दिलचस्प

इन बुरी आदतों से झटपट आता है मोटापा, इन्हें आज ही छोड़ दें वरना निकल आएगी बड़ी तोंद

मोटापा किसी को भी पसंद नहीं होता है। बाहर निकला पेट और कमर से कमरा बन रही वेस्ट अक्सर हमें शर्मिंदगी का सामना कराती है। मोटापा न सिर्फ हमारी सुंदरता बिगाड़ता है बल्कि यह कई तरह की बीमारियों को न्योता भी देता है। ऐसे में हर कोई यही चाहता है कि किसी तरह उसका यह मोटापा रुक जाए। ऐसा करने के लिए आपको अपनी कुछ गंदी आदतें छोड़नी होगी।

मोटापा कम करने में आपकी डाइट और लाइफस्टाइल एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यदि आप इन दोनों चीजों को लेकर लापरवाही बरतते हैं तो आपकी कमर के आसपास की चर्बी अवश्य बढ़ती है। तो चलिए जानते हैं कि वह कौन सी बुरी आदत है जिनकी वजह से अक्सर हमारा फैट बढ़ जाता है। इन आदतों को छोड़कर आप अपने मोटापे पर लगाम लगा सकते हैं।

ज्यादा तला हुआ खाना

भारत में हर कोई खाने पीने का शौकीन होता है। यहां के लोगों को ज्यादातर तली गली और मसालेदार चीजें ज्यादा पसंद आती है। हर चीज को स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें भरपूर मात्रा में तेल डाला जाता है। लेकिन यह तेल ही आपके मोटापे का असली कारण है। इसमें अत्यधिक मात्रा में फैट मौजूद रहता है। इतना ही नहीं इसमें बैड कोलेस्ट्रॉल भी रहता है। इसलिए अधिक तेल वाला भोजन न सिर्फ आपको मोटा करता है बल्कि आपके दिल की सेहत भी बिगाड़ता है।

अनियमित खान–पान

आपकी लाइफ में खाने का एक सही रूटीन होना बेहद जरूरी है। आपको नियम और कायदे से ब्रेकफास्ट लंच और डिनर करना चाहिए। इसमें से कोई भी मील स्किप करने से आप मोटापे को न्योता दे सकते हैं। यदि आप सोचते हैं कि टाइम खाना ना खाने से आपका वजन कम हो जाएगा तो यह आपकी सबसे बड़ी गलतफहमी है। फीट रहने के लिए रेगुलर इंटरवल पर खाना जरूरी है। अन्यथा बेली फैट बढ़ जाता है।

अधिक मीठा खाना

भारत में मीठा खाना हर कोई पसंद करता है। यदि आप भी मीठे के बहुत शौकीन है और रोजाना कुछ ना कुछ मीठा खाते रहते हैं तो संभल जाइए। ज्यादा मीठा खाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। इससे डायबिटीज का खतरा तो बढ़ता ही है लेकिन आपकी यह सुगर धीरे-धीरे फैट में बदलने लगती है। यह चीज आपका मोटापा कई गुना बढ़ा देती है। इसलिए मिठाई, कुकीज, शक्कर और यहां तक कि शहद और गुड़ जैसी चीजें भी कम मात्रा में खाएं।

आलस भरी लाइफ स्टाइल

डाइट पर कंट्रोल रखने के अलावा आपको फिजिकली एक्टिव रहना भी काफी जरूरी है। खासकर जो लोग दिनभर 8 से 10 घंटे एक ही जगह बैठे बैठे ऑफिस में काम करते हैं उन्हें मोटापे का खतरा सबसे अधिक रहता है। ऐसे में आपको बीच-बीच में उठकर टहलते रहना चाहिए। इसके अलावा व्यायाम करना, योग करना और वाकिंग करना जैसी चीजें भी जरूरी है। आप घर के कामों को करके भी खुद को फिजिकली एक्टिव रख सकते हैं।

पर्याप्त नींद ना लेना

यह बात आपको सुनने में थोड़ी अजीब लग सकती है लेकिन यदि आप रोजाना 7 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आप मोटे हो सकते हैं। इसकी वजह यह है कि बार-बार नींद टूटने से या पूरी नींद न लेने से आपको ज्यादा भूख लगेगी और आप ज्यादा खाना खाएंगे। इसके अलावा कम सोने से आपका बायोलॉजिकल क्लॉक भी बिगड़ जाता है। यह चीज आपके पेट के हिट फैट फाइट जमाने लगती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button