अध्यात्म

7 अगस्त को कामिका एकादशी और मंगलवार का बन रहा है शुभ योग, एक उपाय जगा सकता है आपका भाग्य

यह किसी को बताने की ज़रूरत नहीं है कि सावन का पवित्र महीना चल रहा है। सावन के इस महीने में भगवान शिव की विशेष कृपा मिलती है। सावन का महीना भगवान शिव को ही समर्पित है। यह भगवान शिव का सबसे प्रिय महीना होता है, इसी महीने में भगवान शिव अपने भक्तों की सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करने के लिए कैलाश से एक महीने के लिए पृथ्वी पर आते हैं। कहा जाता है कि सावन के महीने में जो भी भक्त भगवान शिव की सच्चे मन से आराधना करता है, उसकी हर मनोकामना पूर्ण हो जाती है।

सावन के इस महीने में भगवान शिव के साथ ही अन्य देवी-देवताओं की पूजा का भी ख़ास महत्व है। भगवान शिव के ही रूप हनुमान जी को कलयुग का देवता माना जाता है। इनके बारे में कहा जाता है कि इन्हें अमरता का वरदान मिला हुआ है, इसी वजह से यह आज भी जीवित हैं और कहीं लोगों की नज़रों से छुपकर तपस्या कर रहे हैं। हनुमान जी की पूजा मंगलवार के दिन की जाती है। जो भी भक्त हनुमान जी की मंगलवार के दिन सच्चे मन से पूजा करता है, उसके जीवन के सारे कष्ट हनुमान जी स्वयं हर लेते हैं।

जग जाता है व्यक्ति का सोया हुआ भाग्य:

सावन महीने की कृष्णपक्ष एकादशी को कामिका एकादशी के नाम से जाना जाता है जो इस बार 7 अगस्त को पड़ रही है। इसी दिन मंगलवार भी है। इसीलिए कहा जा रहा है कि सावन के इस पावन महीने में मंगलवार के दिन एकादशी का ख़ास योग बन रहा है। ज्योतिषाचार्य पंडित मनीष शर्मा के अनुसार एकादशी और मंगलवार के इस ख़ास योग के अवसर पर अगर कुछ उपाय किए जाएँ तो हनुमान जी बहुत ज़्यादा प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति के जीवन की सभी मनोकामनाओं को पूर्ण कर देंगे। इसके साथ ही व्यक्ति का सोया हुआ भाग्य भी जाग जाएगा।

मंगलवार और कामिका एकादशी के मौक़े पर करें ये उपाय:

*- मंगलवार और एकादशी के ख़ास योग में हनुमान जी के मंदिर जाएँ और वहाँ हनुमान जी के समक्ष बैठकर राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें। इसके बाद हनुमान जी को गुड़ और चने का भोग लगाएँ। इसके बाद उनसे अपने जीवन के कष्टों को हरने के लिए कहें।

*- इस शुभ अवसर पर घर में पारद हनुमान जी की प्रतिमा स्थापित करना बहुत ही शुभ होता है। तंत्र शास्त्र के अनुसार पारद से बनी हुई हनुमान जी की प्रतिमा की पूजा करने से व्यक्ति के बिगड़े हुए काम भी पूरे हो जाते हैं। इससे घर के वास्तुदोष भी दूर हो जाते हैं और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

*- एकादशी और मंगलवार के दिन शाम के समय किसी ऐसे मंदिर में जाएँ जहाँ श्रीराम के साथ ही हनुमान जी की भी प्रतिमा हो। वहाँ दोनो के सामने शुद्ध देशी घी का दीपक जलाएँ। इससे भगवान श्रीराम और हनुमान जी दोनो की कृपा आपको प्राप्त होगी।

*- मंगलवार को हनुमान जी को मीठा पान खिलाना बहुत ही शुभ माना जाता है। पान में चूना, और सुपारी नहीं होना चाहिए। इस उपाय से आपकी सभी मनोकामनाएँ पूर्ण हो जाएँगी।

*- सावन में पड़ने वाले मंगलवार को सुबह स्नान करने के बाद हनुमान जी की पूजा करें और 7 बार हनुमान चालीसा का पाठ भी करें।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button