बॉलीवुड

अध्यात्म के तलाश में भारत आई, ओशो के आश्रम में रही, फिर बॉलीवुड में छाई, अब ऐसी हो गई जिंदगी

हिंदी सिनेमा में चर्चित, सक्रिय और बड़े स्टार्स की बातें अक्सर होते रहती है. इसी बीच कई मौकों पर हिंदी सिनेमा से गुमनाम हो चुके कलाकारों को भी याद कर लिया जाता है. इसी कड़ी में आज हम आपसे बात करेंगे एक गुमनाम अभिनेत्री की. उस अभिनेत्री का नाम है याना गुप्ता.

याना गुप्ता का जन्म भारत नहीं बल्कि विदेश में हुआ था. वे बर्नो, चेकिया में जन्मी थीं. याना यूरोप के देश चेज रिपब्लिक की रहने वाली थी. 43 साल की याना का जन्म 23 अप्रैल 1979 को हुआ था. हिंदी सिनेमा में कदम रखने से पहले उनकी पहचान एक मॉडल के रूप में हुआ करती थीं.

याना ने मॉडलिंग की दुनिया में अच्छा खासा नाम कमा लिया था. हालांकि वे इस चकाचौंध भरी दुनिया से दूर होना चाहती थी और शांति की तलाश में उनका भारत आना हुआ. वे भारत में गुरु ओशो के आश्रम में आई थीं. इस दौरान उनकी मुलाकात सत्यकाम गुप्ता से हुई.

सत्यकाम गुप्ता से याना का ख़ास रिश्ता बन गया. दोनों एक दूजे के बेहद करीब आ गए थे. इसके बाद दोनों ने शादी रचा ली थी. दोनों की शादी साल 2001 में हुई थी और साल 2005 में दोनों अलग हो गए थे. दोनों ने तलाक लेकर अपनी राहें अलग कर ली थी.

याना का असली नाम याना सिनकोवा है. हालांकि शादी के बाद वे याना गुप्ता हो गई और तलाक के बाद भी उन्होंने यही नाम जारी रखा. अध्यात्म की तलाश में भारत आई याना ने बाद में भारत में भी मॉडलिंग की और फिर आगे जाकर उन्होंने हिंदी सिनेमा में भी काम किया.

एक बार याना का मिलना हिंदी सिनेमा के मशहूर मॉडल फोटोग्राफर डब्बू रत्नानी से हुआ. उन्होंने याना का पोर्टफोलियो तैयार किया और फिर अभिनेत्री को काम मिलने लगा. उन्होंने बॉलीवुड में एंट्री के साथ ही धूम मचा दी. फिल्म ‘दम’ का गाना ‘बाबू जी जरा धीरे चलो’
में आइटम डांस करके वे खूब चर्चा में रही.

फिल्म ‘दम’ साल 2003 में आई थी. इसमें अहम रोल विवेक ओबेरॉय और दिया मिर्जा ने निभाया था. इसके गाने ‘बाबू जी जरा धीरे चलो’ में याना गुप्ता ने अपने बेहतरीन डांस और अंदाज से भारतीयों का दिल जीत लिया. उन्होंने गाने में भैंसे पर बैठकर एंट्री ली थी. यह गाना सुपरहिट साबित हुआ था.

अब जी रही गुमनाम जिंदगी, साल 2018 में की थी आख़िरी फिल्म

रखत, चलो दिल्ली, मर्डर-2 जैसी फिल्मों में भी याना ने काम किया. लेकिन समय के साथ वे गुमनाम होती चली गई. उन्हें आख़िरी बार फिल्म ‘दशहरा’ में देखा गया था जो कि साल 2018 में रिलीज हुई थी.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button