अन्य

सक्सेसफुल लोग नहीं करते हैं ऐसी गलतियां, कामयाब होने के लिए आप भी इनसे बचें

किसी भी कार्य में सफलता पाने के लिए, ‘क्या करना है’ ये जानना से कहीं अधिक ये जानना जरूरी है कि ‘क्या नहीं करना है आपको’? जी हां, सबसे पहले इंसान को उन रास्तो या आदतों से बचना जरूरी है जो उन्हें लक्ष्य से भटकाते हैं और मंजिल से दूर ले जाते हैं। एक सफल इंसान इन्ही बातों से दूर रहकर अपनी मंजिल हासिल करने में कामयाब रहता है। आज आपको हम आपको कुछ ऐसे ही बुनियादी गलतियों के बारे में बता रहे हैं जिन्हे बचते हुए आप भी अपने लक्ष्य को आसानी से हासिल कर सकते हैं..

सफल होने के लिए जरूरी है कि उसका बारे में सोचा जाए.. दरअसल सपने देखने और उनमें हकीकत बनाने की कोशिश ही से जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है, पर कई बार लोग असफल होने या लक्ष्य के लिए खुद को तकलीफ देने से बेहतर, कम में ही संतुष्ट हो जाना पसंद करते हैं। जबकि वास्तव में आपको इससे बचना चाहिए, क्योंकि आप अगर चाहें तो दुनिया आपके कदमों में होगी पर जैसे ही आप संतोष कर लेंगे तो फिर आपके हिस्से में उतना ही आएगा जो परिस्थितियां देंगी। ऐसे में परिस्थितियों का दास बनने से बेहतर कि अपना जीवन खुद संवारा जाए और इसके लिए सपने देखना सबसे जरूरी है।

दरअसल एक मनोवैज्ञानिक विश्लेषण की माने तो अधिकांश लोगों को पता होता है कि सफल होने के लिए उन्हें क्या करना है, पर फिर भी उसे करने की बजाए वे सोचते-विचारते रह जाते है और सोच के इसी भ्रम में रहकर वे काम कुछ नहीं कर पाते हैं, जबकि सफल लोग धीरे ही सही पर अपने सपनों की तरफ निरंतर आगे बढ़ते रहते हैं।

दरअसल सफल होने उत्साह में लोग काम करना तो शुरू कर देते हैं पर जैसे ही उन्हे एक बार असफलता का स्वाद चखने को मिलता है, वे हिम्मत हार जाते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। इसके लिए सबसे पहले आपको अपना लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए और उसके बाद बिनी किसी की परवाह किए उस दिशा में आगे बढ़ते रहना चाहिए।

जीवन में कामयाब होने के लिए हमेशा सीखने और जानने की इच्छा रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि समय निरंतर बदलता रहता है, हर रोज नई तकनीकि दुनियां में विकसित हो रही हैं, ऐसे में अगर आपको दुनिया के साथ रफ्तार बनाकर चलना है तो आपको अपनी इंद्रिया खुली रखनी होगी, खुद को नया जानने के लिए तैयार रखना होगा। जबकि कुछ लोगों को एक समय के बाद ये लगने लगता है कि उन्हें सबकुछ आता है, उन्हें कुछ नया जानने और सीखने की आवश्यकता नहीं और ऐसे लोग समय के हिसाब से कहीं पीछे रह जाते हैं।

असफलता, सफलता का मार्ग दिखाती है, ऐसे में सफल लोग खुद की गलतियों को नजरअंदाज नहीं करते हैं, बल्कि उनसे सबक सीख आगे बढ़ते हैं जबकि वहीं दूसरे लोग अक्सर अपनी गलतियों के लिए दूसरे को जिम्मेदार ठहराते हैं जो कि उन्ही के लिए घातक सिद्ध होता है।

ये जरूरी नहीं है कि जो लोग आज सफल है उन्हें कभी हार का मुंह नहीं देखना पड़ा होगा, दरअसल सफल लोग उसी हार से जीत की राह तैयार करते हैं, जबकि बाकी लोग हार के आग घुटने टेक देते हैं । इसलिए अगर आप सफल होना चाहते हैं, तो सबसे पहले असफलता से डरना छोड़े दे और परिणाम की चिंता किए बगैर लक्ष्य को साधने में लग जाए, यही सफल होने का मंत्र है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button