अध्यात्म

09 फरवरी माघ पूर्णिमा, इस दिन भूलकर भी ना करें यह काम, वरना उठानी पड़ेगी परेशानी

वर्ष भर में ऐसे बहुत से त्यौहार और शुभ अवसर आते हैं जिनका अपना अपना महत्व माना गया है, उन्हीं में से माघ पूर्णिमा का दिन बहुत ही ख़ास माना जाता है, धार्मिक शास्त्रों के अनुसार माघ पूर्णिमा का विशेष महत्व होता है, आपको बता दें कि इस बार माघ पूर्णिमा 09 फरवरी 2020 को है, ऐसा बताया जाता है कि यदि इस शुभ दिन पर तीर्थ स्थल में स्नान किया जाए और दान किया जाए तो इससे व्यक्ति को पुण्य की प्राप्ति होती है, इस दिन को मोक्ष प्राप्ति के लिए बहुत ही विशेष माना जाता है, अगर आप माघ पूर्णिमा के दिन स्नान करते हैं तो इससे भगवान माधव अति प्रसन्न होते हैं और आपको सुख-सौभाग्य, धन, संतान और मोक्ष का वरदान देते हैं।

माघ पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु जी की पूजा की जाती है, इसके अलावा पितरों का श्राद्ध और गरीब लोगों को दान दिया जाता है, इस दिन स्नान, दान, हवन, व्रत और जप किया जाता है, आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसे कार्यों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जो आप माघ पूर्णिमा के दिन भूल कर भी मत कीजिए अन्यथा आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

आइए जानते हैं माघ पूर्णिमा के दिन कौन से कार्य ना करें

  • आप माघ पूर्णिमा पर अपने घर में किसी भी प्रकार की गंदगी ना फैलाएं अर्थात आप अपने घर को बिल्कुल भी गंदा ना रखें, क्योंकि इसकी वजह से आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होगा, जिसके कारण आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
  • आप माघ पूर्णिमा के दिन देर तक ना सोए।
  • आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि माघ पूर्णिमा के दिन काले वस्त्रों का धारण मत कीजिए।

  • माघ पूर्णिमा वाले दिन शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से जीवन में बहुत सी परेशानियां उत्पन्न होने लगती है।
  • माघ पूर्णिमा वाले दिन नाखून, बाल, सेविंग आदि जैसे कार्य भूल कर भी नहीं करने चाहिए।
  • आप माघ पूर्णिमा के दिन किसी की भी बुराई ना करें और ना ही किसी को गलत शब्द बोले क्योंकि ऐसा करने से धन की देवी माता लक्ष्मी जी आप से नाराज होंगी।
  • माघ पूर्णिमा वाले दिन आप अपने घर का वातावरण शांत रखें, आप इस दिन घर में किसी भी प्रकार का वाद विवाद मत कीजिए, अगर आपके घर में शांति नहीं रहेगी तो इसकी वजह से घर की सुख शांति हमेशा के लिए चली जाएगी और आपको मानसिक तनाव से गुजरना पड़ेगा।
  • आप माघ पूर्णिमा वाले दिन बड़े बुजुर्गों का अपमान ना करें अन्यथा जो व्यक्ति ऐसा करता है उसको अपने पितरों के गुस्से का सामना करना पड़ेगा।

उपरोक्त माघ पूर्णिमा के दिन कौन से कार्य नहीं करने चाहिए? इसके बारे में जानकारी दी गई है, माघ पूर्णिमा का दिन बहुत ही शुभ माना गया है, इसलिए शास्त्रों में कुछ ऐसे कार्य बताए गए हैं जिनसे व्यक्ति को बचना चाहिए, अगर आप इन बातों पर ध्यान देते हैं तो इससे आपको पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होगा और आपके जीवन में सुख शांति बनी रहेगी, आपके जीवन की परेशानियां कम हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button