अन्य

किचन स्टैंड में भूलकर भी ना लगवाए इस रंग का पत्थर, महिलाओं को होता हैं ये नुकसान

आपके घर में बना किचन आपकी फैमिली की आर्थिक स्थिति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं. किचन एक ऐसी जगह होती हैं जहां घर की लक्ष्मी रुपी बहू, बेटी और माँ सबे अधिक समय बिताती हैं. इस जगह पर पुरे घर का खाना भी तैयार होता हैं, जिसे परिवार के सभी सदस्य खाते हैं. इस तरह यह किचन घर में हर किसी से कनेक्टेड रहता हैं. इस किचन के अंदर की ऊर्जा का सीधा प्रभाव सभी के ऊपर पड़ता हैं जो उनका स्वाभाव और तरक्की भी तय करता हैं. इसलिए आपको हर हल में किचन के अंदर पॉजिटिव एनर्जी बरकरार रखना होता हैं. हालांकि किचन में लगा मार्बल का रंग इसके ऊपर बहुत गहरा प्रभाव डालता हैं. हर किचन में स्टैंड, दिवार और फर्श पर मार्बल का वर्क किया जाता हैं. किचन का स्टैंड या प्लेटफार्म तो सभी जगह होता ही हैं. इसे लोग अक्सर मार्बल से बनवाते हैं जो कि कई रंगों में उपलब्ध होता हैं.

किचन में ना लगवाए काले रंग का पत्थर

अब यदि आप अपने घर के किचन में काले रंग के मार्बल का वर्क करवा लेते हैं तो ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकता हैं. किचन में खाना बनाने की वजह से गंदगी बहुत होती हैं इसलिए लोग ज्यादातर काले रंग का पत्थर प्लेटफार्म के लिए लगवा लेते हैं. लेकिन ऐसा करना आपको भारी पड़ सकता हैं. वास्तु की माने तो काले रंग का पत्थर नकारात्मक ऊर्जा का सोर्स होता हैं. उसे किचन में लगाने से सबसे अधिक नेगेटिव एनर्जी उत्पन्न होती हैं. ये नेगेटिव उर्जा आपके किचन के साथ घर के मेंबर्स और अन्य कमरों में भी चली जाती हैं. इसका आपके घर की आर्थिक स्थिति पर बुरा असर तो पड़ता ही हैं लेकिन साथ ही घर की महिलाओं का भी बड़ा नुकसान होने का ख़तरा बना रहता हैं.

महिलाओं को होता हैं नुकसान

किचन में सबसे ज्यादा महिलाओं के होने की वजह से उनके ऊपर इसका दुष्प्रभाव सबसे अधिक पड़ता हैं. इस काले पत्थर की नेगेटिव उर्जा महिलाओं में ज्यादा समावित हो जाती हैं. उनका स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता हैं, घर में लड़ाई झगड़े बढ़ जाते हैं और उनकी सेहत पर भी बुरा असर पड़ता हैं. इसलिए आपको महिलाओं की सुरक्षा हेतु काले मार्बल को किचन में लगाने से बचना चाहिए.

पहले से काला पत्थर लगा हैं तो करे ये उपाय

यदि आपके किचन में पहले से ही काला पत्थर का इस्तेमाल हुआ हैं तो इस वास्तु दोष को दूर करने के लिए इन उपायों को ट्रॉय कर सकते हैं. इसके लिए आप किचन में कोई छोटा सा पौधा या आर्टिफिशियल पौधा भी लगा सकते हैं. इससे किचन में एक पॉजिटिव वातावरण बना रहेगा. इसके अतिरिक्त आप किचन में रात को सोने से पहले कपूर जला सकते हैं. ये आपके किचन के माहोल को खुशनुमा और पॉजिटिव रखेगा. इससे किचन की सकारात्मक ऊर्जा बढ़ेगी और नकारात्मक ऊर्जा कम होगी. एक और उपाय ये हैं कि आप किचन में गंगाजल छिड़क सकते हैं. ऐसा कम से कम हफ्ते में एक बार करे. गंगाजल की पवित्र ऊर्जा इस काले पत्थर का दुष्प्रभाव नष्ट कर देगी.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button