अध्यात्म

हनुमान मंदिर की सीढ़ियाँ चढ़ते ही बोलना शुरू कर दे ये मंत्र, हर संकट होंगे दूर

संकट एक ऐसी चीज हैं जो कब, कहाँ और किस के ऊपर आ जाए कुछ कहा नहीं जा सकता हैं. हर इंसान किसी न किसी बात से परेशान रहता हैं. हालाँकि कुछ लोगो के जीवन में आया संकट इतना बड़ा होता हैं कि वे उसे सहन नहीं कर पाते हैं. कई मामलो में तो आपके जीवन में आई ये परेशानी ऐसी चिपक जाती हैं कि निकलने का नाम ही नहीं लेती हैं. इन स्थितियों में हर किसी की बस यही कोशिश होती हैं कि किसी भी तरह इस संकट से बाहर निकाला जाए. इस मामले में भगवान हमारी काफी मदद करते हैं. हनुमान जी संकट हरण देवता के रूप में जाने जाते हैं. इन्हें संकटमोचन नाम से भी पुकारा जाता हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि जो भी भगवन हनुमान की सच्चे मन से भक्ति करता हैं और उन्हें प्रसन्न करने में कामयाब होता हैं उसकी लाइफ में कभी कोई परेशानी या दुःख नहीं आते हैं.

आप लोगो ने भी कई बार बजरंगबली को प्रसन्न करने की कोशिश करी होगी. हनुमान जी को खुश करने से समबंधित कई उपाय भी पढ़े या आजमाए होंगे. इसी कड़ी में आज हम आपको एक ऐसा स्पेशल उपाय बताने जा रहे हैं जिसे आजमाने के बाद आपके ऊपर मंडरा रहे संकट के बादल जल्दी छट जाएंगे. इस ख़ास उपाय के लिए आपको हनुमान मंदिर जाना होगा. यह उपाय आप मंगलवार या शनिवार के दिन ही करे. ये दोनों ही दिन बजरंगबली के माने जाते हैं, इसलिए इस दिन आपको अधिक लाभ मिलेगा. इस उपाय के तहत आपको मंदिर की सीढ़ियां चढ़ते ही हनुमान मंत्रों का जाप शुरू करना होगा. इन सभी मंत्रों को भी एक ख़ास समय और स्थान पर ही बोला जाएगा. तो चलिए फिर बिना किसी देरी के इस उपाय को विस्तार से जान लेते हैं.

आप जैसे ही हनुमान मंदिर की सीढ़ी पर पहला कदम रखने वाले हो पहले उस सीढ़ी को हाथ से छू माथे से स्पर्श करे. अप सीढ़ी पर पहला कदम रखते ही ये मंत्र बोले – ॐ तेजसे नम:. इसके बाद मंदिर के अंदर जाए और हनुमान जी के हाथ जोड़ इस मंत्र को बोले – ॐ प्रसन्नात्मने नम:. अब हनुमान जी के सामने जमें पर माथा टेके और ॐ शूराय नम: मंत्र का उच्चारण करे. इसके बाद हनुमान जी को अपने संकट के बारे में बताए और प्रसादी चढ़ाते हुए ॐ शान्ताय नम: मंत्र उच्चारित करे. अब हनुमान जी की परिकृमा लगाना शुरू करे औरॐ मारुतात्मजाय नमः का जप करे. सात परिकृमा लगाने के बाद अंत में एक बार फिर बजरंगबली को हाथ जोड़ नमन करे और इस मंत्र का उच्चारण करे – ऊं हं हनुमते नम:.

यदि आप इन सभी 6 मंत्रों का जाप हमारे बताए अनुसार करते हैं तो आपके जीवन में चल रहा संकट जल्द ही दूर हो जाएगा. इस उपाय को और भी शक्तिशाली बनाने के लिए आप मंदिर में नारंगी रंग के वस्त्र पहन कर जाए. साथ ही मंदिर में हनुमान चालीसा का पाठ भी करे. आप चाहे तो इस दिन बजरंगबली के नाम का उपवास भी रख सकते हैं. इस तरह आप बड़ी आसानी से अपने जीवन से दुखों को दूर भगा सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button