अन्य

आइसक्रीम से पिज्जा-बर्गर तक, गलती से भी न खाए ये हाई कॉलेस्ट्रॉल फ़ूड, हो सकती है दिल की बीमारी

आज के समय में हर कोई अच्छा और सेहतमंद दिखना चाहता है. हालांकि अच्छा दिखना और स्वस्थ या फिट होना अधिकतर हमारे सही खानपान और हमारी जीवनशैली पर निर्भर करता है. जितना अच्छा और पौष्टिक आहार हम शरीर को देंगे हम उतने स्वस्थ और ऊर्जावान रहेंगे.

समय पर न खाना और सही न खाना ये दोनों ही आदतें हमारे शरीर के लिए हानिकारक साबित होती है. खानपान में किसी तरह की लापरवाही बरतने पर हमे कई गंभीर बीमारी हो जाती है. कई ऐसे फूड्स भी रहते है जो हमारे भीतर कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते है. इन फूड्स में हाई कोलेस्ट्रॉल होता है. जिससे कि खाना नसों में चिपक जाता है.

मानव शरीर में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा नहीं देना चाहिए. क्योंकि यह कभी भी किसी भी गंभीर बीमारी का रूप लें सकता है. इनसे दिल की बीमारी का खतरा भी बनता है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर इसे ठीक करने के लिए स्टेंट डलवाने तक की नौबत आ सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जिनमें अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है और इन्हें खाने पीने से जरूर बचना चाहिए.

मक्खन

मक्खन बेशक शरीर के लिए फायदेमंद होता है लेकिन ज्यादा चिपचिपा होने के कारण यह हमारी नसों में चिपक जाता है. ऐसे में यह फायदेमंद फ़ूड हानिकारक भी बन जाता है. इसमें अधिक मात्रा में कॉलेस्ट्रॉल होता है.

आइसक्रीम

आइसक्रीम को लोग बड़े चाव के साथ खाना पसंद करते हैं. लेकिन एक बार जरा इससे होने वाले नुकसान के बारे में भी जान लजिए. एक रिपोर्ट के मुईताबिक 100 ग्राम वनीला आइसक्रीम में कॉलस्ट्रेल की मात्रा 41 एमजी तक होती है.

बिस्किट भी पहुंचाता है नुकसान

bischuit

हमारे देश में बड़ी मात्रा में लोग सुबह चाय के साथ बिस्किट खाना पसंद करते है. एक शोध के मुताबिक़ एक प्रोसेस फ़ूड होने के कारण बिस्किट में सैचुरेटेड फैट पाया जाता है. इससे भी कॉलेस्ट्रेल लेवल में वृद्धि होती है.

पकौड़े व फ्राइड चिकन

तली हुई चीजें भी शरीर को काफी नुकसान पहुंचाती है. पकौड़े और फ्राइड चिकन लोग बड़े शौक से खाते है लेकिन डीप फ्राइड फूड्स की कैटेगरी में आने वाली ये चीजें एलडीएल कोलेस्ट्रॉल में बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार है.

बर्गर, पिज्जा और पास्ता

बर्गर, पिज्जा और पास्ता इन्हें हर कोई पसंद करता है. लेकिन अगर आप स्वस्थ और फिट रहना चाहते है तो आपको इन जंक फ़ूड से भी दूर रहना चाहिए. इनमें मक्खन, क्रीम, चीज आदि मिलाए जाते है और इस वजह से इनके सेवन से भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button