अन्य

तेजी से बढ़ रही है माइग्रेन की समस्या, जानिए इसका घरेलू इलाज

आज के  समय में विज्ञान और चिकित्सा जगत ने काफी ज्यादा तरक्की कर ली है लेकिन कुछ बीमारियों का सटीक इलाज अभी तक नहीं मिला है उन्हीं में से एक माइग्रेन की समस्या है। दरअसल माइग्रेन सिरदर्द का ही एक प्रकार है। या कहा जा सकता है कि सिरदर्द का सबसे खतरनाक प्रकार है जो हमारे कार्यक्षमता के साथ साथ सामाजिक जीवन को प्रभावित करता है। माइग्रेन से सिर में लगातार दर्द और तनाव बना रहता है। यह एक प्रकार का अबूझ बीमारी  है जिसका इलाज कभी कभी चिकित्सक भी नहीं दे सकते। आज हम इस लेख के जरिए बताएँगे कि इस खतरनाक बीमारी का घरेलू नुस्खों द्वारा भी  धीरे धीर इस पर कंट्रोल पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कुछ घरेलू और आयुर्वेदिक नुस्खे जो इस बीमारी को कैसे दूर रखा जा सकता है।

  • सिर पर ठंडे पानी की  पट्टी बांधना- माइग्रेन के  रोगी जब सर में दर्द उठे तो आराम से सीधा लेटकर माथे पर ठंडे पानी की पट्टी बांध लेनी चाहिए इससे सिर ठंडा होता है और दर्द से राहत मिलती है।
  • अधिक पानी पीना- डीहाइड्रेशन माइग्रेन का बड़ा कारण है ऐसे में शरीर को डीहाइड्रेट होने से बचाएँ और पानी की कमी न होने दें और लगातार समय समय पर पानी का सेवन करें जो आपके सिर के दर्द को कम करने में सहायक होगा।

  • हैंडबैंड- माइग्रेन में हैंडबैंड लगाने से आराम मिलता है ऐसा कई चिकित्सकों  और डॉक्टरों का मानना होता है। पहले  माइग्रेन के रोगी इसका अधिक उपयोग करते थे परंतु आज इसका कम  उपयोग किया जाता है।
  • भूखे न रहें- माइग्रेन के रोगियों को कभी खाली पेट काम नहीं करना चाहिए और इन्हें भूखे  रहने से परहेज करना चाहिए। और थोड़ी थोड़ी देर में कुछ खाते रहें। हरे सब्जी और फल का ज्यादा इस्तेमाल करें जो आपके दर्द को कम करने में सहायक होगा।
  • मैग्निशियम से भरपूर आहार लें- मैग्निशियम से भरपूर आहार लेने से माइग्रेन से निजात मिलता है।
  • तेज धूप से दूर रहें- ध्यान रहे ज्यादा धूप या ज्यादा लाइट वाले  जगह में जाने से बचें साथ ही अगर कहीं तेज गंध भी हो तो वहां जाने से बचें ऐसे में माइग्रेन के रोगियों  को ज्यादा तकलीफ होती है। कोशिश करें कि  आपके बेड रूम में ज्यादा लाइट न आएं और बाहर निकल रहें हैं तो धूप से बचने के लिए छाता का इस्तेमाल करें।

  • जंक फूड का सेवन न करें- अगर आप माइग्रेन के रोगी हैं तो आपको जंक फूड और पैकेट बंद चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि इनमें ऐसे रासायनिक तत्व पाए जाते हैं जो माइग्रेन को बढ़ा सकते हैं।
  • नियमित व्यायाम की आदत डालें- व्यायाम से शरीर स्वस्थ रहता है फूर्ति बनी रहती है। व्यायाम तो अधिकतर रोगों में फायदेमंद होता है। माइग्रेन की समस्या का कारण तनाव भी होता है ऐसे में नियमित रूप से व्यायाम करने से आप तनाव मुक्त रहते हैं और आपमें उर्जा बनी रहती है जो माइग्रेन की समस्या को कम करने में सहायक होता है।
  • सरसों- सरसों के प्रयोग से माइग्रेन ठीक होता है । सरसों को पीस के उसे पानी में पेस्ट बनाकर नाक और सर में लगाने से माइग्रेन जैसी समस्या से निजात पाया जा सकता है।
  • ज्यादा नींद लें- गहरी नींद लेने से माइग्रेन रोगियों  को राहत मिलती है कोशिश करनी चाहिए कि माइग्रेन के रोगी शोर युक्त वातावरण से दूर रहें।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button