समाचार

कभी ब्रिटेन में बसने के लिए नहीं थे पैसे, अब PM बनकर राज करेंगे भारतीय मूल के ऋषि सुनक

भारतीय मूल के ऋषि सुनक के ब्रिटेन के नए पीएम बनने के बाद देशभर में खुशियों का माहौल है। ऋषि सुनक के पीएम बनने के बाद भारत के तमाम नेताओं ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की तो वही ऋषि सुनक के ससुर एनआर नारायण मूर्ति ने भी इस पर अपनी खुशी जताई। बता दें, ऋषि सुनक अब भारतीय मूल के पहले से शख्स होंगे जो ब्रिटेन की बागडोर संभालेंगे।

हालांकि ऋषि सुनक का यहां तक पहुंचना काफी संघर्ष से भरा रहा है। उनके नाना नानी से लेकर उनके माता-पिता तक ने ब्रिटेन में अपने पांव जमाने के लिए काफी संघर्षों का सामना किया। इस खास मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं ऋषि सुनक के जीवन से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें।

नानी के बदौलत ब्रिटेन में बसा सुनक का परिवार

ब्रिटेन जाने का सफर उस दौरान शुरू होता है जब उनकी नानी को शादी के जेवर बेचकर अकेले ही ब्रिटेन जाना पड़ा था। रिपोर्ट की मानें तो यहां कुछ वक्त तक उनकी नानी ने नौकरी की और पैसे कमाए। इसके बाद उन्होंने अपने घर के अन्य सदस्यों को भी बुला लिया। बता दे ऋषि सुनक अपने परिवार की तीसरी पीढ़ी है जो ब्रिटेन में रहते हैं। ऋषि सुनक के नाना नानी भी पंजाब प्रांत के थे, लेकिन साल 1960 में वह तंजानिया रहने चले गए।

rishi sunak

लेकिन यहां पर भी उनका गुजारा नहीं हो पा रहा था। ऐसे में ऋषि सुनक की नानी ने अपनी शादी के जेवर बेच दिए और ब्रिटेन चली गई। जबकि ऋषि सुनक की मां समेत उनके तीनों बच्चे और उनके पति तंजानिया में ही थे। इस दौरान ब्रिटेन आने पर ऋषि की नानी को लिसेस्टर में एक बुक कीपर के तौर पर काम मिला, जहां पर उन्होंने 1 साल तक काम किया और अपने परिवार को ब्रिटेन बुला लिया।

पिता ने भी देखें संघर्ष

rishi sunak

इसी बीच उनके पिता की फैमिली भी अविभाजित भारत के गुजरांवाला से नैरोबी पहुंचा और फिर वो भी रोजगार के चलते ब्रिटेन में आ गए। इस दौरान ऋषि सुनक के परिवार ने पढ़ाई लिखाई पर ध्यान दिया। बता दे ऋषि सुनक अपने भाई बहन में सबसे बड़े हैं। उनके छोटे भाई का नाम संजय सुनक है जो मनोचिकित्सक है। इसके अलावा उनकी एक बहन है जिसका नाम राखी है जो संयुक्त राष्ट्र में काम करती है।

पढाई के दौरान मिली जीवन संगिनी

rishi sunak

बता दे ऋषि सुनक ने विंचेस्टर कॉलेज से दर्शनशास्त्र में डिग्री हासिल की। इसके बाद उन्होंने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में राजनीति और इकोनॉमी की पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने स्टैनफोर्ड से एमबीए की डिग्री हासिल की, जहां पर उनकी मुलाकात एनआर नारायण मूर्ति की बेटी अक्षिता से हुई। इसके बाद साल 2009 में ये दोनों शादी के बंधन में बंध गए। दोनों दो बेटियों के माता-पिता है जिनका नाम कृष्णा और अनुष्का है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button