बॉलीवुड

आज भी सुपरहिट हैं मोगैंबो के ये 6 डायलॉग्स, एक को तो भुला पाना है नामुमकिन

बॉलीवुड के सुपर विलेन कहे जाने वाले अमरीश पुरी भले ही आज हमारे बीच नहीं है, लेकिन दिलों में जिंदा हैं। अमरीश पुरी ने अपनी शानदार एक्टिंग से लाखों करोड़ों लोगों का दिल जीता। जी हां, अमरीश पुरी ने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक फिल्में की, जिसमें से ज्यादातर फिल्मों में उन्होंने विलेन का किरदार निभाया, तो वहीं कुछ फिल्मों में उन्होंने सपोर्टिंग एक्टर का भी किरदार निभाया। इतना ही नहीं, अमरीश पुरी ने फिल्मों में कभी पापा बनकर तो कभी ससुर बनकर विलेन का किरदार निभाया है, जिसकी वजह से वे आज भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

बॉलीवुड के सुपर विलेन अमरीश पुरी का जन्म 22 जून, 1932 को पाकिस्तान के लाहौर में हुआ था। तब पाकिस्तान भारत का ही हिस्सा हुआ करता था। यानि उस समय बंटवारा नहीं हुआ था। फिल्मी दुनिया में लंबी पारी खेलने के बाद अमरीश पुरी ने इस दुनिया को 2005 में अलविदा कह दिया, उस समय उनकी उम्र 72 साल थी। अमरीश पुरी के चले जाने के बाद उनके फैंस काफी निराश हुए थे, लेकिन यहां हम उन्हें याद करते हुए कुछ प्रमुख डायलॉग से रुबरु करा रहे हैं।

अमरीश पुरी के बेहतरीन डायलॉग्स

1. फिल्म करण अर्जुन में अमरीश पुरी का डायलॉग

मैं तो समझता था कि दुनिया में मुझसे बड़ा कमीना और कोई नहीं है,

लेकिन तुमने ऐन मौके पर ऐसा कमीनापन दिखाया कि हम तुम्हारे कमीनेपन के गुलाम हो गए हैं।

2. फिल्म एतराज में अमरीश पुरी का डायलॉग

आदमी के पास दिमाग हो तो अपना दर्द भी बेच सकता है।

3. फिल्म मिस्टर इंडिया में अमरीश पुरी का डायलॉग

मोगैंबो खुश हुआ।

4. फिल्म इरादा में अमरीश पुरी का डायलॉग

गलती एक बार होती है,
दो बार होती है, तीसरी बार इरादा होता है।

5.  फिल्म ‘मुकद्दर का सिकंदर’ में अमरीश पुरी का डायलॉग

नए जूतों की तरह शुरू में नए अफसर भी काटते हैं।

6. फिल्म दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे में अमरीश पुरी का डायलॉग

जा सिमरन…जा…जी ले अपनी ज़िंदगी।

अमरीश पुरी ने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक डायलॉग दिए हैं, जिसमें से उपरोक्त डायलॉग काफी हिट हुए थे। ये सभी डायलॉग आज भी अमरीश पुरी के फैंस खूब याद करते हैं।  इतना ही नहीं, सोशल मीडिया पर तो इसको लेकर आए दिन कोई न कोई मीम्स ही बनाए जाते हैं। मतलब साफ है कि अमरीश पुरी ने भले ही फिल्मों में विलेन का किरदार किया हो, लेकिन उनकी लोकप्रियता किसी हीरो से कम नहीं रही और उन्हें एक खूंखार विलेन के रुप में भी जाना जाता है।

अमरीश पुरी का फिल्मी सफर रहा यादगार

अमरीश पुरी भले ही इस दुनिया में नहीं रहे, लेकिन उनकी फिल्में आज भी लोग टीवी पर देखते हैं। उनके फैंस बड़े ही चांव से उन पुरानी फिल्मों को देखते हैं, जिसमें उन्होंने दमदार एक्टिंग की। अमरीश पुरी को याद करते हुए लोग उनके डायलॉग भी बोलते हुए नजर आते हैं, इसीलिए अगर यह कहा जाए कि अमरीश पुरी का फिल्मी सफर हमेशा यादगार रहेगा, तो गलत नहीं होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button