समाचार

गरीबी की कीचड़ में खिलाया सफलता का फूल, यूपी बोर्ड में पूरे मेरठ में टॉप किया माली का बेटा

‘कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती है।’ यह कहावत सुनी तो सब ने है, लेकिन इसका पालन बहुत कम लोग करते हैं। यदि इंसान चाहे तो विपरीत हालातों में भी सफलता के झंडे गाड़ सकता है। अब मेरठ टॉपर सौरभ कुमार को ही देख लीजिए। सौरभ के पिता एक माली हैं। उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है। लेकिन फिर भी सौरभ ने पूरे मेरठ में टॉप कर दिया। तो चलिए इस बच्चे की सफलता की कहानी को विस्तार से जानते हैं।

माली के बेटे ने किया टॉप

हाल ही में यूपी बोर्ड के रिजल्ट आए हैं। इसमें कई होनहार छात्रों ने अपना जलवा दिखाया है। इसमें एमएसएस इंटर कॉलेज रिठानी मेरठ के छात्र सौरभ कुमार सबसे ज्यादा छाए रहे। उन्होंने यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा में 90.60 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। उनका पूरे जिले में पहला स्थान आया है। सौरभ अपनी सफलता का श्रेय अपने पिता क देते हैं। उनके पिता पेशे से एक माली हैं। वह लोगों के घर फुल खिलाकर अपने परिवार का पेट पालते हैं।

IAS बनना है सपना

500 में से 453 अंक लाने वाले सौरभ का कहना है कि उनके पिता ने माली होने के बावजूद बच्चों की पढ़ाई लिखाई में कोई कमी नहीं आने दी। वे बच्चों को हमेशा अपने सपने पूरा करने का हौसला देते थे। उन्हीं की बातों से प्रेरित होकर सौरभ ने पढ़ाई में कोई कसर नहीं छोड़ी। उसका सपना आईएएस बनने का है। हालांकि इसके पहले वह आईआईटी भी करना चाहता है। उसकी तैयारी भी शुरू कर दी है।

आत्मिश्वास से है भरपूर

मेरठ जिले के एक छोटे से गांव में रहने वाले सौरभ ने अपनी सफलता से दूसरे गरीब बच्चों को भी प्रेरणा दी है। सौरभ आत्मिश्वास से भरे रहते हैं। उन्होंने बाड़े ही आत्मिश्वास से मीडिया को बताया कि उन्हें जिस परिणाम की उम्मीद थी वही आया। परिवार की कमजोर आर्थिक स्थिति के चलते उन्हें पढ़ाई में थोड़ी दिक्कत जरूर आई, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी।

सोशल मीडिया से रहता है दूर

सौरभ का भाई शोभित बताता है कि मेरा भाई बाकी छात्रों से अलग है। वह पढ़ाई पर हमेशा ज्यादा फोकस करता है। सोशल मीडिया से कोसों दूर रहता है। वहीं सौरभ की मां मुनीष को भी बेटे पर गर्व है। उनका कहना है के मेरे बेटे ने पूरे परिवार का और गांव का नाम रोशन किया है।

यदि आपको सौरभ की सफलता की ये कहानी पसंद आई तो इसे दूसरे छात्रों के साथ भी शेयर करें। ताकि वे भी इससे प्रेरित होकर जीवन में कुछ बड़ा कर सके।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button