अध्यात्म

जीवन में आ रही है बार-बार बाधाएं तो मंगलवार को इस हनुमान मंत्र का करे जाप, मिलेगा तत्काल लाभ

देवताओं में सबसे शक्तिशाली देव महाबली हनुमान जी को माना जाता है, ऐसा बताया जाता है कि हनुमान जी की भक्ति करने वाले लोगों के ऊपर कभी भी कोई मुसीबत नहीं आती है, हर मुसीबत से महाबली हनुमान जी अपने भक्तों की रक्षा करते हैं, यदि किसी व्यक्ति के जीवन में बार-बार बाधाएं उत्पन्न हो रही है तो ऐसे में आप हनुमान जी की शरण में जा सकते हैं, हनुमान जी निश्चित ही आपको अपनी सभी बाधाओं से मुक्ति दिला सकते हैं, मंगलवार का दिन महाबली हनुमान जी को समर्पित है, इस दिन महाबली हनुमान जी की विशेष रूप से पूजा-अर्चना की जाती है, अगर आप इस दिन हनुमान जी की पूजा के दौरान कुछ सिद्ध मंत्रों का जाप करते हैं तो इससे आपकी सभी परेशानियां दूर होंगी और आपकी कई मनोकामनाएं पूरी हो सकती है।

हनुमान संहिता के अनुसार अगर इन मंत्रों का जाप व्यक्ति करता है तो उसके जीवन की बड़ी सी बड़ी समस्या का समाधान होता है, महाबली हनुमान जी सभी परेशानियों से मुक्ति दिलाते हैं, आप मंगलवार के दिन अपनी सुविधा अनुसार सूर्य उदय से लेकर सूर्यास्त के बीच एक दीपक जलाकर, लाल आसन पर बैठकर आप इन मंत्रों का जाप कर सकते हैं।

आइए जानते हैं मंगलवार के दिन कौन से हनुमान मंत्र का करे जाप

1. मनुष्य के मन में बहुत सी ख्वाहिशें होती हैं और अपनी हर मनोकामना पूरी करने के लिए व्यक्ति दिन रात कठिन मेहनत करता है, वह चाहता है कि उसकी इच्छाएं जल्द से जल्द पूरी हो जाए, परंतु कठिन मेहनत करने के बावजूद भी मनुष्य की इच्छाएं पूरी नहीं हो पाती है, यदि आप भी अपनी मनोकामनाएं पूरी करना चाहते हैं तो आप मंत्र-“ॐ महाबलाय वीराय चिरंजिवीन उद्दते।, हारिणे वज्र देहाय चोलंग्घितमहाव्यये।।” का जाप मंगलवार के दिन कीजिए, इससे आपकी अनेकों मनोकामनाएं एक साथ पूरी हो सकती है और हनुमान जी की कृपा दृष्टि आपके ऊपर बनी रहेगी।

2. अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवन की तमाम समस्याओं का समाधान हो जाए तो आप मंगलवार के दिन मंत्र- “ॐ मारकाय नमः” का जाप 251 बार लाल मूंगे की माला से जाप कीजिए, ऐसा करने से हनुमान जी जल्द ही आपके जीवन की समस्याओं का निवारण करेंगे।

3. अक्सर देखा गया है कि व्यक्ति को अपने रोजगार या नौकरी के क्षेत्र में बहुत सी समस्याओं से गुजरना पड़ता है, व्यक्ति अपनी इन परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए हर तरह के तरीके अपनाता है परंतु उनको नौकरी और रोजगार से जुड़ी हुई समस्याओं से मुक्ति नहीं मिल पाती है, ऐसे में आप मंगलवार या शनिवार के दिन गाय के घी का दीपक जलाकर मंत्र- “ॐ पिंगाक्षाय नमः” का 108 बार जाप कीजिए, ऐसा करने से रोजगार और नौकरी की समस्या दूर होगी।

4. जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं की मान-सम्मान और यश व्यक्ति के जीवन का महत्वपूर्ण भाग होता है, व्यक्ति मान-सम्मान पाने के लिए अपना पूरा जीवन लगा देता है, अगर आप चाहते हैं कि आपको मान सम्मान और यश की प्राप्ति हो तो इसके लिए मंगलवार के दिन मंत्र- “ॐ व्यापकाय नमः” का जाप 1100 बार तुलसी की माला या फिर लाल मूंगे की माला से कीजिए, अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको कुछ ही दिनों में इसका लाभ दिखाई देगा और हनुमान जी की कृपा से मान-सम्मान में बढ़ोतरी होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button