बॉलीवुड

ये 6 एक्टर्स हैं बॉलीवुड के तीनो खान से लाख गुना बेहतर, इनका अभिनय हैं सुपर से भी ऊपर

बॉलीवुड में हमेशा से ही ‘सुपरस्टार’ शब्द का इस्तेमाल किया जा रहा हैं. ज्यादातर मामलो में ये सुपरस्टार सितारें अपने अभिनय की क्षमता के बदौलत कम और स्टार पॉवर, करोड़ो की फैन फॉलोइंग और पॉपुलैरिटी के आधार ज्यादा जाने जाते हैं. मसलन पिछले कुछ सालो से बॉलीवुड पर तीन खानों (सलमान, शाहरुख़ और आमिर) का राज रहा हैं. दुसरे एक्टर्स इन तीनो खानों से अभिनय के मामले में कितने भी ज्यादा टेलेंटेड क्यों ना हो लेकिन उन्हें इन फेमस खानों जैसी पॉपुलैरिटी और रुतबा नहीं मिल पाता हैं. ऐसे में आज हम आपको बॉलीवुड के उन बेहतरीन कलाकारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने कई सालो थिएटर कर अपने एक्टिंग के हुनर को निखारा हैं. सही मायने में इन टॉप के अभिनेताओं को बॉलीवुड का सुपरस्टार होना चाहिए.

मनोज बाजपेयी

मनोज हमेशा से ही अलग तरीके के किरदार करने के लिए जाने जाते हैं. आपको जान हैरानी होगी कि मनोज चार बार NSD जैसे एक्टिंग स्कूल से रिजेक्ट हो चुके थे. हालाँकि फिर भी उन्होंने अभिनय करना नहीं छोड़ा और एक कम फेमस एक्टिंग स्कूल ज्वाइन किया. इसके बाद उन्होंने कई सारे थिएटर किये. इस तरह उनकी एक्टिंग में निखार आते चला गया. 1994 में उन्हें शेखर कपूर की ‘बैंडिट क्वीन’ में छोटा सा रोल मिला था लेकिन उन्होंने उसमे भी ऐसी जान फूंकी कि उन्हें बाद में और भी कई फिल्म ऑफर आने लगे. उन्हें असली पहचान 1998 की इफ्ल्म ‘सत्या’ में एक गेंगस्टर की भूमिका निभाने के बाद मिली. उनकी ‘गैंग्स ऑफ़ वासैपुर’ के अभिनय को तो लोग आज भी पसंद करते हैं. वे ओनी करियर में कई नेशनल अवार्ड भी जित चुके हैं.

इरफ़ान खान

NSD, थिएटर, टीवी, बॉलीवुड और हॉलीवुड जैसी सभी जगहों पर अपने अभिनय का परचम लहराने वाले इरफ़ान खान गज़ब के अभिनेता हैं. वे ‘पान सिंह तोमर’ जैसी फिल्म में अपने एक्टिंग की बदौलत नेशनल अवार्ड भी हासिल कर चुके हैं. इसके साथ ही उन्हें आर्ट फिल्म में योगदान के लिए ‘पद्मश्री’ भी मिल चूका हैं.

नवाज़ुद्दीन सिद्दकी

शक्ल सूरत अच्छी ना होने के बावजूद आज नवाज़ुद्दीन बॉलीवुड में बतौर लीड एक्टर अपना सिक्का जमाने में कामयाब हुए हैं. वे बॉलीवुड में तीनो खान (सलमान, शाहरुख़ और आमिर) के साथ काम कर चुके हैं. उन्हें पहली बार 1999 में ‘सरफ़रोश’ फिल्म में बहुत ही छोटे रोल में देखा गया था. इसके बाद वे कई सालो तक फिल्मो में छोटे मोटे किरदार करते रहे. लेकिन जब अनुराग कश्यप ने उन्हें अपनी ‘गैंग ऑफ़ वासेपुर’ में बतौर लीड एक्टर लिया तो उनकी पॉपुलैरिटी आसमान छूने लगी. नवाज़ुद्दीन भी नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा से पढ़े हुए हैं.

पंकज त्रिपाठी

पंकज त्रिपाठी की एक्टिंग बाकी सभी कलाकारों से काफी अलग और आकर्षक होती हैं. बेहद छोटे से गाँव से आने वाले पंकज ने अपने ही दम पर फिल्मों में नाम कमाया हैं. वे बचपन में गाँव में होने वाले नाटक में लड़की बना करते थे. वहां गाँव वाले जब उनकी एक्टिंग की तारीफ़ करने लगे तो उन्होंने अभिनय के क्षेत्र में जाने का मन बना लिया. इसके बद वे थिएटर करते रहे और एनएसडी से एक्टिंग की ट्रेनिंग भी लेते रहे. शुरुआत में पंकज को बहुत सी छोटे रोल मिला करते थे. लेकिन अब उन्हें बेहद दमदार और प्रमुख रोल मिलने लगे हैं. उन्हें कई नेशनल अवार्ड भी मिल चुके हैं.

नसीरुद्दीन शाह

नसीरुद्दीन के अभिनय की जितनी तारीफ़ की जाए कम हैं. इसका श्रेय इस बात को भी जाता हैं कि उन्होंने एक नहीं बल्कि दो-दो फिल्म इंस्टिट्यूट से एक्टिंग की ट्रेनिंग ले रखी हैं. नसीरुद्दीन देश के दो सबसे ज्यादा फेमस एक्टिंग स्कूल NSD (नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा) और FTII (फिल्म एंड टीवी इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया) में पढ़ चुके हैं. इसके अलावा उन्होंने थिएटर भी कर रखा हैं. नसीरुद्दीन को अब तक 3 नेशनल अवार्ड, कई फिल्म फेयर ट्रॉफी और पदम श्री, पद्मा विभूषण जैसी उपाधि मिल चुकी हैं. वे अपने हर किरदार में इस कदर जान फूंकते हैं कि लोग स्क्रीन से निगाहें नहीं हटा पाते हैं.

नाना पाटेकर

नाना अपनी दमदार डायलाग डिलीवरी के लिए जाने जाते हैं. नाना एक लौते ऐसे अभिनेता हैं जिसने बेस्ट एक्टर, बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर और वेस्ट विलेन केटेगरी में फिल्म फेयर अवार्ड जीता हैं. इसके अलावा उन्हें 3 बार नेशनल अवार्ड और पद्मश्री भी मिल चूका हैं. नाना के पिता हमेशा उन्हें थिएटर देख और कर अपनी अभिनय क्षमता को बढ़ाने की सिख देते थे. उन्होंने कई मराठी और हिंदी नाटक भी किये हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button