़ा ग्वाला भी कहा जाता है।

bhagyalaxmi dairy

बता दे भाग्यलक्ष्मी नाम की यह डेरी महाराष्ट्र के पुणे जिले में मंचर के पास स्थित है, जहां 1 लीटर दूध की कीमत करीब ₹152 बताई जाती है। बता दे उनकी यह डेयरी करीब 35 एकड़ में फैली हुई है जहां पर 3000 से भी ज्यादा गाय पाली जाती है। रिपोर्ट की मानें तो भाग्यलक्ष्मी डेयरी में हर रोज करीब 25000 लीटर दूध का उत्पादन होता है। मॉडर्न और हाइजेनिक मिल्क प्रोडक्शन सिस्टम के तहत दूध निकाला जाता है और साथ ही इस डेयरी के मालिक क्वालिटी दूध की गारंटी भी लेते हैं। ‌

bhagyalaxmi dairy

बता दे भाग्यलक्ष्मी डेयरी के मालिक का नाम देवेंद्र शाह है जिन्हें दुनिया का सबसे बड़ा ग्वाला कहा जाता है। रिपोर्ट की मानें तो डेयरी की शुरुआत करने से पहले देवेंद्र शाह कपड़े का बिजनेस किया करते थे। लेकिन इसी बीच उन्होंने डेयरी फार्म खोल लिया और धीरे-धीरे इसमें सफल हो पाए। रिपोर्ट की मानें तो देवेंद्र ने सबसे पहले 175 कस्टमर के साथ ‘प्राईड आफ कॉउ’ लांच किया था। लेकिन अब इनके करीब 25000 से भी ज्यादा कस्टमर है जिनमें टॉप हस्तियां शामिल है।

bhagyalaxmi dairy

डेयरी में गायों के खानपान पर दिया जाता है ख़ास ध्यान

बता दें, देवेंद्र शाह के पास उनकी डेयरी में होलस्टिन फ्रेशियान प्रजाति की 3000 से ज्यादा गाय है। यह गाय 1 दिन में करीब 25 से 28 लीटर दूध देती है। वहीं इनकी कीमत 90 हजार से लेकर डेढ़ लाख रुपए तक बताई जा रही है। खास बात यह है कि इन गायों का बखूबी ख्याल रखा जाता है।  उनका रबर मैट दिन में तीन बार साफ किया जाता है, साथ ही वे ‘आरओ’ का पानी पीती है। इतना ही नहीं बल्कि इन गायों के पास AC तक लगी हुई ताकि वह अच्छे से आराम कर सकें।

bhagyalaxmi dairy

इसके अलावा उनके खानपान पर भी काफी ध्यान दिया जाता है। रिपोर्ट की मानें तो यहां की गाय सोयाबीन के साथ-साथ मौसमी सब्जियां, मक्की का चारा और अल्फा घास जैसी चीजें खाती है। वही दूध निकालने का काम भी पूरा ऑटोमेटिक है। रिपोर्ट की मानें तो इस फॉर्म में आने से पहले हर एक व्यक्ति को अपने पैरों को डिसइनफेक्ट करना जरूरी होता है।

bhagyalaxmi dairy

इसके बाद ही इस डेरी में कोई इंटर कर सकता है। वही दूध निकालने से पहले हर एक गाय का वजन से लेकर उसके टेंपरेचर को मापा जाता है। इस दौरान यदि कोई गाय बीमार है तो उसे तुरंत अस्पताल ले जाया जाता है। बता दें, वर्तमान में देवेंद्र शाह की बेटी अक्षाली शाह इस कंपनी की मार्केटिंग हेड है।

bhagyalaxmi dairy

उन्होंने बताया कि पुणे से मुंबई के लिए हर रोज दूध की सप्लाई फ्रीजिंग डिलीवरी वैन से होती है, क्योंकि पुणे से मुंबई पहुँचने के लिए करीब 3 घंटे का समय लगता है।  इसके अलावा उन्होंने बताया कि, ‘प्राइड ऑफ काउ’ के लिए हर कस्टमर का एक लॉगिन आईडी होता है। जिस पर वह ऑर्डर चेंज या रद्द कर सकते हैं या फिर डिलिवरी की जगह बदलवा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button