अन्य

एक चुटकी हींग को पानी में मिलाकर लगातार 7 दिन पीने से बदल जाएगी काया, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

भारतीय रसोई में कई ऐसे खाद्य पदार्थ इस्तेमाल होते हैं, जो कि सेहत के लिए औषधि का काम करते हैं, इन्ही में से एक है.. हींग। जी हां, हींग जिसे इंग्लिश में ऐसफेटिड कहते हैं, ये लगभग हर भारतीय रसोई में आसानी से उपलब्ध रहता है। वैसे आमतौर पर इसे खाने में तड़का लगाने के लिए प्रयोग किया जाता है। आपको बता दें कि खाने में बेहतरीन खुशबू और स्वाद के साथ ही हींग के प्रयोग से आपको कई सारे औषधीय गुणों का लाभ मिलता है। वैसे ये हम यूंहीं नहीं कह रहे हैं बल्कि आयुर्वेद में हींग, एक उच्च श्रेणी की औषधि मानी गई है। आयुर्वेद की माने तो सामान्य पेट दर्द हो या माहवारी का दर्द, एक चुटकी हींग के सेवन से सभी तरह के दर्द तुंरत छूमंतर हो जाते है। वहीं अगर रोजाना एक चुटकी हींग को पानी में मिलाकर पिया जाए तो इससे न सिर्फ सेहत बनती है, बल्कि ये कई तरह की बीमारियों को खत्म कर देता है । तो चलिए जानते है आयुर्वेदिक औषधि यानी एक चुटकी ‘हींग का पानी’ पीने से शरीर को क्या-क्या फायदें मिलते हैं।

दरअसल प्राचीन समय में आयुर्वेद उपाय के तौर पर हींग के पानी का सेवन गर्भनिरोधक के रूप में किया जाता था ।वहीं माहवारी के दर्द में भी हींग का पानी बेहद कारगर साबित होता है, जिसका इस्तेमाल आज भी जारी है।

हींग पाचन के लिए रामबाण है, ऐसे में हींग का पानी पाचन शक्ति के लिए सबसे अधिक फायदेमंद साबित होता है, सात दिन तक हींग का पानी पीने से शरीर में जो पहला बदलाव आता है वो है पाचन शक्ति की मजबूती । दरअसल हींग के पानी के सेवन से शरीर में बनने वाला एसिड खत्म हो जाता है और इससे पेट के कई समस्याएं अपने आप समाप्त हो जाती हैं।

हींग ना सिर्फ पाचन शक्ति बढ़ाता है बल्कि आयुर्वेद में हींग को शक्तिवर्धक दवा भी माना गया है। ऐसे में हींग का इस्तेमाल पुरुषों के लिए बेहद कारगर है,इससे शारीरिक शक्ति के साथ ही कामेच्छा भी बढ़ती है।

कमजोर गुर्दे के लिए हींग का पानी एक बेहतरीन घरेलू उपचार है, दरअसल नियमित रूप से हींग के पानी का सेवन करने से ये धीरे-धीरे गुर्दे को खराब करने वाले संक्रमण को खत्म देता है और उन्हे मूत्र मार्ग से बाहर कर देता है।

वहीं हींग का पानी हड्डियों के लिए भी बेहद फायदेमंद है, इसके सेवन से हमारी हड्डियां मजबूत बनती हैं।

अगर आपके दांतों में कीड़े लग गए है तो इससे निजात पाने के लिए हर रोज सोने से पहले हल्‍के गुनगुने पानी में चुटकी भर हींग मिलाकर पिए, इससे दांतों में कीड़े की समस्‍या से काफी हद तक छुटकारा मिल जाता है।

वहीं चर्म रोगों में हींग बेहद फायदेमंद है, ऐसे में अगर शरीर में दाद, खाज या खुजली जैसी समस्या है तो हींग को पानी में मिलाकर उस जगह पर लगा लें, इससे काफी हद तक स्किन प्रॉब्लम सही हो जाएगी।

दरअसल हींग एक बेहतरीन एंटी-आक्सीडेंट है, ऐसे में इसके पानी के सेवन से शरीर की गंदगी आसानी से बाहर निकल जाती है और शरीर में कई तरह के संक्रमणों का खात्मा हो जाता है। वहीं इससे शारीरिक कमजोरी भी दूर होती है। ऐसे में अगर स्‍वाद के लिए इसमें शहद मिला दिया जाए तो स्‍वाद के साथ ही इसके गुण भी बढ़ जाते है।

वैसे ध्यान रहे ये सभी लाभ आपको तभी मिलेंगे जब हींग के पानी का नियमित रूप से सेवन करेंगे, या फिर कम से कम लगातार 7 दिनों तक हींग का पानी पिया जाए।

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button