बॉलीवुड

संजय दत्त की मां से बेइंतहा मोहब्बत करते थे राज कपूर, नरगिस को याद कर खुद को सिगरेट से जलाते थे

शादीशुदा एक्टर संग 9 साल तक चला संजय दत्त की मां का अफेयर, लेकिन शादी सुनील दत्त से की

आज (1 जून) अगर हमारे बीच गुजरे दौर की मशहूर और खूबसूरत अदाकारा नरगिस होती तो वे अपना 39वां जन्मदिन मना रही होती. नरगिस आज 93 साल की हो जाती हालांकि 1 जून को उनकी 93वीं जयंती है. नरगिस का जन्म 1 जून 1929 को पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में हुआ था.

nargis

नरगिस एक मुस्लिम परिवार से संबंधित थीं. उनका असली नाम फातिमा रशिद था लेकिन बाद में उनका नाम बदलकर नरगिस कर दिया गया. नरगिस की चर्चा आज भी होती है. गुजरे दौर में उन्होंने खूब नाम कमाया था. साल 1957 में आई हिंदी सिनेमा की ऐतिहासिक फिल्म ‘मदर इंडिया’ से उन्हें ख़ास पहचान मिली थी.

nargis mother india

नरगिस बॉलीवुड के गलियारों में कभी दिग्गज और दिवंगत अभिनेता एवं निर्देशक राज कपूर संग अपने रिश्ते को लेकर भी खूब चर्चा में रही. राज कपूर शादीशुदा थे इसके बावजूद उन पर नरगिस का दिल आ गया. दोनों कलाकारों ने साथ में भी काम किया. बड़े पर्दे के साथ ही दोनों असल जिंदगी में भी एक दूजे के बेहद करीब आ गए थे.

nargis and raj kapoor

नरगिस और राज कपूर एक दूजे के प्यार में डूब चुके थे. हालांकि यह भी ध्यान देने योग्य बात है कि राज कपूर शादीशुदा थे. उनकी शादी कृष्णा कपूर से हुई थी. राज अपनी पत्नी कृष्णा से तलाक नहीं लेना चाहते थे. इस वजह से नरगिस और राज साहब का रिश्ता आगे नहीं बढ़ सका. दोनों के 9 साल के रिश्ते का अंत हो गया.

nargis and raj kapoor

राज से अलग होने के बाद नरगिस हिंदी सिनेमा के दिवंगत और दिग्गज अभिनेता सुनील दत्त के करीब आई थी. दोनों ने साथ में फिल्म ‘मदर इंडिया’ में काम किया था. साल 1957 में आई इस फिल्म में दोनों मां बेटे की भूमिका में थे. बताया जाता है कि इस फिल्म के पहले से ही नरगिस को सुनील पसंद करते थे जबकि बाद में नरगिस भी सुनील दत्त साहब को अपना दिल दे बैठी.

nargis

नरगिस और सुनील दत्त हमेशा-हमेशा के लिए एक दूजे के साथ रहने का मन बना चुके थे. जब दोनों के रिश्ते और शादी की खबर राज साहब को लगी थी तो वे काफी हताश हो गए थे. बताया जाता है कि वे खुद को सिगरेट से जलाते थे. वहीं उन्होंने अधिक मात्रा में शराब का सेवन भी शुरू कर दिया था. नरगिस के जीवनीकार टीजेएस जॉर्ज लिखते हैं कि, ‘इसके बाद से ही राज कपूर ने बेइंतहा शराब पीनी शुरू कर दी’.

nargis

बता दें कि साल 1957 में शुरू हुई सुनील और नरगिस की प्रेम कहानी साल 1958 में शादी में तब्दील हो गई थी. साल 1958 में दोनों
कलाकारों ने शादी कर ली थी. शादी के बाद दोनों तीन बच्चीं के माता-पिता बने. दो बेटियां नम्रता दत्त और प्रिया दत्त जबकि एक बेटे संजय दत्त के माता-पिता बने. नरगिस अब इस दुनिया में नहीं है. उनका 3 मई 1981 को निधन हो गया था.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button