अध्यात्म

थाली में क्यों नहीं परोसते 3 रोटियां? मरे हुए लोगों से है कनेक्शन, 90%लोग नहीं जानते इसका रहस्य

‘तीन तिगाड़ा काम बिगाड़ा’ ये कहावत आप सभी ने जरूर सुनी होगी। ज्योतिष शास्त्र में शुरू से ही 3 अंक को अशुभ माना जाता रहा है। रोटियों के संबंध में भी कहा जाता है कि कभी किसी को एक साथ 3 रोटियां नहीं परोसनी चाहिए। इसके अलावा हमे 3 रोटियां एकसाथ कहानी भी नहीं चाहिए। इसके पीछे सिर्फ 3 अंक का अशुभ होना ही वजह नहीं है। बल्कि एक खास मान्यता है जिसका पता सभी को होना चाहिए।

क्यों नहीं परोसते एक साथ 3 रोटियां?

पहले बता दें कि सिर्फ रोटी ही नहीं, बल्कि पूड़ी और पराठे जैसी चीजें भी कभी किसी की थाली में एक साथ तीन नहीं परोसनी चाहिए। ऐसा करने पर आपके साथ कुछ अनर्थ हो सकता है। ज्योतिष विशेषज्ञ 3 अंक को पूजा-पाठ या आम जीवन में इस्तेमाल की सलाह नहीं देते हैं। जब आप इसकी वजह जानेंगे तो आप भी किसी को भूलकर भी एक साथ तीन रोटियां नहीं देंगे।

मृत व्यक्ति से है कनेक्शन

आपको जान हैरानी होगी कि 3 रोटियां परोसने का सीधा कनेक्शन मृत लोगों से होता है। दरअसल जब भी किसी मृतक के नाम से भोजन की थाली लगाई जाती है तो उसमें 3 रोटियां रखी जाती है। इसलिए जब हम किसी जीवित व्यक्ति को रोटी में थाली परोसते हैं तो तीन रोटियां एक साथ देना नजरअंदाज करते हैं। तीन के अलावा आप कितनी भी संख्या में रोटियां दे सकते हैं। यदि किसी को आप ने एक साथ तीन रोटियां परोस दी तो उसके साथ कुछ बुरा हो सकता है।

हेल्थ के लिए भी है नुकसानदायक

इतना ही नहीं आपको एक साथ 3 रोटियां खाने से भी बचना चाहिए। एक हेल्थी शरीर के लिए आपको सिर्फ दो रोटी, एक कटोरी दाल, 50 ग्राम चावल, सलाद और एक कटोरी सब्जी की जरूरत होती है। अधिक रोटियां खाने से आपके शरीर का फैट बढ़ता है। फिर नई बीमारियां जन्म लेती है। आप चाहें तो सब्जी डाल जितनी भी खा लें, लेकिन रोटी दो ही खाएं। या फिर आप दो-दो रोटी कर दिन में 3-4 बार भी खा सकते हैं। इससे खाना अच्छे से पच भी जाएगा और आपको ओवर इटिंग से आलस भी नहीं आएगा।

हालांकि तीन रोटियां एक साथ परोसने के पीछे कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है। यह बस एक मान्यता है। जो सदियों से चली आ रही है। इसकी शुरुआत कब हुई यह कोई नहीं जानता है। हालांकि सभी घरों में इसे माना जाता है। इसलिए यदि आप शास्त्रों और ज्योतिष पर यकीन रखते हैं तो इस नियम का पालन जरूर करें। और यह जानकारी पसंद आई तो इसे दूसरों के साथ साझा भी करें।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button