बॉलीवुड

चार शादियों के बाद भी आखिरी दिनों में अकेला रह गया था ये मशहूर गायक, जानिए कौन है ये

बॉलीवुड में कब किसका रिश्ता किससे जुड़ जाए ये कहना जरा मुश्किल है लेकिन जब कोई सेलिब्रिटी पूरी जिंदगी लड़की और फैंस से घिरा रहे और आखिरी दिनों में अकेला रह जाए तो फिर क्या किया जा सकता है. कुछ ऐसा ही हुआ हिंदी सिनेमा के सबसे लोकप्रिय और सबसे ज्यादा टैलेंटेड सिंगर, एक्टर, कंपोजर, स्क्रीनराइटर और गीतकार रहे दिवंगत किशोर कुमार के साथ, जब उन्होंने 4 लड़कियों से प्यार किया और शादी की फिर भी जब उन्हें एक हमसफर की सबसे ज्यादा जरूरत थी तब वे अकेले ही रह गए. चार शादियों के बाद भी आखिरी दिनों में अकेला रह गया था ये मशहूर गायक, इऩ्होने गायकी अपने करियर शुरुआत की लेकिन धीरे-धीरे इन्होंने फिल्म प्रोडक्शन्स के सभी कामों में अपनी दिलचस्पी दिखाई और सफल भी हुए.

चार शादियों के बाद भी आखिरी दिनों में अकेला रह गया था ये मशहूर गायक

1. नई पीढ़ी हो या फिर पुरानी सभी किशोर कुमार की गायकी के फैन हैं. आजकल के म्यूजिक कंपोजर किशोर दा के सुपरहिट रहे गानों का रिमिक्स बनाकर मार्केट में लाते हैं और वो लोग आज भी पसंद करते हैं.

2. किशोर कुमार का जन्म 4 अगस्त, 1929 को मध्यप्रदेश के खंडवा शहर में हुआ था. इनके पिता का नाम कुंजीलाल गांगुली था और इनका असली नाम आभास कुमार गांगुली था.

3. किशोर कुमार के बड़े भाई अशोर कुमार इंडस्ट्री के दिग्गज एक्टर थे और इनके छोटे भाई अनूप कुमार ने भी कई फिल्मों में हाथ आजमाया लेकिन अपने भाईयों की तरह सफल नहीं हो पाए.

4. किशोर दा को गाने का शौक बचपन से ही रहा है और अक्सर वे पड़ोसियों को अपने गानों के रस से सराबोर कर दिया करते थे. उनके अंदर खुद को प्रेजेंट करने का तरीका ही बिल्कुल अलग था.

5. इंदौर के एक कॉलेज में किशोर दा पढ़ते थे और वहां पर अपने दोस्तों को उधार पैसों में खिलाते-पिलाते थे. जब कैंटीन के मालिक ने उऩसे पूरा उधार पांच रुपया, बारह आना मांगे तो उन्होंने कैंटीन में बैठकर ये गाना लिख दिया और बाद में उन्होंने इस गाने को अपनी फिल्म में इस्तेमाल किया.

6. किशोर कुमार ने चार शादियां की थीं इनमें उनकी पहली पत्नी अभिनेत्री रूमा घोष थी, दूसरी पत्नी मशहूर अभिनेत्री मधुबाला थीं, तीसरी पत्नी अभिनेत्री योगिता बाली थीं और चौथी पत्नी लीना चंदावरकर थीं.

7. अभिनेत्री मधुबाला से शादी करने के लिए किशोर दा ने इस्लामिक धर्म अपनाया और अपना नाम इस्लामिक तौर पर करीम अब्दुल रख लिया था.

8. किशोर कुमार ने साल 1946 में फिल्म शिकारी से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद लगभग 50 फिल्मों में अपने अभिनय का जलवा बिखेरा जिसमें उनके द्वारा बनाई फिल्में भी शामिल हैं.

9. फिल्म अराधना का सुपरहिट ट्रैक ‘रूप तेरा मस्ताना, प्यार मेरा दीवाना’ के लिए सर्वश्रेष्ठ गायक का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था. इसके बाद उन्हें गायकी के सम्मान में बहुत सारे अवॉर्ड्स मिले थे.

10. साल 1987 में किशोर कुमार ने फैसला किया कि अपनी जिंदगी के आखिरी दिनों में वे अपने शहर खंडवा चले जाएंगे क्योंकि वे बहुत अकेले हो गए थे. 18 अक्टूबर, 1987 को किशोर कुमार का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button