अध्यात्म

क्या आपके घर में भी होती है लड्डू गोपाल की पूजा, तो कर लें यह जरूरी काम

ज्यादातर सभी लोग ईश्वर की भक्ति करते हैं, लोग अपने अपने आराध्य देव की रोजाना पूजा अर्चना करते हैं, वैसे देखा जाए तो हिंदू घरों के अंदर लड्डू गोपाल जी की भी पूजा की जाती है, लोग लड्डू गोपाल जी की पूजा करने से पहले उनको अच्छी नेहलाते हैं और इनको वस्त्र पहनाया जाता है, इसके पश्चात पूजा करते समय इनको भोग भी लगाया जाता है, अगर आप भी लड्डू गोपाल जी की पूजा कर रहे हैं तो इससे जुड़े हुए नियमों का पालन करना बहुत ही जरूरी है, जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं सभी भगवानों की पूजा से जुड़े हुए कुछ ना कुछ नियम जरूर होते हैं, वैसे ही लड्डू गोपाल जी की पूजा के भी कुछ नियम है, अगर आपके घर में लड्डू गोपाल जी हैं और आप इनकी पूजा कर रहे हैं तो आपको इन नियमों का पालन करना बहुत ही आवश्यक है, आज हम आपको कुछ ऐसे कार्य बताने वाले हैं जो आपको अवश्य करने चाहिए।

लड्डू गोपाल जी की पूजा के नियम

1. सबसे पहला जरूरी कार्य आपको यह करना होगा कि आप लड्डू गोपाल जी को नियमित रूप से रोजाना स्नान कराएं और रोजाना ही इनके वस्त्र बदले, अगर आप अपने घर में लड्डू गोपाल जी को ला रहे हैं तो आपको अपने मन में यह भाव रखना होगा कि यह लड्डू गोपाल जी का ही घर है और यह अन्य लोगों की तरह आपके घर के ही सदस्य हैं, इसीलिए आप रोजाना नियम के अनुसार सुबह के टाइम इनको नहलाये और रोजाना इनके कपड़े जरूर बदले।

2. जैसा कि आप सभी लोग अच्छी तरह से जानते हैं जब कभी आप बाहर से खाने-पीने की वस्तु लेकर घर पर आते हैं तो आप सबसे पहले अपने घर के सबसे छोटे सदस्य को देते हैं, इसलिए आप लड्डू गोपाल जी को अपने घर का सबसे छोटा सदस्य समझे, और इनको सबसे पहले भोग लगाएं, अगर आपके घर में कोई पकवान बन रहा है या फिर कोई खाने पीने की चीज बन रही है तो सबसे पहले आप लड्डू गोपाल जी को इसका भोग अवश्य अर्पित कीजिए।

3. अगर आपके घर में लड्डू गोपाल जी हैं तो आप इनकी रोजाना नियमित रूप से पूजा कीजिए, विशेष रूप से शाम के समय की रोजाना आरती अवश्य करें और इनको भोग अर्पित करें, आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप एक दिन का भी अंतराल इनकी पूजा में मत कीजिए।

4. कई बार ऐसा होता है कि किसी विशेष कार्य से घर परिवार के सभी लोग बाहर चले जाते हैं, ऐसी स्थिति में आप घर की एक चाबी लड्डू गोपाल जी को देकर जाएं और आपको यह प्रार्थना करनी होगी कि हे प्रभु आप इस घर की रक्षा करें।

5. लड्डू गोपाल जी के लिए आप नए नए खिलौने अवश्य लेकर आइये और थोड़ा सा समय निकाल कर आप इनके साथ खेल सकते हैं।

6. आप लड्डू गोपाल जी को कम से कम दिन में चार बार भोग अवश्य लगाएं, आप सुबह स्नान के बाद नाश्ता, दोपहर में भोजन, शाम को जलपान और रात में भोजन लड्डू गोपाल जी को कराएं, क्योंकि लड्डू गोपाल जी आपके घर के सबसे छोटे सदस्य हैं, जिस प्रकार छोटे बच्चों को बार बार भूख लगती है उसी प्रकार लड्डू गोपाल जी को भी भूख लगती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button