अध्यात्म

26 अगस्त राधाष्टमी पर करें यह उपाय, आर्थिक परेशानियां होंगी दूर, होगी सुख-समृद्धि की प्राप्ति

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि भगवान कृष्ण जी का जन्मोत्सव जन्माष्टमी के रूप में मनाया जाता है। जन्माष्टमी के बाद भगवान श्री कृष्ण जी की प्रेयसी राधा रानी का जन्मदिन आता है। आपको बता दें कि भाद्र मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी को राधा जी का जन्मदिन मनाया जाता है। इस बार 26 अगस्त 2020 यानी बुधवार के दिन राधाष्टमी है। इस दिन राधा जी की पूजा अर्चना की जाती है। शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि राधा जी साक्षात धन की देवी माता लक्ष्मी जी का स्वरुप हैं। अगर राधाष्टमी पर कुछ सरल से उपाय किए जाए तो इससे जीवन से धन से जुड़ी हुई सभी समस्याएं दूर होती हैं। आप कुछ आसान से उपाय करके सुख-समृद्धि की प्राप्ति कर सकते हैं।

राधाष्टमी पर करें यह उपाय

राधाष्टमी पर करें देवी राधा के प्राकट्य की कथा का पाठ

शास्त्रों में इस बात का जिक्र किया गया है कि राधा अष्टमी के मौके पर यदि देवी राधा के प्राकट्य की कथा का पाठ किया जाए तो इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है और घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहती है।

राधाष्टमी पर राधाजी को लगाएं ये भोग

शास्त्रों के अनुसार किसी भी देवी-देवता की पूजा आराधना करने के दौरान यदि उनका प्रिय भोग लगाया जाए तो इससे भगवान की कृपा प्राप्त होती है। आप राधा अष्टमी के अवसर पर यदि विशेष प्रकार का भोग राधा जी को लगाते हैं तो इससे इनकी कृपा प्राप्त होगी। आप शहद, मिश्री सहित खीर बनाकर राधा जी के साथ-साथ भगवान कृष्ण जी को भी भोग लगाएं। इस उपाय को करने से आपको माता लक्ष्मी जी की भी कृपा प्राप्त होगी, जिससे जीवन की बहुत सी परेशानियां दूर हो सकती हैं।

धन संबंधी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए

अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवन से धन से जुड़ी हुई परेशानियां दूर हो तो आप ग्रंथों में बताया गया यह उपाय कर सकते हैं। आप राधा अष्टमी के दिन प्रातः काल में जल्दी उठ जाएँ। स्नान करने के पश्चात राधा जी की पूजा कीजिए। पूजा करने के पश्चात आप धनदायक सप्ताक्षर राधा मंत्र “ऊं ह्नीं राधिकायै नम:।, ऊं ह्नीं श्रीराधायै स्‍वाहा।” का जाप कीजिए। मान्यता अनुसार यदि इस मंत्र का सवा लाख बार जाप किया जाए तो इससे धन संबंधित फायदा मिलने की संभावना रहती है।

धन वृद्धि के लिए

अगर आप चाहते हैं कि आपके धन में बढ़ोतरी हो तो आप इसके लिए राधाष्टमी पर कुबेर सहित लक्ष्मी माता जी की साधना कीजिए। आप राधाष्टमी से लगातार 16 दिनों तक एक समय भोजन करें। अगर संभव हो सके तो आप नमक का सेवन मत कीजिए, इसके साथ ही आप कुबेर और देवी लक्ष्मी के मंत्र का जाप करें। देवी लक्ष्मी जी के बीज मंत्र “ओम ह्रीं श्रीं लक्ष्मीभयो नमः” का जाप करने से मनुष्य को सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।

उपरोक्त राधा अष्टमी के दिन किए जाने वाले कुछ उपायों के बारे में जानकारी दी गई है। यदि आप यह सरल से उपाय करते हैं तो इससे भगवान श्री कृष्ण-राधा सहित धन की देवी माता लक्ष्मी जी की भी कृपा प्राप्त होगी, जिससे जीवन की धन से जुड़ी हुई परेशानियां दूर होंगी और आप धन-धान्य से परिपूर्ण रहेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button