बॉलीवुड

ठेला चलाने वाले व्यक्ति की सोच देखकर बिग बी ने किया सलाम, सेट पर सभी हो गए भावुक

नई दिल्ली: कौन बनेगा करोड़पति के सेट पर बुधवार की रात को उस समय बहुत ही भावुक माहौल बन गया जब अमिताभ बच्चन ने एक ठेला चालक की सोच को सलाम किया। दरअसल हॉट सीट पर बैठी केबीसी प्रतिभागी किरण के पिता को अमिताभ बच्चन ने कहा कि में आपको प्रणाम करता हूँ। अमिताभ बच्चन ने कहा कि देश के लिए आप बहुत बड़ा उदाहरण हैं। आपकी इस सोच को पूरे देश में फैलाने की ज़रूरत है। आपकी बेटी किरण एक जिमनास्ट है और यह देश के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है।

जीवन में करना पड़ा बहुत संघर्ष:

अमिताभ बच्चन की बात सुनकर किरण के पिता भावुक हो गए। आपको बता दें किरण पंजाब के अमृतसर की रहने वाली हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि ठेला चालक की बेटी किरण पीएचडी की छात्रा हैं। ये कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफ़ेसर के पद पर नियुक्त हैं। इसके साथ ही वो नेशनल स्तर की जिमनास्ट भी रह चुकी हैं। किरण को ज़िंदगी में बहुत संघर्ष करना पड़ा है। शायद आप भी जब किरण की कहानी सुनेंगे तो आपकी आँखों में आँसू आ जाएँगे।

ग़रीबी की वजह से शुरू किया ठेले पर पेड़-पौधा बेचना:

आपको बता दें किरण के पिता राम अजोर मेहनत कर-करके बहुत दुबले पतले हो गए हैं। जानकारी के अनुसार राम अजोर रेडीमेड हैंडबैग बनाने का काम करते थे। जब किरण बहुत छोटी थी तभी राम अजोर की नौकरी चली गयी। एक महीने तक उन्हें काम नहीं मिला। किरण ने बताया कि हम तीन बहने और एक भाई हैं। उन्होंने बताया कि एक समय ऐसा भी था जब हमारे पास खाने को नहीं था। यह बताते हुए किरण की आँखों मी आँसू आ गए। इसके बाद राम अजोर ने ठेले पर पौधे बेचने का काम शुरू कर दिया। गर्मी हो चाहे बरसात राम अजोर ने अपना काम नहीं छोड़ा।

पीएचडी करके करना चाहती हैं पिता का सपना पूरा:

एक समय इसी वजह से राम अजोर को तेज़ बुखार आ गया, इसके बाद भी राम अजोर गली मुहल्ले में पेड़ बेचने गए थे। इसके बारे में राम अजोर ने कहा कि मुझे पता है कि अगर मैं काम पर नहीं जाऊँगा तो मेरे परिवार को खाना नहीं मिलेगा। राम अजोर ने दिन-रात कड़ी मेहनत करके अपने बच्चे को पढ़ाया लिखाया। आज उनके सभी बच्चे अच्छी नौकरी कर रहे हैं। किरण पीएचडी की पढ़ाई करके अपने पिता का सपना पूरा करना चाहती हैं। आपको बता दें राम अजोर हमेशा से चाहते थे कि उनका एक बच्चा टीचर बने और किरण ने उनके इस सपने को पूरा भी कर दिया।

किरण ने केबीसी में अच्छे से खेला। शुरुआत में किरण को थोड़ी मुश्किल भी हुई। चारो लाइफ़ लाइन का इस्तेमाल कर किरण ने 1 लाख 60 हज़ार रुपए जीते। इसके बाद उन्होंने ख़ुद से ही गेम क्विट कर दिया। किरण के पिता के बारे में जानकर अमिताभ बच्चन ने कहा कि मैं आपको प्रणाम करता हूँ, आप देश के लिए बहुत बड़ा उदाहरण हैं। शिक्षक दिवस के दिन केबीसी के तीसरे एपिसोड में अमृतसर की रहने वाली प्रोफ़ेसर किरण ने हिस्सा लिया। किरण ने ज़िंदगी में काफ़ी मुश्किलें झेली हैं। पिता ने ठेला चला-चलाकर आज बच्चों को यहाँ तक पहुँचा दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button