अन्य

चेहरे पर प्राकृतिक निखार चाहिए तो पीने के पानी में मिलाएं ये चीजें और फर्क खुद देखिए

खूबसूरत दिखना हर किसी की चाहत होती है, जिसके लिए लोग हर सम्भव प्रयास भी करते हैं.. महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स से लेकर पार्लर में ट्रीटमेंट्स, वो सब कुछ करते हैं जो कि उन्हे अच्छा लुक दे सके। पर फिर भी ये सारे जतन चेहरे पर वो प्राकृतिक निखार नहीं ला पाते है जो कि चाहिए होती है। दरअसल हेल्दी स्किन के लिए सिर्फ बाहरी देखभाल काफी नहीं है, बल्कि इसके लिए आपके शरीर की अंदरूनी सफाई होनी भी जरूरी है। जब आपका रक्त साफ रहेगा तो आपकी स्किन वैसे ही हेल्दी रहेगी और इसका असर आपके चेहरे पर साफ दिखेगा। ऐसे में चेहरे को बेदाग बनाने और प्राकृतिक निखार के लिए आपको ऐसा चीजों का सेवन करना चाहिए जो कि शरीर को ठीक से डिटॉक्स कर सके।

वैसे तो इसके लिए खाद्य पदार्थ भी ले सकते हैं, पर इसका सबसे आसान तरीका है कि आप अपने पीने के पानी में कुछ खास चीजों को मिलाकर पीएं। क्योंकि इस तरह के पेय से रक्त संचार की प्रक्रिया तो बेहतर होगी ही साथ ही वो खून को भी साफ करेगा। तो चलिए जानते हैं ऐसे कुछ चीजों के बारे में जिन्हे पीने के पानी में मिलकार पीने से स्किन हेल्दी बनती है..

दालचीनी रक्त को साफ करने का काम करता है और इसके सेवन से रक्त संचार भी  ठीक रहता है। वैसे तो दालचीनी का इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है, पर आप इसके गुणों का सीधे तौर पर लाभ लेना चाहते हैं तो इसे पानी में मिलाकर इसका सेवन करें। इसके लिए पीने के पानी को उबालते वक्त उसमें एक चुटकी दालचीनी पाउडर या दालचीनी के टूकड़े डाल दें । फिर ठंड़ा होने पर इस पानी को छान कर पी लें। ऐसा नियमित रूप से करने पर इसका प्रभाव जल्द ही आपके चेहरे पर दिखने लगेगा। अगर आपके चेहरे पर मुंहासों की समस्या है तो वो भी इसके सेवन से खत्म हो जाएगी।

शहद में एंटीबैक्टेरियल गुण होते हैं, ऐसे में इसके सेवन से बीमारियों से सुरक्षा तो मिलती ही है, साथ ही ये शरीर से दुषाक्त पदार्थो को बाहर निकालने में भी बेहद कारगर है। वैसे इसे बाहरी रूप में भी चेहरे पर लगाने से उसका लाभ मिलता है, पर इसका सेवन त्वचा को अंदर से हेल्दी बनाता है। इसके लिए हर रोज सुबह खाली पेट, गर्म पानी में शहद मिलाकर पीए।

स्ट्रॉबेरी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट होता है.. इसका लाभ पाने के लिए आप अपने पीने पानी में स्ट्रॉबेरी का रस मिलाकर उसे पीएं। इसके सेवन से चेहरे पर प्राकृतिक निखार आता है और साथी ही चेहरे की थकान भी दूर होती है।

चिया सीड तुलसी प्रजाति का बीज है, जिसमें एंटीऑक्सिडेंट्स और ओमेगा-3 भरपूर मात्रे में होतें है, ऐसे में इसका सेवन बेजान त्वचा में भी जान डाल देता है.. आप इसे पानी में मिलाकर पी सकते हैं।

पुदीना शरीर को ठंडक पहुंचाता है और साथी ही पेट को साफ करता है, जिससे चेहरे की चमक बरकरार रहती है। ऐसे में गर्मियों में पूदीने का पानी पीना सेहत और सुंदरता दोनो के लिए बेहद लाभदायक होता ।

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए नींबू पानी बेहतर पेय हैं। खासकर अगर सुबह की शुरूआत इसके साथ ही जाए , इसके लिए आप हर रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। इससे स्किन हेल्दी बनने के साथ शरीर का अनावश्यक फैट भी कम होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button