अध्यात्म

बुधवार के दिन कर लें ये आसान उपाय, गणेश जी खोल देंगे आपकी किस्मत के द्वार

भगवान गणेश सभी देवताओं में सर्वप्रथम पूजनीय हैं, कोई भी पूजा या शुभ कार्य उनकी स्तुति के बिना शुरू नहीं किया जाता । उनकी कृपा से ही कोई भी कार्य बिना किसी विघ्न के सम्पन्न होता है, इसीलिए उन्हे विघ्नहर्ता कहा गया है। ऐसे में गणेश जी के पूजन से हर तरह के विघ्न और बाधाएं दूर हो जाती हैं, साथ ही भगवान गणेश की कृपा से जीवन में सुख-समृद्धी और धन लाभ मिलता है। वहीं गणेशजी बुद्धि के देवता माने गए हैं , ऐसे में उनकी आराधना से व्यक्ति को ज्ञान और विवेक की शक्ति प्राप्त होती है, जिसके बल पर वो सांसरिक समस्याओं का सामना कर पाता है। ऐसे में गणपति की पूजा सभी के लिए बेहद फलदायी होती है। खासकर बुधवार को उनकी की गई पूजा विशेष फलीभूत होती है, क्योंकि बुधवार को भगवान गणेश का वार माना जाता है। ऐसे में इस दिन भगवान गणेश की पूजा से जीवन की सभी परेशानियों का अंत हो जाता है और साथ ही बुध दोष से भी मुक्ति मिलती है। आज हम आपको बुधवार को किए जाने वाले कुछ बेहद ही सरल उपाय बताने जा रहे हैं जिनके जरिए भगवान गणेश की विशेष कृपा प्राप्त की जा सकती है।

वहीं ज्योतिष के अनुसार, बुधवार का दिन बुध ग्रह से सम्बंधित होता है, ऐसे में इस दिन किए गए उपाय कुंडली में बुध ग्रह को मजबूत करने में सहायक होते हैं। बुध ग्रह से व्यक्ति की शिक्षा, व्यवसाय, व्यापार, बुद्धि, भाषण, अभिव्यक्ति आदि प्रभावित होते हैं , ऐसे में अगर कुंडली में बुध मजबूत हो तो व्यक्ति बुद्धमान होने के साथ करियर में सफल रहता है। वहीं अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध कमजोर या अशुभ स्थिति में है तो उसे बुधवार को कुछ करने चाहिए जिससे भगवान गणेश की कृपा के साथ बुध ग्रह का शुभ फल प्राप्त होता है। चलिए जानते हैं बुधवार के ऐसे ही कुछ आसान उपायों के बारे ..

ऐसे करें श्री गणेश की पूजा अर्चना

बुधवार के दिन भगवान गणेश की धूप और दिए के साथ विधिवत पूजा-अर्चना करे और फिर सिंदूर, चंदन, जनेऊ, दूर्वा चढ़ाएं। इसके साथ ही लड्डू या गुड़ से बनी किसी मिठाई का भोग लगाएं। पूजन में इस मंत्र का जाप करें..

वक्रतुंड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ:। निर्विध्नं कुरु मे देव सर्वकार्येषु सर्वदा॥

मंत्र का अर्थ है.. हे गणेश जी, आप महाकाय हैं.. आपकी सूंड वक्र है, आपके शरीर से करोडों सूर्यों के समान तेज निकलता है। आपसे प्रार्थना है कि आप मेरे सभी कार्य निर्विध्न पूरा करें।

इस मंत्र का जाप आपको 108 बार जाप करना है, इससे बुध ग्रह के साथ ही कुंडली के दूसरे सभी ग्रह दोष भी दूर हो सकते हैं।

ये हैं बुधवार के सरल उपाय

बुधवार को सुबह जल्दी उठे और स्नान आदि कर्मों से निवृत्त होकर पास के किसी गणपति मंदिर जाएं। वहां श्री गणेश को दूर्वा अर्पित करें।ध्यान रहे गणेश जी को दूर्वा की 11 या 21 गांठ ही अर्पित करें।

बुधवार के दिन भगवान गणेश को शमी के पत्ते अर्पित करें, इससे बुद्धि तेज होती है और घर परिवार में कलेह-कलेश का नाश होता है।

बुधवार के दिन किसी ज़रुरतमंद व्यक्ति को या फिर किसी मंदिर में हरे मूंग का दान करें। दरअसल मूंग बुध ग्रह से संबंधित खाद्य पदार्थ है, ऐसे में इसका दान करने से बुध ग्रह के दोष खतम होते हैं।

भगवान हनुमान की तरह ही गणेश जी का भी श्रृंगार सिंदूर से ही किया जाता है, ऐसा करने से व्यक्ति की सभी परेशानियां दूर होती हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button