अध्यात्म

23 नवंबर 2018 कार्तिक पुर्णिमा: इन उपायों को करने से धन-दौलत की नहीं होगी कमी,बनेंगे बिगड़े काम

वैसे देखा जाए तो हिंदू धर्म में हर महीने की पूर्णिमा का विशेष महत्व होता है परंतु कार्तिक महीने की पूर्णिमा बहुत ही महत्वपूर्ण मानी गई है इस दिन धन प्राप्ति के लिए खास तौर पर पूजा पाठ की जाती है अगर यह पूजा पाठ की जाए तो इससे व्यक्ति की आर्थिक तंगी दूर होती है इस बार 23 नवंबर 2018 को कार्तिक पूर्णिमा पड़ रही है इस कार्तिक पूर्णिमा में गंगा स्नान दीपदान और निर्धनों को दान करने की परंपरा है ऐसा माना जाता है कि इस दिन गंगा स्नान करने से सालभर गंगा स्नान करने के बराबर फल मिलता है वही शास्त्रों के अनुसार अगर कार्तिक पूर्णिमा के दिन कुछ खास उपाय किए जाए तो आपके जीवन में धन दौलत की कमी नहीं होती है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कार्तिक पूर्णिमा पर किए जाने वाले कुछ ऐसे उपाय बताने वाले हैं जिनको करके आप अपने जीवन से धन की कमी को दूर कर सकते हैं और आपके सभी कार्य सफलतापूर्वक बनेंगे।

आइए जानते हैं कार्तिक पूर्णिमा को कौन सा उपाय करें

  • आप कार्तिक पूर्णिमा के दिन घर के मुख्य द्वार पर आम के पत्तों का तोरण द्वार बनाए यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता है।

  • आप कार्तिक पूर्णिमा पर शनि मंदिर में जाकर शनि महाराज को सरसों का तेल अर्पित कीजिए यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके ऊपर से शनि दोष समाप्त हो जाएगा।

  • आप कार्तिक पूर्णिमा की शाम के समय तुलसी के पौधे के समक्ष घी का दीपक जलाएं यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके घर परिवार में सुख समृद्धि बनी रहेगी और दुर्भाग्य से बहुत ही जल्दी पीछा छूट जाएगा।

  • यदि आप चाहते हैं कि आपकी तिजोरी हमेशा भरी रहे तो आप कार्तिक पूर्णिमा पर 11 कौड़ियों के ऊपर हल्दी का तिलक लगाकर तिजोरी में रखें ऐसा करने से धन की देवी माता लक्ष्मी जी की कृपा दृष्टि आप के ऊपर हमेशा बनी रहेगी।
  • आप कार्तिक पूर्णिमा का चांद देख कर पूजा कीजिए इस दिन चांद निकलने के पश्चात गंगाजल अर्पित कीजिए और घर में कुछ मीठा बनाए हो सके तो आप खीर बनाकर चांद को अर्पित कीजिए इसके साथ ही मिश्री और मखाने का भी भोग लगाएं यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके घर परिवार को शुभ फल की प्राप्ति होती है।

  • अगर आप कार्तिक पूर्णिमा वाले दिन दीपदान और दान करते हैं तो यह बहुत शुभ माना गया है अगर आप दीपदान करने में असमर्थ है तो आप शाम के समय पास के किसी मंदिर में जाकर गंगाजल शहद और कच्चा दूध मिलाकर अर्पित कीजिए इसके साथ ही मंदिर में दीप जलाएं।

  • कार्तिक पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु जी और धन की देवी माता लक्ष्मी जी की पूजा होती है इसके साथ ही कुछ विशेष ज्योतिष जानकारों का ऐसा मानना है कि इस दिन तुलसी पूजा भी करनी चाहिए जो लोग सत्यनारायण भगवान की कथा करवाते हैं उनके जीवन की सभी परेशानियां समाप्त हो जाती है और उनके सभी कार्य बनने लगते हैं इसके अलावा आप कार्तिक पूर्णिमा को अपनी पत्नी को कोई उपहार भी दे सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button